Top 3 Web Search Engine

“Top 3 Web Search Engine”

क्या आपको पता है की इन्टरनेट पर Top 3 Web Search Engine कौनसे है और इनका निर्माण कब और किसने किया ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की इन्टरनेट पर Top 3 Web Search Engine कौनसे है और इनका निर्माण कैसे हुआ किसने किया आज हम केवल इन्टरनेट Top 3 Web Search Engine से सम्बंधित बातों के बारे में जानेगें –


Top 3 social networking website
Top 3 internet browser

Google

Top 3 Web Search Engine के अंतर्गत Google सबसे पहला Search Engine आता यह इन्टरनेट का सबसे पोपुलर इन्टरनेट Search Engine जिसका निर्माण दो अमेरिक देश के Students ने किया था जिनका नाम Larry Page और Sergey Brain था.

जब दुनियाँ में इन्टरनेट आया था तो इसका उपयोग करना आसान नहीं था और इस पर खोजी कई जानकारी आसानी से प्राप्त नहीं होती थी जिसके कारण इन्टरनेट का उपयोग करना और उससे जानकारी प्राप्त करना काफी जटिल माना जाता था और हर पेज को कंप्यूटर पर डिस्प्ले कराने के लिए यूजर को काफी समय और काफी मेहनत से गुजरना पड़ता था इन्टरनेट पर मेहनत और समय देने के बाद भी इन्टरनेट पर कोई भी रिजल्ट ठीक से नहीं मिलता था तो इसी कमी को देखते हुये Larry Page और Sergey Brain ने इन्टरनेट की इस कमी और जटिलता को देखते हुये उनके मन में Google का निर्माण करने का आईडिया आया और उन्होंने अपनी study को प्राथमिकाता ना देते हुये उन्होंने 1996 में Google search Engine बनाने वाले प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया और 1998 में इन्टरनेट पर Google search Engine को Launch कर दिया गया .

वर्तमान समय में Google search Engine दुनियाँ का सबसे पोपुलर इन्टरनेट search इंजन है आज प्रत्येक देश की जनता इन्टरनेट पर Google search Engine का उपयोग कर रही है और यह दुनियाँ का सबसे Popular Internet search Engine है.

आज Google दुनियाँ को internet पर बहुत से सर्विस दे रहा है और इन्टरनेट की दुनियाँ में तहलका मचा रहा है –

Google Gmail

Google Translate

Google App

Google Adsense

Google Cloud

Yahoo

Top 3 Web Search Engine के अंतर्गत Yahoo दुनियाँ का दूसरा सबसे पोपुलर इन्टरनेट Search Engine है जिसका निर्माण दो अमेरिक नागरिक Jarry yang और David filo ने 2 मार्च 1995 में किया था.

Yahoo search Engine Google से पुराना search engine है जब इन्टरनेट पर Google search Engine नहीं था तो इन्टरनेट पर जानकारी को खोजने एवं इन्टरनेट search Engine का उपयोग करने के लिए Yahoo Search का उपयोग बहुत किया जाता था ऐसा नहीं ही की yahoo से पहले इन्टरनेट search engine नहीं थे लेकिन Yahoo search engine आते ही internet का थोडा-बहुत विकाश हुआ था और पहले के इन्टरनेट search Engine में Yahoo No 1 इन्टरनेट Search Engine बन गया था और इसका उपयोग काफी मात्रा में होने लगा था.

yahoo Search engine के आलावा इन्टरनेट पर और भी सर्विस इन्टरनेट देता है जैसे –

Yahoo Gmail

Yahoo Sports

Yahoo Finance

Yahoo Advertisement

bing

Top 3 Web Search Engine के अंतर्गत bing इन्टरनेट Search Engine दुनियाँ का तीसरा सबसे पोपुलर इन्टरनेट Search engine है जिसका निर्माण Microsoft कंपनी के CEO Steve Ballmer ने 28 मई 2009 में किया था. 

Bing इन्टरनेट Search Engine Google और Yahoo Search Engine से काफी नया Search engine है बताया जाता है की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपने पहले इन्टरनेट search Engine के Replace कर Bing search engine का निर्माण किया था.

इस Search Engine का होम पेज काफी आकर्षित करने वाला है क्योकि इसके होम पेज पर कुछ आकर्षित पिक्चर आती रहती है और बदलती भी रहती है कुछ स्पेशल विडियो और कुछ ट्रेंडिंग न्यूज़ भी रन होती रहती है यह भी एक पोपुलर search engine के तरह उभर कर आया है क्योंकि इसका निर्माण माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के माध्यम से बनाया गया है.

Microsoft Bing search Engine के आलावा इन्टरने पर और भी सर्विस अपने यूजर को दे रही है जैसे-

Bing Translate

Bing Advertisement

Bing Maps.

आशा करते है आपने इन्टरनेट पर “Top 3 Web Search Engine” कौनसे है और इनका निर्माण कैसे हुआ किसने किया और इनका इतिहास क्या है यह अच्छे से जान लिया होगा आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*