PowerPoint में Home Menu

MS PowerPoint में Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी.

दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर में MS PowerPoint का उपयोग करते है तो Home Menu Function के अंतर्गत आपको कुछ Function दिखाई देते है इनमें  कुछ Function  आप जानते है और इसके अंदर कुछ ऐसे भी Function होते है लेकिन आप उन्हें नहीं जानते है की इन Function का उपयोग किस लिए और कब किया जाता है इसी कारण आप उन सभी Function को जानने की इच्छा रखते है जो MS PowerPoint में Home Menu Function के अंतर्गत आते है तो इसी बात को ध्यान में रखकर आज हम केवल MS PowerPoint में Home Menu Function के अंतर्गत आने वाले Function के बारे में एक-एक करके जानेगें


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको MS PowerPoint में Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है आज हम केवल MS PowerPoint में Home Menu Function के सभी Function को एक-एक करके जानेगें और यह Function MS PowerPoint क्या करते है और कैसे इनका उपयोग किया जाता है तो आज हम केवल PowerPoint में Home Menu Function के अंतर्गत आने वाले Function के बारे में ही बात करेगें –

PowerPoint क्या है ?
control panel setting की सम्पूर्ण जानकारी
Google algorithm की सम्पूर्ण जानकारी

 

MS PowerPoint में Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी-

Home Menu Function

Home Menu Function – Clipboard

  • Past  –  इस Function के माध्यम से आप Copy किये हुये Text या Image को Past करने के लिए उपयोग करते है।
  • Cut  –  इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text या Image को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रख सकते है  यानि की Cut कर सकते है और Cut करने के बाद Past करना अनिवार्य है।
  • Copy  –  इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text या Image की Copy कर सकते हो और Copy करने के बाद Past करना अनिवार्य है.
  • Format Painter  – इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text Formatting की Copy कर सकते है और यही Text Formatting को अन्य Text में डाल सकते है.

 

Home Menu Function – Slides

  • New Slide – PowerPoint Presentation में इस Function के माध्यम से आप अपनी PowerPoint Presentation में कोई भी New slide की theme को Insert करा सकते हो।
  • Layout – PowerPoint Presentation में वैसे तो New Slide Function और Layout  Function एक ही कार्य करते है जैसे theme को Insert करना।
  • Reset – PowerPoint Presentation के इस Function के माध्यम PowerPoint Presentation के कार्य में जो बार-बार परिवर्तन हो रहा है उसे Reset करना
  • Section – PowerPoint Presentation में यह Function के केवल यह कार्य करता है की आपको अपनी PowerPoint Presentation के सभी पेज साइड बार में Show कराना और उसमें पेज को Show कराने से सम्बंधित कुछ परिवर्तन करना।

 

Home Menu Function-Font

  • Font bar -PowerPoint Presentation में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज का Font बदल सकते हो।
  • Increase Font Size – PowerPoint Presentation में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) बड़ा सकते हो.
  • Decrease Font Size –   Presentation में इस Function के माध्यम से आप आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) को छोटा कर सकते हो.
  • Bold – PowerPoint में Bold Function के माध्यम से आप आप अपने डॉक्यूमेंट पेज किसी भी शब्द (Text) को Dark कलर या हाईलाइट कर सकते हो.
  • Italic – PowerPoint में इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द (Text) टेड़ा करके लिख सकते है शब्द (Text) को स्टाइलिश रूप दे सकते हो.
  • Underline – PowerPoint में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द (Text) के नीचे एक लाइन को खीचने (Draw) के लिए किया जाता है.
  • Text Shadow – PowerPoint Presentation में इस Function का उपयोग जब किया जाता है जब आप डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द (Text) की परछाई (Shadow) को देखना चाहते हो.
  • Strikethrough– PowerPoint Presentation में डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द को कटे हुये रूप में दिखाने के लिए इस Function का उपयोग किया जाता है.
  • Character Spacing – Presentation  में Character (शब्द) के बिच में space कितना रखना है और कितना नहीं रखें यह जानने के लिए  उपयोग किया जाता है।
  • Change Case – आप जब PowerPoint Presentation के डॉक्यूमेंट पेज में इस Function को क्लिक करोगे तो आपको इसके अंदर पांच Function दिखाई देगें –
1 Sentence Case इस Function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) बिल्कुल PROPER तरीके से लिख सकते जैसे – “Computer” 
2 lower case इस Function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) Small तरीके से लिख सकते जैसे – “computer ” 
3 UPPER CASE इस Function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) को Capital में लिख सकते है जैसे-COMPUTER 
4 Capital each word इस Function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज के पहले शब्द (Text) को Capital में लिख सकते है जैसे – Computer 
5 tOGGLE cASE इस Function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज के पहले शब्द (Text) को small तरीके से लिख सकते है जैसे – cOMPUTER 

 

