MS Word Home Menu Function

MS Word Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी।

दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर में MS Word  का उपयोग करते है तो आपको MS Word के अंदर कुछ बहुत से प्रकार के Function दिखाई देते होगें तो आज हम आपको इन्हीं Function में से MS Word Home Menu Function से सम्बंधित Function और Tools के बारे में बताने जा रहे है आज हम केवल MS Word Home Function के अंदर आने वाले उन सभी Function एक-एक करके जानेगें और इन Function का MS Word में क्या उपयोग किया जाता है इस बात पर भी चर्चा करेगें –


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको MS Word Home Menu Function के बारे में बताने जा रहे है की MS Word के अंदर MS Word Home Menu Function अंदर कौनसे-कौनसे Function और Tools आते है इनका MS Word के अंदर क्या-क्या कार्य है और क्यों इनका उपयोग किया जाता है तो आज हम केवल MS Word Home Function से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें।

MS word क्या है ?
MS PowerPoint में Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी
Excel Most Important Formulas list
Ms Excel क्या है

 

MS Word Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी-

MS Word Home Menu Function

MS Word Home Menu Function – Clipboard

  • Past  –  MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप Copy किये हुये Text या Image को डॉक्यूमेंट पेज में Past कर सकते है।
    Cut  –  MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text या Image को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रख सकते है यानि की Cut कर सकते है और Cut करने के बाद Past करना अनिवार्य है।
    Copy  –  MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text या Image की Copy कर सकते हो और Copy करने के बाद Past करना अनिवार्य है.
    Format Painter  – MS word के डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text Formatting की Copy कर सकते है और यही Text Formatting को अन्य Text में डाल सकते है.

 

MS Word Home Menu Function -Font

  • Font – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज का Font बदल सकते हो और अपने डॉक्यूमेंट को attractive बना हो।
  • Bold – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप आप अपने डॉक्यूमेंट पेज किसी भी शब्द (Text) को Dark कलर या हाईलाइट कर सकते हो और डॉक्यूमेंट को और भी अच्छा बना सकते हो।.
  • Italic – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द (Text) टेड़ा करके लिख सकते है शब्द (Text) को स्टाइलिश रूप दे सकते हो.
  • Underline – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द (Text) के नीचे एक लाइन को खीचने (Draw) के लिए किया जाता है जब आपको टाइप किये गये मेटर के नीचे लाइन बनाना है तो आप इस Function का उपयोग कर सकते हो.
  • Increase Font Size – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) को मन चाहा कितना भी बड़ा कर सकते हो.
  • Decrease Font Size –  MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) को छोटा मन चाहा छोटा कर सकते हो.
  • Strikethrough– MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द को कटे हुये रूप में दिखा सकते हो.
  • Font Color –  MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द में  किसी भी प्रकार का कलर भर सकते है।
  • Text Highlighter Color – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द पीछे किसी भी प्रकार का कलर भर सकते है।
  • Superscript –  MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से शब्द (Text) ऊपर शब्द (Text) बना सकते हो।
  • Subscript – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से  शब्द (Text) नीचे शब्द (Text) बना सकते है।

ध्यान दें – MS Word Home Menu Function में  superscript और subscript  Function का उपयोग मैथ सब्जेक्ट के अंतर्गत  square और  Power बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

  • Clear Formatting – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप किसी भी शब्द (Text) की  Formatting को Clear कर सकते है यानि किसी भी की शब्द (Text)  Formatting को हटाना।
  • Change Case – जब आप MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function पर क्लिक करोगे तो आपको इसके अंदर 5 Function  दिखाई देगें तो चलिये इन पाँचों Function के बारे में एक-एक करके जानते है. –
  • 1 Function Sentence Case MS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) को PROPER तरीके से लिखने के लिए किया जाता है जैसे – Internet, Google.
    2 Function lower case MS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) को Small तरीके से लिखने के लिए किया जाता है – computer, google
    3 FUNCTION UPPER CASE MS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) को Capital में लिखने के लिए किया जाता है जैसे-COMPUTER GOOGLE
    4 Function Capital each word MS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) के पहले word को Capital में लिखने के लिए किया जाता है जैसे – Computer , Google.
    5 fUNCTION tOGGLE cASE MS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) के पहले word को small तरीके से लिखने के लिये किया जाता है  जैसे – cOMPUTER , gOOGLE

