Top 3 internet browser

“दुनियां के Top 3 internet browser “

क्या आपको पता है की दुनियां के Top 3 internet browser कौनसे और इनका निर्माण किसने किया और क्या है इनका इतिहास


Top 3 internet browser

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की दुनियां के Top 3 इन्टरनेट ब्राउज़र कौनसे इसके अंतर्गत कौनसे-कौनसे ब्राउज़र आते है इनका निर्माण किसने किया और क्या है इनका इतिहास आज केवल हम दुनियां के Top 3 इन्टरनेट ब्राउज़र और इनसे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें – 

Top 3 social networking website
Top 3 Web Search Engine
Top 3 Advertisement network

दुनियां के Top 3 इन्टरनेट ब्राउज़र के अंतर्गत निम्न ब्राउज़र आते है जिनका वर्तमान में कंप्यूटर में इन्टरनेट उपयोग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जा रहा है –  

Google Chrome

दुनियां के Top 3 इन्टरनेट ब्राउज़र के अंतर्गत google क्रोम नंबर 1 इन्टरनेट ब्राउज़र है यह दुनियां का सबसे पोपुलर और सबसे ज्यादा अधिक उपयोग किया जाना वाला इन्टरनेट ब्राउज़र है आज देखा जाये तो दुनियां के 60% या 70 % कंप्यूटर में यह इन्टरनेट ब्राउज़र इनस्टॉल रहता है और इसका उपयोग भी बड़ी तादाद में किया जाता है.

आज देखा जाये तो वर्तमान में इस ब्राउज़र को इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा प्राथमिकता देते है क्योंकि इसका रिजल्ट काफी अच्छा है और देखा जाये तो इन्टरनेट पर इस ब्राउज़र के extension सॉफ्टवेर भी बड़ी तादात में उपलब्ध है जो की google क्रोम को एक एडवांस ब्राउज़र बनाने में हेल्प करते है और इस ब्राउज़र का उपयोग करना काफी सरल है आज प्रत्येक लैपटॉप कंप्यूटर या मोबाइल में यह ब्राउज़र by default इनस्टॉल रहता है. google chrome का निर्माण sergey Brin ने किया और इसे 2008 में इन्टरनेट पर उतार दिया.

Mozila firefox

दुनियां के Top 3 इन्टरनेट ब्राउज़र के अंतर्गत मोज़िला Firefox नंबर 2 का इन्टरनेट ब्राउज़र है. इस ब्राउज़र का उपयोग दुनियां के तमाम इन्टरनेट उपयोगकर्ता इस इन्टरनेट ब्राउज़र का उपयोग करते है यह भी google chrome जैसा प्रभावशाली इन्टरनेट ब्राउज़र है इसमें भी google chrome जैसे ही extension सॉफ्टवेर बड़ी तादात में इन्टरनेट पर उपलब्ध है जिनके माध्यम से आप मोसिला Firefox को और भी यूजर फ्रेंडली इन्टरनेट ब्राउज़र बना सकते हो. मोज़िला firefox का निर्माण एक अमेरिकी सॉफ्टवेर engineering Blake Aaron Ross ने किया था और इस ब्राउज़र को 2002 को इन्टरनेट पर उतार दिया गया था

वर्तमान समय में दुनियां के लगभग सभी कंप्यूटर में इन्टरनेट यूजर क्रोम के साथ-साथ मोज़िला Firefox भी अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर रहे है और यह गूगल क्रोम के बाद एक सही और अच्छा इन्टरनेट ब्राउज़र विकल्प है.  

Internet Explorer

दुनियां के Top 3 इन्टरनेट ब्राउज़र के अंतर्गत Internet Explorer नंबर 3 पर आता है Internet Explorer को कंप्यूटरमें अलग से इनस्टॉल करने की कोई जरुरत नहीं होती है क्योंकि जिस भी कंप्यूटर में यदि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की विंडोज इनस्टॉल होती है तो उसमें Internet Explorer अनिवार्य रूप से अपने आप इनस्टॉल हो जाता है.

बाकी सभी ब्राउज़र को अपने कंप्यूटर में अलग से इनस्टॉल करना होता है लेकिन Internet Explorer को कभी-भी अलग से इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि है माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की विंडोज में पहले से ही इनस्टॉल होता है कहना का मतलब है की जिस कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का ऑपरेटिंग सिस्टम है तो उस कंप्यूटर में Internet Explorer इन्टरनेट ब्राउज़र अनिवार्य रुप से इनस्टॉल होगा यह भी इन्टरनेट का सबसे अच्छा और सबसे पुराना इन्टरनेट ब्राउज़र है जब क्रोम और मोज़िला जैसे इन्टरनेट ब्राउज़र नहीं थे तो कंप्यूटर उपयोगकर्ता Internet Explorer का उपयोग करते थे गूगल क्रोम और मोज़िला जैसे फ़ास्ट इन्टरनेट ब्राउज़र आने से Internet Explorer का उपयोग अभी ज्यादा तो नहीं किया जा रहा है लेकिन यह भी नहीं के सकता है की कम भी किया जा रहा. Internet Explorer ब्राउज़र का निर्माण माइक्रोसॉफ्ट कमपनी ने किया था और इसे 1995 में इन्टरनेट पर उतार दिया गया था यदि पुराने समय के फ़ास्ट इन्टरनेट ब्राउज़र के बात करें तो हमें Internet Explorer को भूलना नहीं चाहिये. 

आशा करते है की आप अच्छे से समझ गये होगें की “दुनियां के Top 3 इन्टरनेट ब्राउज़र” कौनसे इसके अंतर्गत कौनसे-कौनसे ब्राउज़र आते है इन सभी ब्राउज़र को किसने बनाये है और कब बनाये है.  

इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*