PIXEL KISE KEHTE HAI

दोस्तों आप एक कंप्यूटर सम्बंधित विषयों के एक स्टूडेंट हो या फिर अभी-अभी कंप्यूटर सीख रहे हो तो आपके सामने किसी एग्जाम में Pixels से सम्बंधित प्रश्न आया होगा कि “PIXEL KISE KEHTE HAI तो आपने कभी Pixels के बारे में जानने की कोशिश कि है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है PIXEL KISE KEHTE HAI आज हम PIXCELS से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें।

FILE EXTENSION क्या है ?
Booting Process क्या है ?

PIXEL KISE KEHTE HAI ?

दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर को चालू करते हो और कंप्यूटर चालू करने के बाद आप अपने कंप्यूटर के मॉनिटर screen को बहुत ध्यान से देखते हों तो कंप्यूटर के मॉनिटर की स्क्रीन में आपको छोटे-छोटे Dotes नजर आते है तो उन्ही Dotes को PIXEL कहते है, PIXEL कंप्यूटर मॉनिटर में हमेशा Row & Column में विभाजित होते है

कंप्यूटर मॉनिटर की SCREEN में PIXEL का रूप हम दो फॉर्मेटिंग कलर में देख सकते है पहला RGB (RED-GREEN-BLUE) और दूसरा CMYK ( CYAN-MOGENTA-YELLOW-BLACK) कंप्यूटर मॉनिटर स्क्रीन पर PIXELS को एक और कलर फॉर्मेट में हम देख सकते है जिसे BLACK & WHITE कहा जाता। 

# ध्यान दें – जब हम अपने कंप्यूटर के मॉनिटर स्क्रीन पर कोई इमेज देखते है तो इमेज में स्थापित PIXEL RGB (RED-GREEN-BLUE) फॉर्मेट हमें दिखते है और वहीं हम कंप्यूटर की मॉनिटर स्क्रीन पर कोई ग्राफ़िक डिज़ाइन को देखते है तो उस डिज़ाइन में CMYK ( CYAN-MOGENTA-YELLOW-BLACK) PIXELS स्थापित होते है. #

# ध्यान दें – RGB (RED-GREEN-BLUE) SCREEN कलर फॉर्मेट और CMYK (CYAN-MOGENTA-YELLOW-BLACK) SCREEN कलर फॉर्मेट और BLACK & WHITE SCREEN कलर फॉर्मेट में ही PIXEL हमें दिखाई देते है ऐसा नहीं है, हम उस समय ही तय कर सकते है कि हम स्क्रीन पर क्या देख रहे है।  #

 

कंप्यूटर के मॉनिटर के स्क्रीन पर PIXCELS को कैसे COUNT किया जाता है –

Example- यदि आपके कंप्यूटर के मॉनिटर Screen में 600 PIXEL ROW है और 800 PIXEL Column है तो आपके Computer के मॉनिटर की SCREEN पर PIXEL  1400 PIXEL होगें। 

ध्यान रखे की यदि आपके Computer के मॉनिटर की Screen के जितने ज्यादा PIXEL होंगे तो आपके Computer के मॉनिटर की Screen उतनी ही साफ दिखेगी।

RGB (RED-GREEN-BLUE) PIXEL SCREEN

PIXCELS KISE KEHTE HAI

 

CMYK (CYAN-MAGENTA-YELLOW-BLACK) PIXEL SCREEN 

PIXEL KISE KEHTE HAI

 

BLACK & WHITE PIXEL SCREENPIXEL KISE KEHTE HAI

आशा करते है कि  PIXEL KISE KEHTE HAI और PIXCELS से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये. 


 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*