WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE ?

दोस्तों बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग या वेबसाइट की SPEED चेक नहीं कर  पाते है उनको यह मालूम नहीं होता है की हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड इंटरनेट पर कैसे चेक कर सकते है जिसके मुताबिक उनकी वेबसाइट या ब्लॉग  SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ) काफी प्रभावित होता है तो इसी बात को ध्यान रखते हुये आज हम आपको WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE इसकी पूरी जानकारी देगें


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपने WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE और अपने WEBSITE/BLOG SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ) की स्थति को देख सकते है।

GMAIL ACCOUNT का MOBILE NUMBER कैसे बदले
डिज़ाइन की OUTLINE में MULTIPLE COLOR कैसे डाले ?

WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE ?

दोस्तों हम आपको इंटरनेट पर  WEBSITE/BLOG KI SPEED CHECK करने के तो ऐसे टूल बतायेगें जिनका आप यूज़ करके अपने  WEBSITE/BLOG की SPEED  स्थति का पता लगा सकते है और साथ ही साथ यह दोनों टूल आपको आपकी WEBSITE/BLOG की SPEED से सम्बंधित हर वो जानकारी देगें जिन्हें आप जानकर अपने  WEBSITE/BLOG की SPEED को और भी बेहतर बना सकते है और अपने WEBSITE/BLOG SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ) को भी इम्प्रूव कर सकते है.

चलिये अब बात करते है उन दोनों टूल के बारे में –

 

WEBSITE/BLOG की स्पीड चेक करने के सबसे बेस्ट टूल है –

यदि आप अपने WEBSITE/BLOG की SPEED को चेक करने चाहते है तो आप इंटरनेट पर इन दो टूल का उपयोग कर सकते है और अपने WEBSITE/BLOG की SPEED की स्पीड को चेक कर अपने WEBSITE/BLOG SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ) को भी इम्प्रूव कर सकते है.

इन दोनों टूल पर WEBSITE/BLOG की SPEED की स्पीड को चेक करने पर यह दोनों टूल WEBSITE/BLOG की SPEED की स्पीड से सम्बंधित हर वो जानकारी देते है जिन्हें जानकर आप अपने WEBSITE/BLOG SPEED से सम्बंधित बहुत सी कमियों को दूर कर सकते हो WEBSITE/BLOG की SPEED को और भी अधिक ज्यादा कर सकते है.

 

चलिये अब बात करते है की इन दोनों टूल पर WEBSITE/BLOG की SPEED कैसे चेक की जाती है ?

WEBSITE/BLOG की SPEED चेक करने के लिए इन STEP का यूज़ करे ?

 

यूज़ GOOGLE INSIDE SPEED टूल-

STEP- सबसे पहले आप अपने WEBSITE/BLOG का “यूआरएल”  को कॉपी करे और फिर आप गूगल पर “GOOGLE INSIDE SPEED ” सर्च करे।

STEP- “GOOGLE INSIDE SPEED ” सर्च करने के बाद आपके सामने गूगल पर इसक पहला लिंक आयेगा आप उसपर क्लिक करे क्लिक करते है आपके सामने यह वेबसाइट/टूल खुल जायेगी।

STEP-  “GOOGLE INSIDE SPEED ” वेबसाइट /टूल खुलने के बाद आपके सामने एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा आप उसके अंदर अपने WEBSITE/BLOG का कॉपी किया “यूआरएल”   डाले और फिर सर्च बॉक्स के साइड में एक “ANALYSE” फंक्शन मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दें

WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE ?

      जैसी ही आप क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ समय के प्रक्रिया चलेगी और फिर आपके सामने आपकी WEBSITE/BLOG से SPEED से सम्बंधित पूरी जानकारी आपके सामने आ जायेगी।

 

यूज़ PINGDOM  टूल/वेबसाइट –

STEP 1 – सबसे पहले आप गूगल में “PINGDOM ”  टूल/वेबसाइट को सर्च करे आपके सामने इस टूल/वेबसाइट का पहला लिंक आ जायेगा आप उस पर क्लिक करे.

STEP 1 – क्लिक करते है आपके सामने यह टूल/वेबसाइट  खुल जायेगी जिसके अंदर आपको दो फंक्शन  दिखेगें – 1 URL , 2 TEST FORM.

1-URL के अंदर आप अपनी WEBSITE/BLOG के “यूआरएल” को डाले।

2-TEST FORM में आप अपनी WEBSITE/BLOG की SPEED की लोकेशन को सेलेक्ट करे और START फंक्शन पर क्लिक करे.

WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE ?

STEP 1- START फंक्शन पर क्लिक करते है आपके सामने आपकी WEBSITE/BLOG की SPEED से सम्बंधित पूरी जानकारी आ जायेगी जिन्हें जानकर आप अपनी WEBSITE/BLOG की स्पीड से सम्बंधित कमी को दूर कर सकते हो और अपने WEBSITE/BLOG का SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ) को भी इम्प्रूव कर सकते हो।  

आशा करते है कि WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK करना चाहिये यह आप सीख गये होगें और यह जानकारी आपकी लिए काफी हेल्प फुल रही होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये. 


COMPUTER ME FONT KAISE DALE

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*