STATIC WEBSITE KYA HAI ?

दोस्तों आप एक कंप्यूटर के स्टूडेंट हो या फिर अभी-अभी कंप्यूटर की फील्ड में आये हो तो आपके सामने एक प्रश्न जरूर आया होगा जैसी की STATIC WEBSITE KYA HAI ? तो आपने STATIC WEBSITE के बारे में जानने की कोशिश की है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि STATIC WEBSITE KYA और इंटरनेट पर यह कैसी दिखती है और STATIC WEBSITE बनाने के लिए किन वेब लैंग्वेज का उपयोग किया जाता है।

WEBSITE/BLOG नहीं खुल रही है
INTERNAL LINK KYA
वर्ड में एक्सेल फाइल कैसे जोड़े

 

STATIC WEBSITE KYA HAI ?

दोस्तों कुछ समय पहले जब CMS (CONTENT MAINAGMENT SYSTEM TOOL) नहीं हुआ करते थे तब इंटरनेट पर STATIC WEBSITE का ही प्रचलन था STATIC WEBSITE में किसी भी प्रकार का ग्राफिकल , एनीमेशन जैसा इफ़ेक्ट बहुत कम देखने को मिलता था और STATIC WEBSITE को इंटरनेट पर RUN   के समय किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जा सकता था STATIC WEBSITE को हम एक फिक्स WEBSITE भी कह सकते है जिसे हम बार-बार परिवर्तन नहीं कर सकता है और इस प्रकार की WEBSITE का किसी भी प्रकार का बार-बार कोई भी रूप नहीं बदल सकते है ,

जब कोई व्यक्ति अपने खुद के लिए या फिर अपने कंपनी के लिए कोई STATIC WEBSITE बनाना चाह तो वो केवल एक सिंपल HTML और सिंपल CSS का उपयोग करके अपने खुद की STATIC WEBSITE बना सकता है उसे इस WEBSITE को बनाने के लिए अपने ज्यादा समय नहीं खराब करना पड़ता है और ना ही इसमें ज्यादा रूपये लगाने पड़ते है आप कुछ ही समय में और कुछ ही लागत में अपनी ख़ुदगी एक STATIC WEBSITE बना सकते है और यूज़ कर सकते है।

 

अब आप STATIC WEBSITE KYA समझ ही गये होगें अब बात करते है कि यदि हम अपने खुद के लिए या कम्पनी के लिए एक STATIC WEBSITE बनाये तो इसके फायदा क्या-क्या हो सकते है और इसके नुकसान क्या हो सकते है ?

सबसे पहले बात करे फायदे की –

  • STATIC WEBSITE को बनाना काफी आसान है।
  • STATIC WEBSITE बनाने के लिए बहुत ही कम समय लगता है।
  • STATIC WEBSITE में बहुत ही कम खर्चा होता है।
  • STATIC WEBSITE में केवल आपको HTML और CSS की बेसिक जानकारी होना चाहिये।

अब बात करते है कि STATIC WEBSITE के नुकसान ?

  • STATIC WEBSITE को आप इंटरनेट पर RUN  के समय किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं कर सकते है। 
  • STATIC WEBSITE में आप बड़ी-बड़ी एनीमेशन और इफ़ेक्ट नहीं दे सकते है। 
  • STATIC WEBSITE में आप ज्यादा फंक्शन नहीं जोड़ सकते है। 
  • STATIC WEBSITE का में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने के काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। 

आशा करते है कि STATIC WEBSITE KYA HAI और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये. 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*