STATIC AUR DYNAMIC WEBSITE ME ANTAR

दोस्तों आप एक कंप्यूटर विषयों से सम्बंधित एक स्टूडेंट हो तो आपको कभी ना कभी किसी कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम में एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर पूछा जा सकता है कि STATIC AUR DYNAMIC WEBSITE ME ANTAR क्या है ?


पढिये STATIC AUR DYNAMIC WEBSITE ME ANTAR क्या है ?

 

STATIC WEBSITE को इंटरनेट पर चलते समय किसी भी प्रकार का बार-बार परिवर्तन नहीं किया जा सकता है तो वहीं DYNAMIC WEBSITE का इंटरनेट पर चलते समय किसी भी प्रकार का परिवर्तन बार-बार किया जा सकता है।

STATIC WEBSITE में किसी भी प्रकार का या फिर कह सकते है कि बहुत ही कम एनीमेशन और इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिलता है तो वहीं DYNAMIC WEBSITE में बहुत ही एनीमेशन और इफ़ेक्ट देखने को मिलता है और इस प्रकार की WEBSITE बहुत ही आकर्षित करने वाली होती है। 

STATIC WEBSITE बनाने के लिए हमें केवल केवल बेसिक स्तर वेब लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक है जैसे -HTML, CSS तो वहीं DYNAMIC WEBSITE बनाने के लिए हमें उच्च वेब लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक है जैसे – PHP, .NET, JAVA SCRIPT .

STATIC WEBSITE में कोई ज्यादा फंक्शन नहीं होते है तो वहीँ DYNAMIC WEBSITE काफी मात्रा में फंक्शन जोड़े होते है।

STATIC WEBSITE बनाना काफी आसानी से बन जाती है तो वहीँ DYNAMIC WEBSITE बनाना काफी कठिन कार्य होता है।

STATIC WEBSITE बनाने के लिए व्यक्ति को समय और रुपये दोनों बहुत कम मात्रा में खर्च करने पड़ते है तो वहीं DYNAMIC WEBSITE बनाने के लिए व्यक्ति को अधिक समय और अधिक रुपये का लगाने पड़ते है।

STATIC WEBSITE में यूजर पर किसी भी प्रकार की लिमिटेशन नहीं लगाई जा सकती है तो वहीं DYNAMIC WEBSITE में यूजर के लिए काफी लिमिटेशन सेट कर सकते है। 

आशा करते है कि STATIC AUR DYNAMIC WEBSITE में अंतर से सम्बंधित जानकारी आपको जानने में अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए उपयोगी हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


STATIC WEBSITE KYA HAI ?
DYNAMIC WEBSITE KYA HAI
जीमेल अकाउंट को कैसे डिलीट करे ?

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*