Wordpad क्या है

Wordpad क्या है

दोस्तों  जब आपने कंप्यूटर कम्प्यूटर की विंडोज की Accessories में जाते हो तो आपको  इसके अंदर काफी फंक्शन दिखाई देते है तो इन्हीं फंक्शन में से आपको Wordpad फंक्शन भी दिखाई देता होगा तो आपने कभी-भी कंप्यूटर के विंडोज की Accessories के अंतर्गत Wordpad क्या है कभी यह जानने की कोशिश की है की कंप्यूटर के अंदर Wordpad फंक्शन का क्या कार्य है हमें अपने कंप्यूटर के अंदर Wordpad का उपयोग कब करना बहुत जरुरी होगा तो आज हम आपको बतायेगें कि Wordpad क्या है और Wordpad के अंतर्गत आने वाले सभी फंक्शन Wordpad के अंदर क्या-क्या कार्य करते है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की आपके कंप्यूटर में Wordpad क्या है और कंप्यूटर में Wordpad का क्या कार्य क्या है है Wordpad सॉफ्टवेर का उपयोग हमें किस स्थिति में करना चाहिये Wordpad फंक्शन के अंदर कौनसे-कौनसे फंक्शन आते है और यह Wordpad के अंदर क्या कार्य करते है तो आज  हम केवल विंडोज के अंतर्गत Wordpad फंक्शन की की सम्पूर्ण जानकारी लेगें –

control panel को Hide करें
Recycle bin की सम्पूर्ण जानकारी
Subscribe on you tube

Wordpad क्या है

Wordpad क्या है

Wordpad एक notepad सॉफ्टवेर का एक एडवांस version सॉफ्टवेर है, क्योंकि इसमें notepad से ज्यादा सुविधायें दी गई है इस सॉफ्टवेर को word प्रोसेसिंग एप्लीकेशन सॉफ्टवेर भी कहा जाता है, इस Wordpad को खोलने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के स्टार्ट मेनू में जाकर Accessories को खोलना है तो आपको वहीँ पर Wordpad मिल जायेगा,

        इस सॉफ्टवेर के माध्यम से आप अपने कंप्यूटर में लैटर या डॉक्यूमेंट जैसे कार्य कर सकते है Wordpad किसी कार्य को सुंदर बनाने के लिए बहुत से option user को प्रदान करता है जैसे की आप अपने डॉक्यूमेंट या लैटर में टाइप किये शब्द में color दे सकते है, शब्द का फॉण्ट बदल सकते है और इसमें अपने कार्य की हिसाब से बुल्लेट्स भी दे सकते है तो चलिये फिर Wordpad के कुछ महत्वपूर्ण फंक्शन के बारे में हम एक-एक करके जानते है –

Title Bar – Wordpad के अंदर ऊपर की पट्टी को Title Bar कहा जाता है जिसमें दो नाम दिखाई देता है –

  • File Name
  • Software Name

Rular Bar – Wordpad के अंदर Rular Bar की वजह से हम अपने टाइप एरिया को देख सकते है कि हमें कितने एरिया में काम करना है और टाइप का एरिया कितना छोड़ना है।

Zoom Bar – Wordpad के अंदर हम Zoom Bar  सहायता से हम Wordpad में टाइप किये गये डॉक्यूमेंट को छोटा-बड़ा करके देख सकते है. 

