Seo Directory Submission क्या है

“Seo Directory Submission क्या है” ?

Seo के अंतर्गत Seo Directory Submission क्या है और किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए डायरेक्टरी सबमिशन करना क्यों जरुरी है और इसके फायदे क्या-क्या है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको केवल Seo के अंतर्गत Seo Directory Submission क्या है यह बताने जा रहे है और साथ ही साथ यह भी बतायेंगे की किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Directory Submission करना क्यों जरुरी है और इसके फायदे क्या-क्या है और Directory Submission के प्रकार क्या है आज हम केवल Seo Directory Submission क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी पर चर्चा करेंगे.

Seo Web Page Rank क्या है
Seo On Page Optimization क्या है
वेबसाइट पर हैकर की पहचान

Seo Directory Submission क्या है –

Seo के अंतर्गत Directory Submission का अर्थ है की जिस प्रकार व्यक्ति के पास फोन नंबर की डायरेक्टरी होती है जिसमे फोन नंबर से सम्बन्धी बहुत सी जानकारी होती है जैसे – फोन नंबर वाले का नाम, उसका पता आदि

तो ठीक उसी प्रकार वेबसाइट को भी डायरेक्टरी होती है जिसमें वेबसाइट से सम्बंधित बहुत सी जानकारी होती है जैसे-वेबसाइट का टाइटल, वेबसाइट को डोमेन नेम, वेबसाइट के मालिक का नाम आदि अन्य इनफार्मेशन होती है.

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Directory Submission करना क्यों जरुरी है-

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की डायरेक्टरी Submission करना बहुत जरुरी है क्योंकि वेबसाइट या ब्लॉग की Directory Submission करने से वेबसाइट को एक क्वालिटी Backline मिलती है वेबसाइट को क्वालिटी Backline मिलने से वेबसाइट का पेज रैंक अधिक हो जाता है जो इन्टरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक अच्छा संकेत है यदि आपकी वेबसाइट अपनी क्वालिटी को प्रदर्शित करती है तो समझो आपकी वेबसाइट गूगल के पहले पेज पर रैंक करने की अधिक सम्भावना होती है यदि आपकी वेबसाइट गूगल के पहले पेज पर रैंक कर जाती है तो समझो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को देखने वाले लोगों की मात्रा बहुत अधिक हो जायेगी अर्थात आपकी वेबसाइट पर अधिक से अधिक विजिटर विजिट करने आयेंगे जिससे आपकी वेबसाइट अपने क्वालिटी कंटेंट को प्रदर्शित करेगी और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग इन्टरनेट पर बहुत पोपुलर हो जायेगी.

वेबसाइट या ब्लॉग की डायरेक्टरी कितने प्रकार की होती है –

वेबसाइट या ब्लॉग की डायरेक्टरी निम्न प्रकार की है –

  • PAID OF FEATURE LISTING
  • REGULAR LINK WITH RACIPOCAL LINK
  • FREE OR REGULAR LINK
  • AUTOMATIC DIRECTORY SUBMISSION
  • MANUAL DIRECTORY SUBMISSION
  • NICHE DIRECTORY SUBMISSION

ध्यान दें- इन सभी वेब या ब्लॉग डायरेक्टरी के बारे में हम एक-एक करके आगे के आर्टिकल में पूरी डिटेल्स में जानेगें.

वेबसाइट या ब्लॉग की डायरेक्टरी सबमिशन कर देने से वेबसाइट या ब्लॉग को फायदे क्या-क्या है –
  • वेबसाइट या ब्लॉग की डायरेक्टरी सबमिशन कर देने से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को एक क्वालिटी BACKLINE मिलेगी.
  • यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की BACKLINE अधिक है तो इन्टरनेट पर गूगल पहले आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक करने के लिए प्राथमिकता देगा.
  • यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की डायरेक्टरी सबमिशन बहुत सी डायरेक्टरी में हो गई है तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का पेज रैंक गूगल की नजर में अधिक हो जायेगा.
  • यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का पेज रैंक गूगल की नजर में बहुत अधिक हो गया है तो समझों आपकी वेबसाइट एक गूगल पर अपनी एक क्वालिटी को प्रदर्शित कर रही है.
  • यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल पर अपनी क्वालिटी को प्रदर्शित कर रही है तो समझो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट करने वालों की मात्रा बहुत अधिक हो रही है और आपकी वेबसाइट इन्टरनेट पर पोपुलर हो रही है

आशा करते है आपको यह अच्छे से समझ आ गया होगा की “Seo Directory Submission क्या है” यह ब्लॉग और वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है और यह कितने प्रकार की होती है और साथ ही साथ ही भी जान गये होंगे की इसके फायदे क्या-क्या है इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये


Spread the love