online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये

online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये

August 27, 2018 0 By admin
Spread the love

online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये-

यदि देखा जाये तो इंटरनेट आज प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरुरी हो गया है और आज हर व्यक्ति इंटरनेट से अपने व्यक्तिगत कार्य भी कर रहा है तो आज दुनियाँ के हर व्यक्ति  के लिए इंटरनेट जितने फायदे का कार्य कर रहा है उतना ही व्यक्ति को नुकसान पहुंचा रहा है तो आज हम आप से बात करने वाले है की क्या आप इंटरनेट पर online transaction करते है तो आपको इंटरनेट पर  online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये –


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे की  इंटरनेट पर  online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये आज हम केवल online transaction से सम्बंधित सावधानियों के बारे में चर्चा करेगें और जानेगें की हमें इंटरनेट पर किन-किन सावधानियों को बर्तनी चाहिये –

computer virus symptoms
कंप्यूटर को सुरक्षित रखने की महत्वपूर्ण बातें
सब्सक्राइब यूटूब

online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये-

  • यदि आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट पर online transaction करते है तो आप हमेशा अपने कंप्यूटर में पेड टोटल सिक्योरिटी एंटीवायरस जरूर इनस्टॉल करें।
  • आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट पर online transaction करते है तो आप अपने कंप्यूटर की कण्ट्रोल पैनल सेटिंग में जाकर विंडोज फ़ायरवॉल को चेक जरूर करें कि, कंप्यूटर का विंडोज फ़ायरवॉल ऑन है कि ऑफ यदि ऑफ है तो उसे ऑन जरूर करें.
  • आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट पर online transaction करते समय अपना पर्सनल इंटरनेट नेटवर्क का ही उपयोग करें कभी भी आप पब्लिक नेटवर्क से इंटरनेट पर कोई भी online transaction नहीं करें।
  • आप जब भी इंटरनेट पर online transaction Process  करें तो याद रखे कि आपको अपने कंप्यूटर के इंटरनेट ब्राउज़र के incognito Windows /Private Windows में ही इस Process को कम्प्लीट करें।
  • आप कंप्यूटर में इंटरनेट पर उन्हीं वेबसाइट को online transaction के लिए उपयोग करे जिस वेबसाइट में SSL Certificate / HTTPS जुड़ा हो।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर के इंटरनेट ब्राउज़र पर online transaction करते समय अपने ब्राउज़र की सभी कूकीज को जरूर रिमूव करें।

आशा करते है online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये यह आपको अच्छी तरीके से समझ आ गया होगा और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोग होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।