PowerPoint में Insert Menu Bar Function

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हो और आपके पढ़ाई से सम्बंधित विषयों में से एक कोई कंप्यूटर का विषय है तो आपको कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि PowerPoint में Insert Menu Bar Function बताइये।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि PowerPoint में Insert Menu Bar Function के बारे में तो आज हम केवल PowerPoint में Insert Menu Bar से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और  इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

PowerPoint क्या है ?
POWERPOINT KI VISESHTA
www.google.com

 

“PowerPoint में Insert Menu Bar Function”

PowerPoint में Insert Menu

  • Table
  • Picture
  • Clip Art
  • Screen Shot
  • photo Album
  • Shapes
  • Smart Art
  • Chart
  • Hyperlink
  • Action
  • Text Box
  • Header & Footer
  • Word Art
  • Date & Time
  • Object
  • Slide Number
  • Equation
  • Symbol
  • Video
  • Audio

Table

POWER POINT के अंदर यदि आप किसी प्रेजेंटेशन में टेबल इंसर्ट कराना चाहते है तो आप POWER POINT के अंदर टेबल फंक्शन  का उपयोग कर सकते है आप POWER POINT के अंदर प्रेजेंटेशन पर टेबल इन्सर्ट कराकर उस टेबल के अंदर आप कुछ भी कंटेंट लिखकर और कंटेंट को और भी बहेतर प्रेजेंट कर सकते हो।

Picture

यदि POWER POINT के अंदर यदि अपनी प्रेजेंटेशन में कोई इमेज या फोटो जोड़ना चाहते है तो आप POWER POINT के अंदर Picture फंक्शन का उपयोग कर सकते है आप इस फंक्शन के माध्यम से अपनी कोई भी मनपसंद इमेज को अपने प्रेजेंटेशन में आसानी से जोड़ सकते हो.

 

Clip Art

POWER POINT के अंदर यदि अपनी प्रेजेंटेशन में कोई इमेज का symbol  जोड़ना चाहते है तो आप POWER POINT के अंदर Clip Art फंक्शन का उपयोग कर सकते है इसके अंदर आपको ढेर सारी इमेज मिल जायेगी जिसे आप अपने प्रेजेंटेशन में उपयोग कर सकते है।

 

Screen Shot

यदि आप POWER POINT के अंदर डेस्कटॉप का या फिर किसी इमेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है तो आप  POWER POINT Screen Shot फंक्शन का उपयोग कर सकते है।

photo Album

POWER POINT में प्रेजेंटेशन के अंदर इमेज की Album बनाकर प्रेजेंट करना चाहते हो तो आप POWER POINT के अंदर photo Album फंक्शन उपयोग कर सकते है आप इस फंक्शन के माध्यम से प्रेजेंटेशन के अंदर इमेज की Album में तीन  या चार फोटो प्रेजेंट कर सकते है।

 

Shapes

POWER POINT में प्रेजेंटेशन के अंदर Shapes फंक्शन के माध्यम से कोई भी रेक्टैंगल , सर्कल आदि shapes डिज़ाइन कर सकते हो और POWER POINT की प्रेजेंटेशन में शो करा सकते हो।

 

Smart Art

POWER POINT में Smart Art फंक्शन के माध्यम से आप अपनी प्रेजेंटेशन को और भी बहेतर प्रेजेंट कर सकते हो इस फंक्शन के माध्यम से प्रेजेंटेशन में उपयोग किये गये कंटेंट को  और भी स्मार्ट तरीके से प्रेजेंट कर सकते हो.

 

Chart

POWER POINT में Chart फंक्शन के माध्यम से अपनी प्रेजेंटेशन के कंटेंट को चार्ट के रूप में प्रेजेंट कर सकते हो Chart फंक्शन के अंदर आपको काफी अलग-अलग चार्ट अलग-अलग रूप में मिलेगें आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने अपनी प्रेजेंटेशन के कंटेंट Chart का  उपयोग कर सकते है।

 

Hyperlink

POWER POINT  के अंदर यदि प्रेजेंटेशन पर कोई फाइल जोड़ना चाहते हो तो आप POWER POINT Hyperlink फंक्शन  उपयोग कर सकते हो Hyperlink के माध्यम से आप प्रेजेंटेशन के कंटेंट में किसी भी फाइल का लिंक बना सकते हो और उसकी जरुरत पड़ने पर उसका उपयोग कर सकते हो 