Wordpad क्या है

Font – Wordpad के अंदर Font का उपयोग करने पर आप अपने डॉक्यूमेंट को अच्छे तरीके से बना सकते हो और अपने डॉक्यूमेंट में विभिन्न प्रकार के Font का उपयोग कर सकते है –

Bold – Bold फंक्शन से आप अपने डॉक्यूमेंट के मत्वपूर्ण शब्द को हाईलाइट कर सकते है और डॉक्यूमेंट को और भी अच्छा बना सकते है।

Italic – Italic फंक्शन से आप अपने डॉक्यूमेंट में कोई-कोई शब्द टेढ़ा करके लिख सकते है जिससे सभी शब्दों से वो शब्द बहुत अलग लगे।

Underline – इस फंक्शन से आप अपने डॉक्यूमेंट शब्द में एक लाइन डाल सकते हो जिससे आप उस शब्द को उस डॉक्यूमेंट में एक अलग से पहचान दे सकते हो।

Increase Indent Decrease Indent – इस फंक्शन से आप डॉक्यूमेंट के टाइप करने के एरिया को सेट कर सकते है।

Bullets – Bullets के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट को आकर्षित करने वाला बना सकते है उस डॉक्यूमेंट के कुछ स्पेशल शब्द या छोटे शब्द जो निचे – ऊपर लिखे हुये है आप उनमें bullets लगा सकते है।

Text Highlighter color – इस फंक्शन से आप अपने शब्द के पीछे कलर दे सकते है। 

Font Color – इस फंक्शन से आप अपने शब्द में कलर दे सकते है।  

फंक्शन Align

  • Left Align – इस फंक्शन से आप अपने डॉक्यूमेंट के पेरग्राफ को Left की और दर्शा सकते है।
  • Right Align-इस फंक्शन से आप अपने डॉक्यूमेंट के पैराग्राफ को Right में दर्शा सकते हो।
  • Center Align-इस फंक्शन से आप डॉक्यूमेंट पैराग्राफ को सेंटर में दर्शा सकते है।
  • Justify Align -इस फंक्शन से आप डॉक्यूमेंट के पैराग्राफ को बिल्कुल सही दर्शा सकते है जैसे ना तो Left का  मार्जिन छूटेगा और ना ही  Right का right margin छूटेगा इस फंक्शन से पैराग्राफ बिल्कुल एकसा रहेगा।

Find – इस फंक्शन से आप अपने टाइप किये डॉक्यूमेंट में किसी भी शब्द को आसानी से खोज सकते है।

Replace – यदि आपने अपने टाइप किये डॉक्मेंट में कुछ वर्ड गलत टाइप कर दिए है तो आप उसे replace फक्शन का उपयोग करके सही लिख सकते है.

कंप्यूटर के अंदर Wordpad सॉफ्टवेर का file एक्सटेंशन हमेशा .Doc होता है यह एक तरह से माइक्रोसॉफ्ट word जैसा दिखता और वही जैसा कार्य करता है Wordpad के अंदर ms Word से मिलते जुलते फंक्शन होते है क्योंकि यह दोनों microsoft कंपनी के सॉफ्टवेयर है, 

         आपको Wordpad का उपयोग करने के लिए इसे अलग से कंप्यूटर में install करने को कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि यह सॉफ्टवेर कंप्यूटर में windows ऑपरेटिंग सिस्टम डालते ही अपने आप आपके कंप्यूटर में install हो जाता है Wordpad के अन्दर आप notepad से ज्यादा इनफार्मेशन स्टोर कर सकते है.

अब आप सोच रहे होंगे की हमने Wordpad क्या है यह तो जान लिया लेकिन Wordpad उपयोग कंप्यूटर में कैसे करे ?

आप अपने कंप्यूटर में Wordpad का उपयोग कैसे करे इसके लिए हमने आपके लिए एक अच्छा सा video बना दिया है आप इस video को लास्ट तक देखिये और आपको कंप्यूटर में Wordpad का उपयोग करना आ जायेगा।

Wordpad का उपयोग कैसे किया जाता है इसके लिए आप नीचे दिए video पर क्लिक किजिये और Wordpad उपयोग करना सिखिये

आशा करते है कि Wordpad क्या. है और कंप्यूटर में Wordpad का उपयोग कैसे करते है यह आपने जान लिया होगा अब आपको Wordpad से सम्बंधित सभी जानकारी अच्छे से मिल गई होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर visit करते रहिये


 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*