WEB BROWSER KI HISTORY

दोस्तों क्या आपको पता है कि इंटरनेट पर BROWSER कैसे कर कब आया और किसने की पहले BROWSER की पहल और क्या है BROWSER KI HISTORY.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि WEB BROWSER KI HISTORY के बारे में कुछ बातें और कैसे इंटरनेट पर WEB BROWSER अस्तित्व आया अभी तक किन-किन WEB BROWSER का निर्माण हुआ और कब हुआ और किसने किया तो आज हम केवल WEB BROWSER KI HISTORY से सम्बंधित बहुत सी बातों को जानेगें –

WEB BROWSER KYA HAI
Top 3 internet browser

 

WEB BROWSER KI HISTORY ?

दोस्तों बताया जाता है कि (WWW ) WORLD WIDE WEB के निर्माणकर्ता TIMB BERNERS-LEE ने ही इंटरनेट का पहला WEB BROWSER का निर्माण किया था.

BERNERSE-LEE ने अपने दोस्त Robert Cailliao के साथ सन 1990 (WWW ) WORLD WIDE WEB का निर्माण किया जिसे ही दुनियाँ के पहले WEB BROWSER दर्जा दिया गया था और फिर कुछ समय बाद इसका नाम  (WWW ) WORLD WIDE WEB बदलकर NEXUS रखा गया था.

इंटरनेट पर पहले BROWSER आने से इंटरनेट को एक बड़ी पहचान मिल गई थी और देखा जाये तो पहले BROWSER के आने से इंटरनेट काफी विकसित हो गया था,

तो वहीं  बहुत से लोगों का यह मानना है कि पहला WEB BROWSER इतना पॉपुलर नहीं हुआ था सन 1993 में “MOSAIC WEB BROWSER”  को सबसे पहले पॉपुलर WEB BROWSER की प्राथमिका दी गई थी जिसका निर्मणा MARK ANDRESSEN ने किया था।

बताया जाता है कि इंटरनेट पर MOSAIC WEB BROWSER के आने से इंटरनेट का उपयोग करना काफी आसान बन गया अब हर कोई इंटरनेट का उपयोग कर सकता था WEB BROWSER के आने से इंटरनेट का उपयोग करना कोई कठिन कार्य नहीं था उस समय में यह WEB BROWSER को लगभग 90 % लोग यूजर थे सन, 1994 में यह दुनियाँ का सबसे चर्चित और POPULAR WEB BROWSER बन  गया था.

फिर कुछ समय एक और WEB BROWSER इंटरनेट पर उतरा गया जिसका नाम था “OPERA MINI” इंटरनेट पर “OPERA MINI” को सन- 10 /अप्रैल/1995 को आया था जिसका निर्माण JOHN STEPHENSON VON और GEIR LVORSQY ने किया था।

उन्हीं दिनों माइक्रोसॉफ्ट कंपनी सबसे बड़ी कंपनी के नाम से उभर के इंटरनेट पर आ रही थी उसने भी इंटरनेट का उपयोग करने के लिए खुद ही अपने कम्पनी WEB BROWSER का निर्मणा 22 /नबंवर /1995 को किया जिसका नाम “INTERNET EXPLORER” था।

फिर 1998 में एक और इंटरनेट WEB BROWSER मार्किट में आया जिसका नाम MOZILLA FIREFOX था जिसे DAVE HYATT एंड BLAKE ROSS ने बनाया था।

अब इंटरनेट पर OPER MINI. INTERNET EXPLORER और MOZILLA FIREFOX  WEB BROWSER का ही सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जा रहा था लेकिन उस समय एप्पल कम्पनी भी बहुत बड़ी कम्पनी मानी जाती थी वो भी अपना खुदका WEB BROWSER बनाने की सोच रही थी और बस 2003 में एप्पल कंपनी में अपने खुदका WEB BROWSER इंटरनेट उपयोग करने के लिए मार्किट में उतार दिया जिसका नाम “SAFARI ” था

सफारी के बाद गूगल भी एक बड़ी कंपनी थी वो केवल अपने इंटरनेट सर्च इंजन के नाम से काफी मशहूर थी अब इतने WEB BROWSER इंटरनेट पर आ चुके थे अब इसी कम्पनी के WEB BROWSER का इंतजार था तो कुछ समय बाद वो भी ख़त्म हो गया सन-2008 में गूगल ने अपने पहले WEB BROWSER को इंटरनेट उपयोग करने के लिए मार्किट में उतार दिया जिसका नाम था GOOGLE CHROME”

 

दुनियां के सबसे पॉपुलर WEB BROWSER –

  • GOOGLE CHROME 
  • MOZILLA FIREFOX
  • INTERNET EXPLORER
  • OPERA MINI 
  • SAFARI 

आशा करते है कि WEB BROWSER KI HISTORY से सम्बंधित हमने जो जानकारी आपको दी ही यह जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love