MESH FILL टूल क्या है

दोस्तों आप COREL DRAW एक नये यूजर है और अभी-अभी COREL DRAW सीख रहे है तो आपने COREL DRAW के अंदर टूलबार में MESH FILL टूल तो देखा ही होगा तो आपने कभी-भी COREL DRAW के अंदर MESH FILL टूल के बारे में जानने की कोशिश की है कि MESH FILL टूल क्या है


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि COREL DRAW के अंदर MESH FILL टूल और MESH FILL टूल का उपयोग कब और कैसे किया जाता है।

COREL DRAW KYA HAI
Bazier Tool क्या है ?
corel draw बेसिक फंक्शन

 

MESH FILL टूल क्या है-

दोस्तों जब हम COREL DRAW के अंदर कोई शेप या डिज़ाइन बनाते है तो उस शेप के अंदर जब हमको पर्टिकुलर एरिया में एक से अधिक किसी भी कलर को भरना चाहते है तो हम COREL DRAW के अंदर MESH FILL टूल का उपयोग किया करते है.

COREL DRAW के अंदर कोई MESH FILL टूल की हेल्प से हम किसी भी शेप या डिज़ाइन में शेप या डिज़ाइन के किसी भी एरिया में अपने मनपसंद कलर कितने भी भर सकते है जिससे हमारी शेप या डिज़ाइन काफी अट्रैक्टिव लगती है.

 

COREL DRAW के अंदर MESH FILL टूल कैसे उपयोग किया जाता है-

COREL DRAW के अंदर MESH FILL टूल का उपयोग करने के लिए इन स्टेप का उपयोग किजिये-

STEP 1 – सबसे पहले आप उस डिज़ाइन या शेप को सेलेक्ट किजिए जिस डिज़ाइन में शेप में Mesh Fill टूल के इफ़ेक्ट देना है।

STEP 2  – सेलेक्ट करके के बाद आप corel Draw के टूलबार में जाये जहां आपको Mesh Fill टूल मिलेगा आप उस पर क्लिक करके।

STEP 3 –  क्लिक करते ही उस शेप या डिज़ाइन के चारों ओर एक ग्रिड लाइन बन जायेगी फिर आप अपने माउस के पॉइंटर को जहां-जहां क्लीक करोगे और फिर कलर प्लेट पर क्लिक करोगे तो वहां-वहां कलर भरता चला जायेगा।

MESH FILL टूल क्या है

आप इसके अंदर कलर भरते समय उसे curve भी कर सकते हो और साथ ही साथ कलर की मिक्सिंग भी कर सकते हो।

# ध्यान दें – MESH FILL टूल क्या है और कैसे उपयोग किया जाता है अब भी आप नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करके की कोई बात नहीं है हमने इससे सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस नीचे दिये वीडियो पर क्लिक करके इस टूल को और भी अच्छे से जान सकते है। #

आशा करते है कि MESH FILL टूल क्या है और कैसे इस टूल का उपयोग किया जाता है आप अच्छे से समझ गये होगें आप corel draw से सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love