 

 

Action

Action Function के माध्यम से आप Powerpoint presentation के अंदर कोई भी button बना सकते है जैसे आपको कोई particular PPT पेज को स्पेशल समय पर माउस के माध्यम से PPT के अंदर show करना है तो आप Action Function के माध्यम से ऐसा कर सकते हो आप इसकी सहायता से कोई भी स्पेशल बटन बनाकर स्पेशल पेज को स्लाइड में जोड़ सकते हो और show करा सकते हो। 

Text Box

TEXT BOX फंक्शन का यूज़ हम प्रेजेंटेशन पेज पर किसी स्पेशल इनफार्मेशन को अलग से हाईलाइट करके लिखने के लिए किया करते है” ऐसा नहीं है की आप इस फंक्शन का यूज़ किसी स्पेशल इनफार्मेशन लिखने के लिए किया करे इसका यूज़ आप डॉक्यूमेंट को अच्छे तरीके से बनाने और डिज़ाइन करने के लिए भी कर सकते है

 

Header & Footer

जब हम Powerpoint में प्रेजेंटेशन तैयार करते है तो हमें प्रेजेंटेशन के प्रत्येक पेज पर कोई इनफार्मेशन देनी होती है जैसे कि – प्रेजेंटेशन  टाइटल ,कंपनी नाम, कंपनी लोगो, DATE , मोबाइल नंबर, पता आदि तो बस इन्ही सब चीजों को प्रेजेंटेशन  के प्रत्येक पेज पर दिखाने के लिए हम Powerpoint के अंदर HEADER FOOTER फंक्शन यूज़ किया करते है जिससे हमारे प्रेजेंटेशन से सम्बंधित हर चीज हाईलाइट हो जाये।

Word Art

WORD ART फंक्शन के माध्यम से हम प्रेजेंटेशन की हैडिंग को काफी अच्छे तरीके से प्रत्येक पेज पर प्रदर्शित कर सकते है और WORD ART फंक्शन में वो सभी फंक्शन हमें मिल जाते है जिनका यूज़ करके हम प्रेजेंटेशन पेज की हैडिंग या फिर अन्य शब्दों को बहुत ही परफेक्ट तरीके से लिख सकते है और प्रेजेंटेशन पर हाईलाइट कर सकते है और साथ ही उसे अच्छी तरीके से MODIFY भी कर सकते है  जिससे हमारा प्रेजेंटेशन  पेज काफी अट्रैक्टिव  लगे.

Date & Time

Powerpoint presentation के अंदर Date और Time लिखने के लिए Date & Time फंक्शन का उपयोग किया जाता है। 

Slide Number

 

 

Equation

Powerpoint presentation के अंदर यदि आप Equation लिखना चाहते हो और अपने presentation में शो कराना चाहते है तो आप Powerpoint Equation फंक्शन का उपयोग कर सकते है Equation फंक्शन के अंदर हर वो Equation आपको मिलेगी जिसकी जरुरत आपको है। 

 

Symbol

Powerpoint presentation के अंदर यदि आप Symbol  इन्सर्ट करना चाहते है तो आप Powerpoint में इस फंक्शन का उपयोग कर सकते है इसके अंदर आपको टेक्स्ट के रूप में छोटे-छोटे symbol मिलेगें।

 

Video

Powerpoint presentation पर आप कोई वीडियो को जोड़ना चाहते और उसे अपने presentation के कंटेंट के साथ चलाना चाहते है तो आप Powerpoint के अंदर वीडियो फंक्शन का उपयोग कर सकते है Powerpoint में  Video फंक्शन के माध्यम से प्रेजेंटेशन में कोई भी वीडियो जोड़ सकते है। 

 

Audio

Powerpoint presentation पर आप कोई ऑडियो  को जोड़ना चाहते और उसे अपने presentation के कंटेंट के साथ ऑडियो चलाना चाहते है तो आप Powerpoint के अंदर ऑडियो फंक्शन का उपयोग कर सकते है Powerpoint में  Video फंक्शन के माध्यम से प्रेजेंटेशन में ऑडियो  जोड़ सकते है। 

 

आशा करते है कि PowerPoint में Insert Menu Bar Function से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह  जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


Spread the love