SCROLL LOCK KEY KYA

दोस्तों आप अभी एक स्टूडेंट हो और आपके सब्जेक्ट में कंप्यूटर विषय है तो आपसे कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम में ” कंप्यूटर KEYBOARD में SCROLL LOCK KEY KYA ” यह प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है तो आपने कभी भी KEYBOARD में SCROLL LOCK के बारे में जानने की कोशिश की है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि कंप्यूटर KEYBOARD में SCROLL LOCK KEY KYA और KEYBOARD में यह क्या काम करती है.

COMPUTER ME FONT KAISE DALE
KEYBOARD ME KITNI KEY HOTI HAI

 

SCROLL LOCK KEY ?

दोस्तों  बहुत से कंप्यूटर यूजर नये होते है या फिर वो अभी -अभी कंप्यूटर सीख रहे होते है तो उनको कंप्यूटर के कुछ KEYBOARD में कुछ KEY ऐसी होती है जिसे वो नहीं जानते है कि यह KEY कंप्यूटर में क्या काम करती है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये हमने आपको कंप्यूटर KEYBOARD में SCROLL LOCK KEY के बारे में जानकारी देने की सोची –

कंप्यूटर KEYBOARD SCROLL LOCK KEY का उपयोग आज के समय बहुत कम किया जता है बताया जाता है कि इस KEYBOARD KEY का हम कंप्यूटर के अंदर MS DOS  और MS EXCEL में किया जाता था.

आपको पता ही होगा की जब हम कंप्यूटर में MS DOS का उपयोग किया करते है तो उसके अंदर माउस नहीं चलता है तो जब हम MS DOS में कोई वर्क करते है तो वर्क करते समय “SCROLL को LOCK ” करने के लिए इस KEYWORD KEY का यूज़ किया जाता था इस KEY का उपयोग करने से हम MS DOS पर डाटा को अच्छी तरीके से मैनेज कर सकते थे.

SCROLL LOCK KEY का उपयोग कंप्यूटर के अंदर MS EXCEL शीट पर भी SCROLL को LOCK करने के लिए भी किया जाता है जब हम MS EXCEL शीट पर काम करते है तो उसके कर्सर को नीचे -ऊपर करते है तो इसे पूरी शीट डिस्टर्व हो जाती है तो इस KEY से हम शीट के SCROLL BAR को रोक सकते है। 

 

# “ध्यान दें – SCROLL BAR उसे कहा जाता है जब हम MS EXCE में काम करते समय शीट को ऊपर-नीचे करने के लिए एक साइड में वर्टीकल जैसा फंक्शन दिया होता है। # 

# ध्यान दें – SCROLL LOCK KEY से सम्बंधित हमने जो आपके लिए जानकारी निकाली है उसमें केवल MS DOS और MS EXCEL पर ही SCROLL LOCK KEY का उपयोग किया जाता है लेकिन इस SCROLL LOCK KEY और किस-किस जगह उपयोग किया जाता है यह बताना हमारे लिए संभव नहीं है. #

आशा करते है कि COMPUTER KEYBOARD में SCROLL LOCK KEY KYA और कहां उसका उपयोग किया जाता है इसकी थोड़ी-बहुत जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


www.youtube.com

Spread the love