Internet पर Secure Website को कैसे पहचाने ?

Internet पर Secure Website को कैसे पहचाने को कैसे पहचाने और उसे उपयोग करने पर किन बातों को ध्यान में रखे ?

दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग बढ़-चढ़कर कर रहा है, क्योंकि इंटरनेट पर हर वेबसाइट से कोई ना कोई व्यक्ति जुड़ा हुआ है आज के समय में इंटरनेट पर हर छोटे-मोटे कार्य से सम्बन्ध्ति काफी वेबसाइट बनी हुई है इनमें से कुछ ऐसी वेबसाइट है जो इंटरनेट यूजर को काफी हानि पहुँचाती है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे ही कि Internet पर Secure Website को कैसे पहचाने को कैसे पहचाने तो आज हम केवल इस बात पर चर्चा करेगें और जानेगें की इंटरनेट पर सुरक्षित वेबसाइट की पहचान क्या-क्या है ?

online transaction करते समय क्या-क्या सावधानियाँ वर्तनी चाहिये
Hacker और Hacking क्या है ?
Online Shopping Hacking
Computer को Hacking से सुरक्षित रखे

Internet पर Secure Website को कैसे पहचाने  को कैसे पहचाने उसके लिए इन बातों को ध्यान में रखे ?

 

  • CHECK URL
  • CHECK TRUST DOMAIN
  • CHECK SSL (SECURE CIRCUIT LAYER )
  • CHECK CONTENT
  • CHECK POPUP DIALOG BOX

CHECK URL

 इंटरनेट पर सुरक्षित वेबसाइट  की सबसे पहली पहचान होती है उस वेबसाइट का URL यदि आप इंटरनेट पर किसी भी अंजनी वेबसाइट का उपयोग करे तो उस वेबसाइट का URL की जाँच जरूर करे ध्यान दें की उस वेबसाइट का यूआरएल https:// या http शुरू हो यदि इस तरह से वेबसाइट का URL शुरू ना हो तो उस वेबसाइट को ध्यान से यूज़ किजिये।

 

CHECK TRUST DOMAIN

इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट की दूसरी पहचान होती है उसका TRUST डोमेन नेम यदि किसी भी वेबसाइट का डोमेन नेम ट्रस्ट है जैसे की .COM, .IN, .CO.IN, .EDU, .ORG तो यह एक सुरक्षित वेबसाइट है लेकिन इस डोमेन के अलावा कुछ अन्य डोमेन भी है हम उन्हें भी असुरक्षित नहीं कह सकते है लेकिन कहने का मतलब है की ऐसे डोमेन नेम वाली वेबसाइट पर आप विजिट करे जिसे इंटरनेट पर थोड़ी-बहुत पब्लिक जानती हो।

ध्यान दें – आप कभी भी इंटरनेट पर अंकों वाले डोमेन नेम वाली वेबसाइट पर कभी-भी विजिट ना करे अंक जैसे – 254242.

इंटरनेट पर सुरक्षित Website को कैसे पहचाने

CHECK SSL

आप ज्यादातर हो सकते तो ग्रीन ताले वाली वेबसाइट का इंटरनेट पर उपयोग करे क्योंकि गूगल भी उन वेबसाइट को ज्यादा सुरक्षित मानता है जिस वेबसाइट में ग्रीन ताला लगा होता है।

ध्यान दें – यदि आप इंटरनेट पर कोई पैमेंट /ऑनलाइन रुपयों से सम्बंधित कार्य करे तो किसी भी वेबसाइट का ग्रीन ताला और URL जरूर ध्यान से CHECK करे.

CHECK CONTENT

आप कभी भी इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट का उपयोग ज्यादा ना करे जो वेबसाइट भारी मात्रा में एडल्ट कंटेंट इंटरनेट के यूजर को देती हो,

यदि आप इंटरनेट पर एडल्ट कंटेंट वाली वेबसाइट का उपयोग करना चाहते है तो हमेशा उस एडल्ट कंटेंट वाली वेबसाइट का उपयोग करे जो वेबसाइट इंटरनेट पर काफी पॉपुलर हो जिसका डोमेन नाम TRUST और URL सभी वेबसाइट जैसा हो।

 

CHECK POPUP DIALOG BOX

आप इंटरनेट पर हमेशा उस वेबसाइट का उपयोग करे जिसमें कम POPUP DIALOG BOX  मेनू आते है

यदि इंटरनेट पर आप ऐसी वेबसाइट का उपयोग रहे है जसमे हर 1 या 2 मिनट में POPUP DIALOG BOX आता है आपको FACEBOOK  या GMAIL खोलने की कहता है तो आप ऐसी वेबसाइट से कही भी FACEBOOK, GMAIL ID कभी ना खोलना, क्योंकि यह एक PHISHING भी होती है जो इंटरनेट पर लोगों को फसाती है और उसके अकाउंट को हैक करती है

आप केवल पॉपुलर और सुरक्षित वेबसाइट के POPUP DIALOG BOX से FACEBOOK, GMAIL ID खोल सकते है लेकिन खोलने से पहले वेबसाइट को अच्छी तरह से जान ले।

 

आशा करते है कि Internet पर Secure Website को कैसे पहचाने को कैसे पहचाने और उसे उपयोग करने पर किन बातों को ध्यान में रखे और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और आपके लिए यह जानकारी काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


SUBSCRIBE YOUTUBE CHANNEL

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*