Mail कैसे Send करते है ?

Mail कैसे Send करते है ?

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हो या फिर अभी-अभी इंटरनेट और कंप्यूटर सम्बंधित जानकारी ले रहे हो तो आपने E-Mail का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी भी E-Mail पर यह जानने की कोशिश कि है इंटरनेट पर Mail कैसे Send करते है ?


नमस्कर दोस्तों आज  हम आपको बताने जा रहे है कि Mail कैसे Send करते है तो आज हम आपको इंटरनेट पर Step by Step Mail करना सिखायेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें आपको बतायेगें। 

 

EMAIL पर LARGE FILE कैसे SEND करे |
GOOGLE ID कैसे बनाये ?
Login Gmail

 

Mail कैसे Send करते है ?

दोस्तों आज के समय इंटरनेट पर कुछ ऐसे कंप्यूटर /लैपटॉप यूजर आ गये है जिन्हें इंटरनेट पर E-Mail का ज्ञान तो है परन्तु उनको इंटरनेट पर E-Mail Send करने से सम्बंधित जानकारी का ज्ञान नहीं है आज के समय कंप्यूटर/लैपटॉप सम्बंधित कार्य में E-Mail का उपयोग काफी किया जाता है आज के समय इंटरनेट पर भी किसी भी प्रकार का अकाउंट बनाने के लिए E-Mail का उपयोग करना अनिवार्य सा हो गया है तो दोस्तों इसी बात को ध्यान में रखते हुये आज हम आपको केवल कंप्यूटर/लैपटॉप में Mail कैसे Send करते है यह सिखायेगें।

 

कंप्यूटर/लैपटॉप में Mail Send करने के लिए इन Step का उपयोग करे –

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में अपने E-Mail Account को ओपन किजिये

 

Step 2- कंप्यूटर/लैपटॉप में अपने E-Mail Account ओपन करने के बाद आपके कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन की लेफ्ट साइड में “Compose” फंक्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे।

Mail कैसे Send करते है ?

Step 3- “Compose” फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Mail करने का एक डायलॉग बॉक्स खुलकर आयेगा इसके अंदर आपको “To” के अंदर उस यूजर की E-Mail Id डालनी है जिसे आप Mail Send करना  चाहते है और “BB ” और “CC” में आप उनके E-Mail Id डाल सकते है जिन्हें आप यही फाइल या डॉक्यूमेंट इस mail के साथ करना चाहते है।

Mail कैसे Send करते है ?

Step 4- E-Mail Id डालने के बाद आप नीचे आपके सामने कुछ और फंक्शन दिखाई देगें जैसे –

Formatting Options – इस फंक्शन के माध्यम से E-Mail के अंदर कुछ भी कंटेंट टाइप करने Send कर सकते हो।

Attach Files – इस  फंक्शन के माध्यम से E-Mail के अंदर कोई भी फाइल्स या डॉक्यूमेंट Attach करके Send कर सकते हो.

Insert Link– इस फंक्शन के माध्यम से E-Mail के अंदर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की Link को आसानी से

Insert Emoji – इस फंक्शन के माध्यम से E-Mail के अंदर आपके किसी भी कंटेंट के साथ  Emoji को जोड़ सकते है।

Insert Files Using Drive – यदि आपके Google Drive पर कोई फाइल या डॉक्यूमेंट है तो आप इस फंक्शन के माध्यम से E-Mail के अंदर Google Drive से कोई भी फाइल या डॉक्यूमेंट आसानी से Mail Send कर सकते है।

Insert Photo – यदि आप E-Mail के अंदर किसी भी प्रकार की Image को Mail करना चाहते है तो आप इस फंक्शन का उपयोग कर सकते है।

 

# ध्यान दें – ऊपर दिए सभी फंक्शन का अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग करने “Mail के अंदर कंटेंट” को Insert कराये।#

Mail कैसे Send करते है ?

Step 5 – “Mail के अंदर कंटेंट” को Insert करने के बाद अंत में “Send” फंक्शन पर क्लिक करे “Send”  फंक्शन पर क्लिक करते ही आपकी फाइल /डॉक्यूमेंट या फिर कोई भी Link /Content/ image कोई भी चीज Insert कराई हुई Mail हो जायेगी जिसकी सूचना आपको “Mail के Send Box ” में Massage के माध्यम से मिल जायेगी।

 

# ध्यान दें –  कंप्यूटर या लैपटॉप से इंटरनेट पर Mail कैसे Send करते है और इससे संबधित जानकारी आपको अच्छे से समझ नहीं आई हो या फिर आपक इंटरनेट पर Mail कैसे Send करते है यह अच्छे से नहीं सीख पाये तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने इंटरनेट पर Mail  Send करने से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप  इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे आप जरूर Mail  Send करना सीख जायेगें।#

 

 

 

आशा करते है कि कंप्यूटर या लैपटॉप से इंटरनेट पर Mail कैसे Send करते है और इससे संबधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी  साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


 

DMCA.com Protection Status