INTERNET AUR GOOGLE ME ANTAR

दोस्तों बहुत से स्टूडेंट या लोग INTERNET और GOOGLE को एक ही मान लेते है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है INTERNET AUR GOOGLE दो अलग-अलग टेक्नोलॉजी है इसे एक सूत्र में नहीं रखा जा सकता है INTERNET और GOOGLE का अलग-अलग कार्य है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि INTERNET AUR GOOGLE ME ANTAR क्या है तो आज हम केवल INTERNET AUR GOOGLE ME ANTAR से सम्बंधित बातों को जानेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातों पर चर्चा करेंगे।

GOOGLE दुनियाँ का विश्व गुरु है
Google algorithm की सम्पूर्ण जानकारी
GOOGLE SEARCH CONSOLE KYA HAI

 

INTERNET AUR GOOGLE ME ANTAR

दोस्तों INTERNET और GOOGLE का पहला अंतर यह है कि INTERNET के बहुत बड़ा नेटवर्क है तो वही GOOGLE एक बहुत बड़ा जानकारी खोजने वाला एक SEARCH ENGINE है।

INTERNET और GOOGLE का दूसरा अंतर यह है कि INTERNET से कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग को जोड़ा नहीं जाता जाता तो वहीं वेबसाइट या ब्लॉग को GOOGLE के SEARCH ENGINE में लाने के लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को GOOGLE SEARCH CONSOLE जोड़ा जाता है और VERIFY भी करना पड़ता है।

INTERNET और GOOGLE का तीसरा अंतर यह है कि INTERNET किसी भी कंपनी की प्रोडक्ट नहीं है ना वो खुद की एक कंपनी है तो वहीं GOOGLE एक कंपनी है जिसके संस्थापक LARRY PAGE और SERGEY BRAIN.

INTERNET और GOOGLE का चौथा अंतर यह है कि यदि हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को GOOGLE से नहीं भी जोड़ते है तब भी हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को इंटरनेट पर देख सकते है तो वहीं इंटरनेट नहीं होगा तो हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को नहीं देख सकते है।

INTERNET और GOOGLE का पांचवा अंतर यह है कि इंटरनेट पर कोई भी जानकारी आसानी से नहीं खोजी जाती है तो वहीं  GOOGLE किसी भी जानकारी को खोजने का एक माध्यम है लेकिन वो जानकारी GOOGLE के पास हो।

INTERNET और GOOGLE का छटवा अंतर यह है कि GOOGLE इंटरनेट पर पर निर्भरकरता है  है ना कि INTERNET GOOGLE पर निर्भर है।

अंत में एक बड़ी बात यदि कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट नहीं होगा तो हम GOOGLE का उपयोग नहीं कर सकते है इसलिए इंटरनेट को ज्यादा प्राथमिका दे ना कि  GOOGLE को.

आशा करते है कि INTERNET AUR GOOGLE ME ANTAR आपको अच्छे से समझ आ गया होगा अब आप INTERNET और GOOGLE को एक मानकर नहीं चलोगे अब आप इसी तरह की और हेल्पफुल जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*