MAINFRAME COMPUTER KYA HAI

दोस्तों आपने कभी ना कभी कंप्यूटर के अंतर्गत MAINFRAME COMPUTER का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी भी MAINFRAME COMPUTER के बारे में जानने की कोशिश की है कि MAINFRAME COMPUTER KYA HAI ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि MAINFRAME COMPUTER के बारे में कुछ जानकारी कि MAINFRAME COMPUTER KYA HAI और इस COMPUTER को किस कार्य में उपयोग लिया जाता है.

 

SUPER COMPUTER KYA HAI
भारतीय सुपर कंप्यूटर का इतिहास
लैपटॉप और कंप्यूटर की स्पीड कम होने पर क्या करे ?

MAINFRAME COMPUTER KYA HAI ?

MAINFRAME COMPUTER बहुत बड़े आकार के कंप्यूटर के होते है जिनको रखने के लिए एक अलग से कमरे या अलग से जगह चाहिये होती है MAINFRAME COMPUTER मिनी कंप्यूटर और माइक्रो कंप्यूटर से बड़े होते है और पॉवर फुल होते है किन्तु यह कंप्यूटर सुपर कंप्यूटर से ज्यादा पॉवर फुल नहीं होते है मेनफ़्रेम कंप्यूटर के एक समय में हजारों लोग एक्सेस कर सकते है,

     MAINFRAME COMPUTER में डाटा स्टोर करने की क्षमता बहुत अधिक होती है और इसकी प्रोसेसिंग काफी फ़ास्ट होती है आज के समय इस कंप्यूटर का उपयोग दुनियां की बड़ी-से बड़ी कंपनी और प्रत्येक देश सरकार कर रही है जैसे कि-उद्योग कंपनी, बैंक, सरकारी विभाग आदि.

MAINFRAME COMPUTER का निर्माण IBM कंपनी अमेरिका ने किया था जिसने पहला MAINFRAME COMPUTER 1944 में बनाया था जिसे स्यंचलित अनुक्रम नियंत्रित कैलकुलेटर (एएससीसी) के रूप में जाना जाता है.

मेनफ़्रेम कंप्यूटर का उपयोग निम्नलिखित कार्यों के लिए उपयोग में लिया जाता है जैसे –

  • बैंक सम्बन्धी कार्य
  • सरकारी विभाग से सम्बंधित कार्य
  • उधोग से सम्बंधित कार्य
  • अन्य

आशा करते है कि MAINFRAME COMPUTER KYA HAI और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी तो आप इसी तरह की जानकरी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


 

Spread the love