 

MS Word Home Menu Function -Paragraph

  • Bullets – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) में किसी भी प्रकार का Bullets लगा सकते हो जैसे – Disk, Squire, Nun bring. Roman.
  •  Indent – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज का  में टाइप एरिया सेट कर सकते है की डॉक्यूमेंट पेज के किस एरिया से टाइप करना ने और कहां तक करना है यह function पेज एरिया में टाइप करने की लिमिट लगा देता है और आपने जो टाइप एरिया सेलेक्ट किया है बस वही एरिया में टाइप होता है. 
  • Paragraph Marker – MS Word में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज एक Mark लगा सकते हो MS Word Home Menu Function के अंदर इस Function Activate करते है तो आप पूरे पेज में जहां-जहां Keyword का Enter बटन दबायेगें यह वहां-वहां Mark का निशान लगते जायेगा। 
  • Line & Paragraph Spacing – MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज  के शब्द (Text) की  Line & Paragraph Spacing को सेट कर सकते हो. 
  • Shading – MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में इस Function को Activate करने के बाद आप डॉक्यूमेंट पेज  के किसी भी एरिया में टाइप करते हो तो टाइप करते समय उस जगह अपने आप कलर भरते जायेगा पेज के अंदर जो कलर इस फंक्शन activate करते समय लिया गया है वही कलर इसमें भरते जायेगा।
  • MS Word के डॉक्यूमेंट पेज पेज Align तीन प्रकर से कार्य करता है जैसे –
1 Left Align Left Align function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया को left पेज एरिया सेट कर सकते हो.
2 Right Align Right Align function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया को Right पेज एरिया में सेट कर सकते हो. 
3 Center  Align Center  Align function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया को center पेज एरिया में सेट कर सकते हो. 
4  Justify  Justify function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया के left spacing और right Spacing को डॉक्यूमेंट पेज पर सेट कर सकते हो यानि की टाइप मेटर को सेट कर सकते हो .

 

MS Word Home Menu Function – Editing

  • Find – MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में इस Functionके माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज पर किसी भी शब्द (Text) खोज सकते है वो भी बिल्कुल आसानी से इस function का उपयोग आप तब कर सकते है  जब आपको डॉक्यूमेंट पेज में किसी स्पेशल Name या Word को खोजना हो.। 
  • Replace – MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम अपने डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी शब्द (Text) को बदल (Replace ) कर सकते हो यदि गलती से कोई शब्द (Text ) लिख गया है तो आप इसकी सहायता से उस शब्द (Text ) के बदलकर सही शब्द (Text ) लिख सकते है जैसे लिखना था Ram और गलती से Shyam लिख गया. 
  • Select All – MS Word Home Menu Function में इस Function में आपको 3 Function मिलेगें अब इनके बारे में एक-एक करके बात करेगें –
1 Select All MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में इस  function के माध्यम अपने डॉक्यूमेंट पेज की सभी चीजों को एक बार ही बार में एक साथ सेलेक्ट कर सकते हो।
2 Select Object MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से केवल Object को ही सेलेक्ट कर सकते है object मतलब है जैसे – image और shape
3 Selection Pane MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में इस function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में उपयोग हुये सभी object को Hide या Unhide कर सकते है। 

आशा करते है की MS Word Home Menu Function के अंतर्गत आने वाले सभी function के बारे में आपने अच्छे से जान लिया होगा और साथ ही साथ यह सभी Function MS Word के डॉक्यूमेंट पेज में क्या -क्या कार्य करते है और इनका उपयोग क्यों किया जाता है यह भी आप अच्छे से जान गये होगे आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


wikipedia.org
Subscirbe
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*