PC SCREEN RECORDING कैसे करे

दोस्तों यदि आप YOUTUBER  हो और PC RECORDING करने के लिए कोई सॉफ्टवेयर खोज रहे है तो आज हम आपको इंटरनेट पर एक ऐसा PC RECORDING सॉफ्टवेयर के बारे में बतायेगें जिसका आप उपयोग करके आसानी से अपने YOUTUBE चैनल  के लिए video बना सकते है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि PC SCREEN RECORDING क्या है और हम SCREEN RECORDING कैसे करे और इंटरनेट पर  SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करे और क्यों करे तो आज हम केवल  SCREEN RECORDING से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

GOOGLE ID कैसे बनाये ?
WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE ?

 

SCREEN RECORDING क्या है ?

दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में कोई एक्टिविटी या फिर कह सकते है कोई कार्य को RECORD करना चाहते है तो कंप्यूटर /लैपटॉप में PC SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है PC SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप कंप्यूटर /लैपटॉप में किये जाने वाली एक्टिविटी या होने वाली एक्टिविटी को RECORD करके उसका एक वीडियो बना सकते है और उस वीडियो का उपयोग भविष्य में कर सकते हो।

 

PC SCREEN RECORDING कैसे डाउनलोड करे ?

दोस्तों इंटरनेट पर PC SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर आपको काफी मिल जायेगें जिसमें आपको कुछ SCREEN RECORDING FREE में मिलेगें और कुछ SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए कुछ रुपये देने होगें लेकिन हम आपको केवल FREE वाले PC SCREEN RECORDING DOWNLOAD करके बतायेगें –

 

FREE PC SCREEN RECORDING  SOFTWARE –

OBS STUDIO
BANDICAM
APOWERSOFT
SCREEN CAST MATIC
icecreamapps

 

# ध्यान दें – दोस्तों ऊपर दिए गए PC SCREEN RECORDING  SOFTWARE में से किसी पर भी क्लिक करके आप सीधे उस PC SCREEN RECORDING  SOFTWARE पर जा सकते है जहां से आपको इसके डाउनलोड करना है आप ऊपर दिये गये किसी भी लिंक पर क्लिक करेगें तो आपको वो लिंक सीधे उस वेब पेज पर ले जायेगा जहां इसका डाउनलोड लिंक है आप सीधे उस डाउनलोड लिंक पर क्लिक करे क्लिक करते है आपके laptop/computer में  PC SCREEN RECORDING  SOFTWARE Download हो जायेगा #

 

 

LAPTOP / COMPUTER की  SCREEN RECORDING कैसे करे ?

दोस्तों हम आपको LAPTOP / COMPUTER की  SCREEN RECORDING कैसे करे इस जानकारी में हम आपको icecreamapps PC SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर पर देगें LAPTOP / COMPUTER में icecreamapps SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए इन STEP का उपयोग किजिये –

STEP 1 – सबसे पहले आप अपने LAPTOP / COMPUTER icecreamapps PC SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर ओपन किजिये –

STEP 2 – LAPTOP / COMPUTER icecreamapps SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर ओपन होने के बाद आपको इसके अंदर “CAPTURE VIDEO” फंक्शन दिखाई देगा आप “CAPTURE VIDEO” फंक्शन पर क्लिक करे।

PC SCREEN RECORDING कैसे करे

STEP 3 – आप “CAPTURE VIDEO” फंक्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने चार और फंक्शन आयेगें जिसमें आपको “FULLSCREEN” फंक्शन पर क्लिक करना है।

STEP 4 – आप जैसे ही “FULLSCREEN” फंक्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने हॉरिजॉन्टल  फंक्शन डायलॉग बॉक्स आयेगा जसमें आपको “REC” फंक्शन दिखी देगा आप “REC” फंक्शन पर क्लिक करे।

PC SCREEN RECORDING कैसे करे

STEP 5– आप जैसे ही “REC” फंक्शन पर क्लिक करते है आपके COMPUTER/LAPTOP में 1 से लेकर 3 तक को काउंटिंग चलेगी और फिर आपके COMPUTER/LAPTOP की SCREEN RECORD होना शुरू हो जायेगी।

STEP 6 –  COMPUTER/LAPTOP की SCREEN RECORD को बंद करने के लिए हॉरिजॉन्टल  फंक्शन डायलॉग बॉक्स के अंदर “STOP” फंक्शन दिखाई देगा आप जैसे ही “STOP” फंक्शन पर क्लिक करते है आपके COMPUTER/LAPTOP की SCREEN RECORDING रुक जायेगी और आपके COMPUTER/LAPTOP की SCREEN RECORDING का VIDEO आपके COMPUTER/LAPTOP की DESKTOP की SCREEN पर आ जायेगा।

PC SCREEN RECORDING कैसे करे

 

# ध्यान दें – icecreamapps SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर में काफी फंक्शन होते है जैसे SCREEN RECORDING होते समय ZOOM फंक्शन का होना , कुछ टाइप करने  करने के लिए टाइपिंग फंक्शन होना , कोई डिज़ाइन बनाने के लिए टूल का उपलब्ध होना icecreamapps  SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर इसलिए अच्छा SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर है क्योंकि इसके अंदर काफी उपयोगी फंक्शन उपलब्ध है। #

 

 SCREEN RECORDING क्यों करे?

दोस्तों SCREEN RECORDING की जरुरत हमको तब होती जब हमको यूट्यूब या अन्य किसी चीज को सिखाने के लिए वीडियो बनाने की जरुरत होती है जब हम अपने COMPUTER/LAPTOP के माध्यम से किसी को को कोई चीज सिखाना चाहते है तो हम उस चीज का वीडियो बनाकर उसे किसी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर या किसी को देकर वो चीज COMPUTER/LAPTOP के माध्यम सीखा सकते है।

 

SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर कब काम आयेगा-

  • यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल हो और आप COMPUTER/LAPTOP के माध्यम से अपने कोई शिक्षा से सम्बंधित VIDEO बना रहा है तब आपकोSCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर काम आयेगा।
  • यदि आप ऑनलाइन किसी चीज की कोई क्लास ले रहे हो और आप चाह रहे है कोई क्लास ख़त्म होने के बाद मुझे वो जानकारी चाहिये जो मेने ऑनलाइन क्लास लेते समय सीखी है तो ऐसी स्थति में PC SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर काम आता है।

आशा करते है कि PC SCREEN RECORDING क्या है और अपने COMPUTER/LAPTOP में  SCREEN RECORDING कैसे करे और इंटरनेट पर SCREEN RECORDING सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करे और क्यों करे कर  SCREEN RECORDING से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *