Watermark [Ms Word]

दोस्तों यदि आप Ms Word के नये यूजर है या फिर अभी-अभी Ms Word सीख रहे है तो आपने Ms Word के अंदर एक फंक्शन जरूर देखा होगा या फिर इस फंक्शन का नाम सुना होगा वो फंक्शन है watermark.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Ms Word के अंदर Watermark फंक्शन क्या है Ms Word के अंदर Watermark फंक्शन को क्यों उपयोग किया जाता और कैसे उपयोग किया जाता है और क्या है इस फंक्शन के उपयोग करने के फायदे तो आज हम केवल Ms Word के इस वॉटर मार्क फंक्शन से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

MS word क्या है ?
Page Layout Menubar -[MS WORD]
Follow on Linkdin

 

“watermark Function Ms Word”

 

Ms Word के अंदर वॉटरमार्क  फंक्शन क्या है ?

दोस्तों जब हम कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर Ms Word पर कोई डॉक्यूमेंट बनाते है तो उस डॉक्यूमेंट के टाइप कंटेंट के ऊपर है डॉक्यूमेंट से सम्बंधित कुछ शब्द परछाई के रूप दिखाना चाहते है जिससे कोई भी व्यक्ति के पास वो डॉक्यूमेंट जाये तो उसे वो शब्द उस डॉक्यूमेंट में परछाई के रूप में दिखे तो Ms Word के अंदर इस चीज को करने के लिए वॉटरमार्क  फंक्शन का उपयोग किया जाता है।

Ms Word के अंदर Watermark फंक्शन एक ऐसा फंक्शन है जिसके माध्यम से हम अपने टाइप डॉक्यूमेंट पर कोई भी परछाई के रूप शब्द लिख सकते है / वॉटरमार्क लगा सकते है डॉक्यूमेंट के अंदर वॉटरमार्क लगाने से उस डॉक्यूमेंट की पहचान हो जाती है और कोई भी उस डॉक्यूमेंट के लिखे कंटेंट का गलत उपयोग नहीं कर सकता है क्योंकि Watermark फंक्शन के माध्यम से उस डॉक्यूमेंट के अंदर शब्दों के बिचों-बिच परछाई के रूप शब्द लिखा जाता है जिससे उस डॉक्यूमेंट की पहचान आसानी से की जाये।

दोस्तों डॉक्यूमेंट के अंदर वॉटरमार्क  फंक्शन के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट से सम्बन्धी कुछ भी सम्मलित कर सकते हो जैसे – कंपनी Logo, कम्पनी नेम , मोबाइल नंबर, कोई भी केटेगरी आदि 

दोस्तों डॉक्यूमेंट वॉटरमार्क लगाने का यह भी कारण बन जाता है जब हमारा डॉक्यूमेंट कोई अन्य व्यक्ति देखे तो पहचान जाये कि यह डॉक्यूमेंट उस कंपनी या संस्था का है। 

 

Ms Word के अंदर Watermark फंक्शन कैसे उपयोग किया जाता ?

दोस्तों Ms Word के अंदर वॉटरमार्क फंक्शन उपयोग करने के लिए इन Stpe का उपयोग किजिये –

Stpe 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या  लैपटॉप के अंदर Ms Word उस डॉक्यूमेंट फाइल को खोलिये जिसके अंदर आपको वॉटरमार्क  डालना है।

Stpe 2 – डॉक्यूमेंट फाइल खुलने के बाद आप Ms Word के अंदर Page Layout मेनूबार में जाये जहां आपको वॉटर मार्क फंक्शन दिख जायेगा आप उस फंक्शन पर क्लिक करे।

Watermark

Stpe 3 – वॉटरमार्क  फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Watermark फंक्शन से सम्बंधित एक Popup Dialogbox आये जिसके अंदर आपको दो फंक्शन मिलेगें पहला “Custom Watermark” और दूसरा “Remove Watermark”

Stpe 4 – आपको अपने डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क  डालना है इसलिए आप इस Popup Dialogbox के अंदर Custom वॉटर मार्क फंक्शन पर क्लिक करे।

