WORD ME TEXT BOX KYA HAI ?

WORD ME TEXT BOX KYA HAI इस फंक्शन को कैसे और कब यूज़ किया जाता है ?

 

दोस्तों आप एक Ms word के नये यूजर हो या फिर अभी-अभी Ms word सीख रहे हो तो आपको Ms word के अंदर एक TEXT BOX FUNCTION दिखा होगा या फिर आपने Ms word के अंदर TEXT BOX FUNCTION का नाम सुना होगा तो आपने कभी भी यह जानने की कोशिश कि है कि WORD ME TEXT BOX KYA HAI इसका Ms word में क्या यूज़ है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि WORD ME TEXT BOX KYA HAI कैसे हम इस फंक्शन का MS WORD के अंदर यूज़ कर सकते है  और कब कर सकते है और इसके यूज़ करने पर हमारा क्या फायदा हो सकते है।

TEXT TO COLUMN KYA
WORD ART KYA
HEADER FOOTER KYA

 

WORD ME TEXT BOX KYA HAI ?

दोस्तों आप MS WORD TEXT BOX फंक्शन का नाम सुनते ही थोड़ा-बहुत समझ गये होगें की यह फंक्शन का MS WORD के अंदर क्या काम करता है यदि नहीं तो कोई बात नहीं है,

MS WORD के अंदर TEXT BOX फंक्शन का यूज़ हम “डॉक्यूमेंट पेज पर किसी स्पेशल इनफार्मेशन को अलग से हाईलाइट करके लिखने के लिए किया करते है” ऐसा नहीं है की आप इस फंक्शन का यूज़ किसी स्पेशल इनफार्मेशन लिखने के लिए किया करे इसका यूज़ आप डॉक्यूमेंट को अच्छे तरीके से बनाने और डिज़ाइन करने के लिए भी कर सकते है। 

इस TEXT BOX फंक्शन का यूज़ हम MS WORD के अंदर किसी और स्थति में भी कर सकते है जैसा की आपने डॉक्यूमेंट पेज में बहुत सा मेटर टाइप कर दिया है और आप किसी स्पेशल इनफार्मेशन को उसके साथ जोड़ना चाहते है वो भी अच्छे तरीके से तब भी आप इस फंक्शन का यूज़ MS WORD के अंदर कर सकते है और अपनी स्पेशल बात को डॉक्यूमेंट पेज में बता सकते है।  

TEXT BOX फंक्शन के अंदर आपको शब्द लिखने के लिए आपको बहुत सारे अलग-अलग डिज़ाइन में काफी शब्द लिखने के लिए BOX मिलेगें आप अपनी मन पसंद का BOX लेकर उसमें टाइप कर सकते हो और अपनी इनफार्मेशन को अच्छी तरीके से डिज़ाइन कर सकते और उसे डॉक्यूमेंट पेज पर बता सकते है और डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी एरिया में रख सकते है।  

WORD ME TEXT BOX KYA HAI यह आप समझ ही गये होगें अब बात करते है कि इस फंक्शन का WORD में कैसे यूज़ किया जाता है।  

 

TEXT BOX फंक्शन को यूज़ करने के लिये इन स्टेप का यूज़ किजिये ?

STEP 1 – सबसे पहले आप MS WORD में उस डॉक्यूमेंट फाइल को ओपन किजिये जिसमें आपको TEXT BOX फंक्शन का यूज़ करना है।

STEP 2  – डॉक्यूमेंट फाइल को ओपन करने के बाद आपको डॉक्यूमेंट पेज के उस एरिया में अपने माउस का कर्सर रखिये जहां आपको “किसी किसी स्पेशल इनफार्मेशन लिखनी है ” 

STEP 3 – एरिया में माउस का कर्सर रखने के बाद आपको MS WORD के INSERT मेनूबार में जाना होगा आपको वहां पर TEXT BOX फंक्शन मिल जायेगा आप उस पर क्लिक किजिये।

STEP 4 – TEXT BOX फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक “BOX” आयेगा जिसमें आपको केवल क्लिक करना है क्लिक करते ही आप इसके अंदर अपनी की स्पेशल इनफार्मेशन लिख सकते है और डॉक्यूमेंट पेज को और भी अच्छे तरीके से बना सकते हो और डिज़ाइन कर सकते हो और पेज पर कहीं भी रख सकते है .

 

# ध्यान दें – अब भी आप WORD ME TEXT BOX KYA HAI इस फंक्शन का कब और कैसे किया  जाता है नहीं समझे तो इसमें कोई चिंता करने की बात नहीं है हमने इस फंक्शन से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस नीचे दिये  वीडियो पर क्लिक करके इस फंक्शन को और भी अच्छे तरीके से जान सकते है और इसका यूज़ करना भी सीख सकते है। #

WORD ME TEXT BOX फंक्शन  यूज़ करने से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते है –

  • यदि आप डॉक्यूमेंट पेज के  भी एरिया में कोई स्पेशल इनफार्मेशन देना चाहते हो तो यह कर सकते हो.
  • यदि  आप अपने डॉक्यूमेंट पेज को और भी अच्छे तरीके से डिज़ाइन करना चाहते तो आप यह कर सकते हो. 

 

आशा करते है कि WORD ME TEXT BOX KYA HAI इस फंक्शन का कैसे यूज़ किया जाता है और कब किया जाता है और इस फंक्शन से सम्बंधित बहुत इस जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*