Strikethrough क्या है

दोस्तों यदि आप Ms word के नये यूजर है या फिर अभी-अभी Ms word सीख रहे है तो आपको Ms word के अंदर एक फंक्शन जरूर दिखाई दिया होगा Strikethrough तो आपने कभी-भी यह जानने की कोशिश की है कि Strikethrough क्या है और यह MS word में कब और क्यों उपयोग किया जाता है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Strikethrough क्या है और यह फंक्शन MS word में कब और क्यों उपयोग किया जाता है तो आज हम केवल MS word के Strikethrough फंक्शन से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इस फंक्शन से सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें

Font क्या है ?
Clear Formatting क्या है
Ms word Hyphenation क्या है

 

दोस्तों Ms word के अंदर Strikethrough फंक्शन का उपयोग के बारे में बहुत से कंप्यूटर यूजर का अलग-अलग मत है बहुत से कंप्यूटर यूजर कहते है कि MS word में Strikethrough फंक्शन का उपयोग डॉक्यूमेंट के किसी भी शब्द को प्रभावी करना होता है और कुछ कंप्यूटर यूजर यह कहते है कि MS word में Strikethrough का उपयोग डॉक्यूमेंट की किसी भी शब्दों के ऊपर बीच में लाइन खींचने के लिए उपयोग किया जाता है  लेकिन हम इस फंक्शन को MS word के अंदर अलग तरीके से यूज़ करना और अलग तरीके से मानते है।

हम MS word के अंदर इस फंक्शन का यूज़ तब करते है जब डॉक्यूमेंट में टाइप करते समय जब हमें कोई ऐसा शब्द को लिखना है जो यह शब्द उस डॉक्यूमेंट में भी दिखाई दे और यह शब्द डॉक्यूमेंट में कटा हुआ भी प्रदर्शित हो ।

# ध्यान दें – दोस्तों जब हम Ms word में कोई डॉक्यूमेंट बनाते है और उस डॉक्यूमेंट में कुछ ऐसे शब्द लिखना चाहते है जो डॉक्यूमेंट से सम्बंधित हो लेकिन उसे डॉक्यूमेंट में काटना चाहते है जिससे पढ़ने वाले को यह समझ आ जाये यह शब्द डॉक्यूमेंट से तो सम्बंधित है पर वो कटा हुआ है और वो शब्द इस डॉक्यूमेंट में महत्व नहीं रखता है तो इस चीज को करने के लिए हम Ms word के अंदर Strikethrough फंक्शन का उपयोग किया जाता है #

Strikethrough क्या है

Ms word के अंदर Strikethrough फंक्शन कैसे उपयोग करे-

 

Strikethrough फंक्शन करने के लिए इन Step का उपयोग करे-

Step 1 – सबसे पहले Ms word के अंदर उस डॉक्यूमेंट को खोलिये जिस डॉक्यूमेंट में Strikethrough फंक्शन उपयोग करना चाहते है।

Step 2 – फिर आप इस डॉक्यूमेंट में उस शब्द को अपने माउस से सेलेक्ट किजिये जिसे आप डॉक्यूमेंट में कटा हुआ दिखाना चाहते है.

Step 3 – शब्द सेलेक्ट करने के बाद आप Ms word के Home menubar में जाये जहां आपको Strikethrough फंक्शन दिख जायेगा आप उस पर क्लिक करे.

Step 4 – क्लिक करते है वो शब्द बिच में से कटा जायेगा।

# ध्यान दें- Strikethrough फंक्शन आपको हर Text Editor Application सॉफ्टवेयर में मिलता है इसलिए आप इस फंक्शन की जानकारी रखे. #

आशा करते है कि Strikethrough क्या है और इस फंक्शन से सम्बन्धी बहुत सी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके आपके लिए हेल्पफुल हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


 

Spread the love