SYSTEM FILES क्या है ?

दोस्तों  यदि आप एक स्टूडेंट है या फिर आप कंप्यूटर से सम्बंधित जानकारी का अध्ययन  कर रहे हो और आपके सभी विषयों में से एक कंप्यूटर का भी विषय है तो आपको कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि SYSTEM FILES क्या है ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि SYSTEM FILES क्या है और इसकी पहचान क्या है तो आज हम केवल SYSTEM FILES से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

EMAIL पर LARGE FILE कैसे SEND करे |
EMAIL पर LARGE FILE कैसे SEND करे |
GOOGLE ADSENSE ACCOUNT ME BANK ACCOUNT ADD KARE

SYSTEM FILE क्या है ?

दोस्तों SYSTEM FILES वो होती है जो कंप्यूटर के सिस्टम में स्टोर रहती है यदि कंप्यूटर के अंदर सिस्टम फाइल्स स्टोर नहीं होती है तो कंप्यूटर बिल्कुल काम नहीं करेगा क्योंकि कंप्यूटर को स्टार्ट से लेकर कंप्यूटर की डिस्प्ले तक लेकर आने में SYSTEM FILES का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है इन SYSTEM FILES में कंप्यूटर के हार्डवेयर सम्बंधित जानकारी को स्टोर करके रखा जाता है और साथ ही साथ कंप्यूटर के अंदर अनिवार्य रूप से SYSTEM FILES पायी जाती है .

 

SYSTEM FILES की पहचान क्या है ?

दोस्तों SYSTEM FILES  की एक ही पहचान है वो है उसका Extension दोस्तों यदि किसी फाइल्स  नाम के बाद .sys लिखा है तो आप समझ जाये यह एक कंप्यूटर की SYSTEM FILES है SYSTEM FILES में नाम के बाद .SYS, .DRV, .DLL, .CAB आदि लिखा होता है तो आप समझ जाये कि एक SYSTEM FILES है बस इसकी यही पहचान है.

आशा करते है कि SYSTEM FILES क्या है और SYSTEM FILES की पहचान क्या है यह आप अच्छे से समझ गये होगें और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love