Home Menu Function-Paragraph

  • Bullets – PowerPoint Presentation में इस function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) में मन चाहे Bullets लगा सकते हो जैसे – Disk, Squire, Nun bring. 
  •  Indent – PowerPoint में इस इस function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज एरिया में टाइप एरिया सेट कर सकते है जैसे-पेज में अंदर कहाँ से टाइप करना शुरू करें।  यह function पेज एरिया में लिमिट लगा देगा और आपने जो टाइप एरिया सेलेक्ट किया है बस वही एरिया में आप टाइप कर सकते है.  
  • Align तीन प्रकर से कार्य करता है जैसे –
1 Left Align  इस function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया को left पेज एरिया में कर सकता है. 
2 Right Align इस function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया को Right पेज एरिया में कर सकते है.
3 Center  Align  इस function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया को center  पेज एरिया में कर सकते है। 
4  Justify  इस function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज टाइप एरिया के left spacing और right Spacing को सेट कर सकते है।  
  • Line Spacing – PowerPoint Presentation में इस function के माध्यम से आप टाइप किये गए शब्द (Text) की row लाइन space को सेट कर सकते है. 
  • Text DirectionPresentation में इस function  माध्यम से शब्द (Text) को दिशा दे सकते हो जैसे -शब्द (Text) Top (ऊपर ) पर या फिर Middle (बीच) या फिर Down (नीचे ) हो। 

 

Home Menu Function-Drawing

  • Shape – आप PowerPoint Presentation में किसी भी प्रकार की shape insert करा सकते हो।  
  • Arrange – PowerPoint में इस Function पर आप जैसे है क्लिक करोगे तो आपको इसके अंदर काफी Function मिलेगें तो चलिये इन सभी Function के बारे में एक-एक करके जानते है-

ध्यान दें – यह सभी Function केवल ऑब्जेक्ट पर काम करेगें जैसे – Image या shape-

1 Bring To Front  यदि आपके डॉक्यूमेंट में एक Image और एक shape है तो और shape के नीचे image है और आप image को shape से ऊपर करना चाह रहे हो तो इस Function पर क्लिक करें।
2 Send to Back यह Bring to Front के विपरीत है

यदि shape के ऊपर image है और आप image को shape से नीचे लाना  चाह रहे हो तो इस Function पर क्लिक करें।

3 Bring Forward यदि आपके डॉक्यूमेंट में पेज में काफी शेप और इमेज है और वो एक दूसरे के ऊपर-नीचे है और और आप एक-एक करके को स्पेशल शेप या इमेज को ऊपर लेकर आना चाहते है इस Function उपयोग करें
4 Send To Backward  यह  Bring Forward के विपरीत है

Bring Forward यदि आपके डॉक्यूमेंट में पेज में काफी शेप और इमेज है और वो एक दूसरे के ऊपर-नीचे है और और आप एक-एक करके को स्पेशल शेप या इमेज को नीचे लेकर आना चाहते है इस Function उपयोग करें

5 Group इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में सभी शेप या इमेज को जोड़  (Group ) सकते है.
6 Ungroup इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज जुडी ही (Group) शेप या इमेज तोड़ सकते है यानी Ungroup कर सकते है।
7 Selection Pane  इस Function माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में सभी इमेज या शेप को Hide या Unhide कर सकते है।
  • Shape Fill– PowerPoint Presentation में इस function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज की किसी भी shape में मन चाहा कलर भर सकते है।  
  • Shape Outline – इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज की किसी भी shape की Outline (Border ) अपने हिसाब कलर भर सकते है और साथ ही साथ उस  shape Outline (Border ) साइज भी घटा-बड़ा सकते है. 
  • Shape Effect – PowerPoint Presentation में इस function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज की किसी भी Shape में मन चाहा इफ़ेक्ट डाल सकते है जैसे – Shadow , Preset , Reflection , glow , 3 D.

 

Home Menu Function-Editing

  • Find – PowerPoint Presentation में इस function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज पर किसी भी शब्द (Text ) खोज सकते है वो भी बिल्कुल आसानी से। 
  • Replace – PowerPoint Presentation में इस function के माध्यम अपने डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी शब्द (Text ) को बदल (Replace ) कर सकते हो यदि गलती से कोई शब्द (Text ) लिख गया है तो आप इसके सहायता से उस शब्द (Text ) के बदले सही शब्द (Text ) लिख सकते है. 
  • Select All – PowerPoint Presentation में इस में आपको तीन Function मिलेगें –
1 Select All  इस  function के माध्यम अपने डॉक्यूमेंट पेज की सभी चीजों को एक बार में एक साथ सेलेक्ट कर सकते हो। 
2 Select Object function के माध्यम अपने डॉक्यूमेंट पेज केवल Object को ही सेलेक्ट कर सकते है object मतलब image और shape  
3 Selection Pane इस function को हमने ऊपर पहले ही बता दिया है।  

आशा करते है की PowerPoint के अंतर्गत Home Menu Function के अंदर आने वाली सभी Function को आप अच्छे तरीके से जान गए होगें और साथ ही साथ PowerPoint presentation के अंदर यह सभी Function का क्या कार्य है इससे भी आप अबगत हो गये होंगे और आपके लिए यह जानकारी काफी उपयोगी हुई होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये. 


office.live.com
wikipedia.org
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*