WEBSITE/BLOG नहीं खुल रही है

दोस्तों आप इंटरनेट का यूज़ तो करते ही हो तो आपने देखा होगा कि इंटरनेट कभी ऐसा होता है जिसमे कोई WEBSITE/BLOG नहीं खुलती होगा तो आपने कभी-भी यह जानने की कोशिश की है कि WEBSITE/BLOG क्यों नहीं खुल रही इसके पीछे कारण क्या हो सकते है और यदि हमारे सामने ऐसी समस्या आती है तो हम इसे कैसे दूर करे


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि WEBSITE/BLOG नहीं खुल रही है तो हम ऐसी स्थति में क्या करे इसके पीछे WEBSITE/BLOG ना खुलने के क्या-क्या कारण हो सकते है तो आज हम केवल इसी बात पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत इस बातें जानेगें।

WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE?
सरकारी विभाग में उपयोग किये जाने वाले Email Website
Internet पर Secure Website को कैसे पहचाने ?

 

WEBSITE/BLOG नहीं खुल रही है ऐसा क्यों ?

दोस्तों इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG ना खुलने के पीछे कुछ टेक्नीकल ISSUE और कुछ पाबन्दी होती है जिनकी वजह से WEBSITE/BLOG इंटरनेट पर खुल नहीं पाते वो ISSEU है जैसे –

  • वायरस और मैलवेयर
  • हैकिंग
  • बैन
  • सर्वर डाउन
  • 404

 

इन ऊपर दिये सभी ISSUE के वजह से इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG खुल पाती है चलिये अब बात करते है इन सभी के बारे में एक-एक करके –

वायरस और मैलवेयर – इंटरनेट पर कुछ ऐसी WEBSITE/BLOG है जो वायरस और मैलवेयर कारण नहीं खुल पाते है क्योंकि इंटरनेट पर इस तरह की WEBSITE/BLOG पर गूगल इंटरनेट पर खुलने पर रोक लगा देता है क्योंकि गूगल इस तरह की WEBSITE/BLOG पर अपने यूजर को रोकता है और उन्हें सुरक्षित रखता है।

हैकिंग- जब WEBSITE/BLOG हैक हो जाती है तो हैक होने के कारण इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG नहीं खुल पाती है, क्योंकि हैक की गई WEBSITE/BLOG को हैकर के माध्यम से रोक लगा जाती है क्योंकि अब उस WEBSITE/BLOG का खुलना हैकर पर निर्भर करता है।

बैन- इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG बैन होने के कारण भी नहीं खुल पाती है क्योंकि इंटरनेट पर कुछ ऐसी WEBSITE/BLOG होते है जो इंटरनेट पर यूजर की लिए सुरक्षित नहीं होती है तो ऐसी WEBSITE/BLOG को इंटरनेट पर बैन कर दिया जाता है।

सर्वर डाउन– इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG ना खुलने के पीछे का कारण सर्वर डाउन भी एक वजह हो सकती है जब इंटरनेट पर सर्वर डाउन होता है तो ऐसी स्थति में WEBSITE/BLOG नहीं खुल पाती है, क्योंकि WEBSITE/BLOG में सर्वर डाउन का कारण WEBSITE/BLOG पर एक दम ज्यादा लोगों ने विजिट कर लिया हो।

404 – इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG पर 404 कोड भी कभी-कभी आता है  लेकिन इसके पीछे WEBSITE/BLOG ना खुलने का कारण नहीं है इस कोड के आने पर WEBSITE/BLOG तो खुला है लेकिन इसके अंदर का जो कंटेंट था उसे WEBSITE/BLOG से हटा दिया गया है

“अब आप ऊपर दिये सभी ISSUE के बारे में अच्छे से जान गये होगें”

 

अब बात करते है कि ISSUE आये तो हम इन्हें कैसे फिक्स कर सकते है-

चेक एंटीवायरस सेटिंग – यदि इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG नहीं खुल पा  है तो आप इंटरनेट पर ANTIVIRUS SETTING चेक क्योंकि ANTIVIRUS SETTING में कुछ ऐसी WEBSITE/BLOG को ब्लॉक करने का फंक्शन होता है जो इंटरनेट पर असुरक्षित WEBSITE/BLOG को ब्लॉक करके रखता है। 

चेक ब्राउज़र सेटिंग – जब इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG नहीं खुल रहा हो तो आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र सेटिंग को चेक कर सकते है शायद वहां पर कुछ फंक्शन डिस्टर्व हो गये हो।

प्राइवेट विंडोज- इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG नहीं खुल रहा हो तो आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र की प्राइवेट विंडोज पर भी यूज़ कर सकते हो और उस WEBSITE/BLOG को प्राइवेट विंडोज पर खोलकर देख सकते है। 

संपर्क WEBSITE/BLOG के मालिक से – इंटरनेट प्र WEBSITE/BLOG ना खुलने पर आप उस WEBSITE/BLOG के मालिक से संपर्क करके WEBSITE/BLOG खुलवा सकते हो. 

“ध्यान दें – इंटरनेट पर WEBSITE/BLOG खोलने की जो तकनीक बताई है शायद इस तकनीक के आधार पर WEBSITE/BLOG खुल सकती है लेकिन हम इसके बारे में पूरी तरह से सही नहीं कह सकते है।”

आशा करते है कि WEBSITE/BLOG क्यों नहीं खुल रहा है इसके पीछे क्या कारण हो सकते है और कैसे इस समस्या का समाधान किया जा सकता है आप अच्छे से समझ गये होगें तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये. 


POWER POINT क्या है ?

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*