Stpe 5 – Custom वॉटरमार्क फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक छोटा Popup Dialogbox आयेगा जिसमें आपको डॉक्यूमेंट के अंदर Watermark डालने से सम्बंधित फंक्शन मिल जायेगें।

Stpe 6 – इसके अंदर पहले चॉइस में तीन रेडियो चेक बॉक्स मिलेगें जिनके नाम इस प्रकार है –

  • No Watermark
  • Picture Watermark
  • Text Watermark

watermark

आइये इन तीनों फंक्शन को हम एक-एक करके जानते है और इनका उपयोग कब-कब करना है यह सीखते है –

No Watermark – इस रेडियो चेक बॉक्स फंक्शन पर टिक मार्क तभी करे जब आपको डॉक्यूमेंट पेज में वॉटरमार्क  नहीं उपयोग करना हो।

Picture Watermark  – इस रेडियो चेक बॉक्स फंक्शन पर टिक मार्क तभी करे जब आपको अपने डॉक्यूमेंट पेज में Watermark के रूप में कोई इमेज या शेप जोड़नी हो.

Text Watermark – इस रेडियो चेक बॉक्स फंक्शन पर टिक मार्क तभी करे जब आपको अपने डॉक्यूमेंट पेज में वॉटरमार्क  के रूप में कोई शब्द जोड़ना हो या फिर लिखना हो.

Stpe 7-  Picture वॉटर मार्क या Text वॉटरमार्क  फंक्शन का उपयोग करने के बाद आप नीचे Ok या Apply फंक्शन पर क्लिक कर दें Ok या Apply फंक्शन पर क्लिक करते ही आपके डॉक्यूमेंट पेज में वॉटर मार्क डल जायेगा।

 

# ध्यान दें – दोस्तों ऊपर दिये दिनों फंक्शन में से आप यदि Picture Watermark या Text वॉटरमार्क  रेडियो चेक बॉक्स फंक्शन पर टिक मार्क करते है तो आपको इससे सम्बंधित छोटी से सेटिंग उसी Popup Dialogbox के अंदर एक्टिवेट हो जायेगी जिसे आप अपनी  हिसाब से सेट करे जिस तरह आपको अपने डॉक्यूमेंट पेज में Watermark जोड़ना हो या फिर डालना हो। #

 

Ms Word के अंदर वॉटरमार्क फंक्शन क्यों उपयोग करे ?

दोस्तों बहुत से कंप्यूटर यूजर के डॉक्यूमेंट काफी किमती होते है वो नहीं चाहते है कि हमारे डॉक्यूमेंट का उपयोग कोई गलत तरीके से करे उस डॉक्यूमेंट का बिल्कुल गलत  उपयोग में ना जाये और उस डॉक्यूमेंट को कोई बेच ना सके और साथ ही साथ कोई भी व्यक्ति उस डॉक्यूमेंट को देखे तो उसे यह समझ आ जाये कि यह डॉक्यूमेंट उस व्यक्ति, कंपनी, या फिर संस्था का है।

 

Ms Word के अंदर Watermark फंक्शन उपयोग करने के फायदे –

  • यदि हम अपने डॉक्यूमेंट पेज में वॉटरमार्क  डालते है तो यह हमारे कम्पनी या संस्था का विज्ञापन करता है।
  • यदि हम अपने डॉक्यूमेंट पेज में वॉटरमार्क  डालते है तो इस डॉक्यूमेंट हमारे कम्पनी या संस्था की पहचान होने का प्रमाण देगी।
  • यदि हम अपने डॉक्यूमेंट पेज में वॉटरमार्क डालते है तो इस डॉक्यूमेंट का गलत उपयोग नहीं किया जा सकता है गलत उपयोग जैसे – उस डॉक्यूमेंट को बेच नहीं सकता है , उस डॉक्यूमेंट की पहचान होकर हमें किसी गलत की सूचना मिल सकती है.

आशा करते है कि Ms Word के अंदर Watermark फंक्शन क्या है Ms Word के अंदर वॉटरमार्क फंक्शन को क्यों उपयोग किया जाता और कैसे उपयोग किया जाता है और इस फंक्शन के उपयोग करने के फायदे और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप Ms Word के और फंक्शन की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *