MINI COMPUTER KYA HAI

दोस्तों कभी भी आपने MINI COMPUTER का नाम तो सुना ही होता तो आपने कभी-भी MINI COMPUTER के बारे में जानने की कोशिश की है कि MINI COMPUTER KYA HAI ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको MINI COMPUTER के बारे में बताने जा रहे है कि MINI COMPUTER KYA और इसके अंतर्गत कौनसे-कौनसे COMPUTER आते है-

MINI COMPUTER

MINI COMPUTER उसको कहा जाता है जिसमें फीचर अधिक और बड़े हो लेकिन उसका आकार छोटा होता है MINI COMPUTER माइक्रो और मेनफ़्रेम COMPUTER के बीच का COMPUTER है,

     अर्थात मिनी कंप्यूटर माइक्रो और मेनफ़्रेम कंप्यूटर के मध्य आता है मिनी कंप्यूटर माइक्रो कंप्यूटर से बड़े और मैं मेनफ़्रेम कंप्यूटर से छोटे है इसलिए इसे माइक्रो और मेनफ़्रेम कंप्यूटर के मध्य माना जाता है. 

यदि आप MINI COMPUTER की तुलना माइक्रो कंप्यूटर से करें तो मिनी कंप्यूटर माइक्रो कंप्यूटर से ज्यादा पॉवर फुल होता है और वहीं सुपर कंप्यूटर और मेनफ़्रेम कंप्यूटर से कम पॉवर फुल होते है माइक्रो कंप्यूटर का उपयोग डेटाबेस मैनेजमेंट , बड़े लेवल के बिज़नस आदि के लिए किया जाता है.

पहले मिनी कंप्यूटर का निर्माण IBM कंपनी ने 1960 में किया गया था जिसका उद्देश्य केवल बिज़नस, डेटाबेस मैनेजमेंट, कम्युनिकेशन, सर्वर जैसे कार्य करना ही था.

MINI COMPUTER  जैसे- 

  • Desktop Models
  • Notebook computer
  • Network Computer
  • Tablet

आशा करते है कि MINI COMPUTER KYA HAI कर इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होती और यह जानकारी आपक लिए काफी हेल्पफुल रही होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


SUPER COMPUTER KYA HAI
भारतीय सुपर कंप्यूटर का इतिहास
GMAIL ID का मोबाइल नंबर कैसे बदले
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*