Undo Redo क्या है

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर के नये उपयोगकर्ता हो या फिर आप अभी-अभी कंप्यूटर सीखने की ट्रेनिंग ले रहे हो तो आपने कंप्यूटर के अंदर एक बेसिक फंक्शन तो देखा ही होगा या फिर इसका नाम तो सुना ही होगा जिसका नाम है Undo और Redo.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि कंप्यूटर के अंदर Undo Redo क्या है और कंप्यूटर में इनका क्या काम है और क्यों इन फंक्शन का उपयोग कम्प्टूयर में किया जाता है तो आज हम केवल कंप्यूटर में Undo और Redo फंक्शन से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

“Undo Redo क्या है “

दोस्तों आज के समय व्यक्ति के माध्यम से किया गये कार्य में गलती हो जाये तो उस गलती को सुधारने के लिए व्यक्ति को काफी समय लगता है और कुछ-कुछ ऐसी गलती होती है जो व्यक्ति नहीं सुधार सकता है लेकिन कंप्यूटर के अंदर किये गये कार्य में यदि गलती हो जाती है तो उसे सुधारा जा सकता है वो भी आसानी से कुछ ही समय में अब दोस्तों आप समझ रहे होगें वो कैसे दोस्तों कंप्यूटर के अंदर हर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर या ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर में दो फंक्शन जरूर होते है जिनका नाम है Undo और Redo.

दोस्तों कंप्यूटर के अंदर Undo और Redo फंक्शन के माध्यम से कंप्यूटर के कार्य में की हुई गलती को आसानी से सुधारा जा सकता है। 

दोस्तों आप Undo और Redo की बेसिक जानकारी से अवगत हो गये होगें अब बात करते है कि कम्प्टूयर के अंदर Undo और Redo फंक्शन कैसे काम करते है 

 

सबसे पहले बात करते है  Undo फंक्शन –

 

दोस्तों जब आप कंप्यूटर के अंदर कोई कार्य कर रहे होते है और वो कार्य कंप्यूटर के अंदर गलत हो जाता है तो इस कार्य को Undo फंक्शन के माध्यम से सही किया जा सकता है  जैसे –

 

  • यदि कंप्यूटर पर कार्य करते समय कोई फाइल डिलीट हो जाती है तो उसे Undo फंक्शन के माध्यम फिर से लाया जा सकता है। 
  • यदि आपने  कंप्यूटर में कोई डिज़ाइन तैयार किया है और वो डिज़ाइन तैयार होने के बाद उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव किया है और वो बदलाव आपको पसंद नहीं है तो आप Undo फंक्शन के माध्यम से उस डिज़ाइन को पहला जैसा कर सकते हो। 
  • यदि आप किसी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर कोई लेटर टाइप कर रहे हो और लेटर टाइप करते समय कुछ-कुछ गलती हो रही है तो आप Undo फंक्शन से सुधारा जा सकता है। 

 

# ध्यान दें – दोस्तों कंप्यूटर Undo फंक्शन का मतलब के एक स्टेप पीछे आना जब आप कंप्यूटर में लगातार काम कर रहे है और उस काम में बार-बार गलती हो रही है तो आप लगातार काम में बहुत सी स्टेप पीछे आ सकते हो और गलती को सुधार सकते हो और दोस्तों Undo फंक्शन हर सॉफ्टवेयर पर अलग अलग काम करता है किसी-किसी सॉफ्टवेयर में Undo फंक्शन का उपयोग कुछ लिमिट तक ही किया जा सकता है और Undo फंक्शन की शॉर्टकट KEY है – CTRL + Z #

 

अब बात बात करते है Redo फंक्शन-

दोस्तों कंप्यूटर के अंदर Redo फंक्शन Undo फंक्शन से बिल्कुल विपरीत काम करता है जब आप कंप्यूटर के अंदर कार्य करते समय कोई गलती करते हो और उस गलती को सुधारने के लिए Undo फंक्शन का उपयोग करते हो और बाद में इस फंक्शन का उपयोग करने के बाद आपको लगता है कोई गलती नहीं हुई है और आप वापस कार्य को उसी रूप में लाना चाह्ते हो तो इस स्थति में Redo फंक्शन का उपयोग किया जाता है। 

जिस तरह में कंप्यूटर पर कार्य करते समय एक स्टेप पीछे जाने के लिए कंप्यूटर के अंदर Undo फंक्शन का उपयोग करते है तो वहीं स्टेप को आगे ले जाने के लिए कंप्यूटर के अंदर Redo फंक्शन का उपयोग किया जाता है.

 

# ध्यान दें – दोस्तों कंप्यूटर के अंदर Redo फंक्शन का उपयोग तभी किया जा सकता है जब कंप्यूटर के अंदर Undo फंक्शन का उपयोग किया गया हो हम Redo फंक्शन का उपयोग पहले नहीं कर सकते Redo फंक्शन तभी उपयोग होगा जब कंप्यूटर के अंदर Undo फंक्शन का उपयोग हुआ हो। #

 

# ध्यान दें – दोस्तों Undo फंक्शन की शॉर्टकट KEY हमेशा CTRL + Z  होती तो वहीं  Redo फंक्शन की SHORTCUT KEY हर सॉफ्टवेयर में अलग-अलग होती है जैसे – MS WORD – CTRL+Y , PHOTOSHOP-CTRL + SHIPT+Z . #

 

आशा करते है कि Undo Redo क्या है और इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये. 


Spread the love