Google Adsense Policies

Google Adsense Policies सम्पूर्ण जानकारी। 

दोस्तों यदि आप एक youtuber या blogger और अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल से रुपये कमाने की के लिए  Google Adsense का उपयोग कर रहे है तो आपको Google Adsense Policies के बारे में जानना बहुत आवश्यक है, क्योंकि Google Adsense कंपनी उन्हीं वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर अपने Ads प्रोग्राम चलाती है जो Google Adsense Policies का उल्लंघन नहीं करता है तो आज जो बात होने वाली है वो Google Adsense Policies से सम्बंधित होने वाली है की Google ने अपनी Google Adsense Policies में ऐसे कौनसे-कौनसे कानून/नियम जो कभी भी किसी भी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल उसका उल्लंघन नहीं करना चाहिए यदि हम ऐसा करते है तो इसके लिए Google Adsense ने ऐसे कौनसे-कौनसे प्रावधान रखे है जिसके अंतर्गत आपकी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल प्रभावित हो सकता है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है Google Adsense Policies के बारे में की Google Adsense Policies के अंतर्गत ऐसे कौनसे-कौनसे नियम और कानून  आते है क्यों Google Adsense Policies के नियम और कानून का पालन करना हर youtuber या blogger के लिए जरुरी है यदि कोई भी youtuber या blogger Google Adsense Policies के नियम और कानून विरुद्ध जाता है तो Google Adsense उसे कौनसी-कौनसी सजा दे सकता है जिससे उसकी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पूर्ण रूप से प्रभावित हो सकता है यदि हम Google Adsense Policies के नियम और कानून के अंतर्गत कार्य करे तो हमें और हमारी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल को क्या-क्या फायदे हो सकते है तो आज हम केवल आपको Google Adsense Policies के अंतर्गत आने वाली सभी Policy के बारे में एक-एक करके जानेगें और Google Adsense Policies से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें।  

control panel setting की सम्पूर्ण जानकारी
Google algorithm की सम्पूर्ण जानकारी
Seo क्या है यह वेबसाइट या ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है

 

Google Adsense Policies पूरी जानकारी-

Google Adsense कंपनी ने अपनी Ads कंपनी के लिए इसलिए Google Adsense Policies बनाई जिससे Google Adsense के विज्ञापनदाता को Ads से सम्बंधित किसी भी प्रकार का धोका ना हो, क्योंकि  Google Adsense अपने विज्ञापनदाताओं से अच्छा सम्बन्ध बनाना चाहती है जिससे दुनियाँ का हर विज्ञापनदाता Google Adsense कंपनी से जुड़े और अपना व्यापार ग्रो करे और यदि कोई भी youtuber या blogger Google Adsense की किसी भी Policy का उल्लंघन करता है तो Google Adsense कंपनी उसका अकाउंट बंद कर देती है और जो उसने Advertisement से गलत Activity करके जो रूपये कमा है उसके अकाउंट से वो रुपये काटकर Google Adsense कंपनी अपने विज्ञापनदाता को वापस कर देती है।  

Google Adsense Policies

Google Adsense Policies के अंतर्गत आने वाली Police

  • Invalid Clicks & Impressions 
  • Content Policies
  • Abusive Content
  • Copyright Materials
  • Counterfeit goods
  • Traffic Source
  • Ad placement
  • Site Behavior
  • Google Advertisement Cookies 
  • Privacy  

(Invalid Clicks & Impressions)

यदि आप अपने वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर Google Adsense कंपनी के अंतर्गत किसी भी तरिके की कोई Invalid Activity करते हो तो आपको Google Adsense कंपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल सजा दे सकती है जिससे आपकी  वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल आने वाले Google Adsense कंपनी के Ads पर रोक लग जायेगी जिससे आपकी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल के कंटेंट पर आने वाले Google Ads Google Adsense कंपनी के माध्यम से बंद हो जायेगें,

         Google Adsense Policies के अंतर्गत यदि कोई ब्लॉगर या youtuber अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुबचैनल पर Invalid Activity करता है तो  यह Google Adsense Policies का उल्लंघन  है। 

वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर आने वाली Invalid Activity की रूप में हो सकती है ?

  • आप यदि वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल कंटेंट के ads पर किसी से click करवा रहे हो। 
  • आप अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल के कंटेंट लिए कहीं से traffic Purchase कर रहे हो। 
  • आप अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर VPN Network का उपयोग करके अलग-अलग Device पर अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल खोल रहे हो और ads को देख रहे हो और क्लिक कर रहे है.
  • यदि आपअपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल के कंटेंट के Ads पर गलत तरीके से Impression लेकर के आ रहे हो।   

Content Policies

  • Content Polices के अंतर्गत यदि आप वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर ऐसा कंटेंट पब्लिश/अपलोड कर रहे है जो Google Adsense Policies के खिलाफ है तो इसके लिए Google Adsense कंपनी आपकी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुबचैनल पर आने वाले Ads पर रोक लगा देगी और आपका  Google Adsense बंद कर देगी। 
  • यदि आप अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर एडल्ट कंटेंट वाली साम्रग्री पब्लिश/अपलोड करते है तो आपका Google Adsense अकॉउंट बंद हो सकता है। 
  • यदि आप अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर ऐसा कंटेंट डाल रहे है जो किसी के लिए खतरनाक या अपमानजनक साबित हो सकता है तो इस कारण भी आपका Google Adsense अकॉउंट बंद हो सकता है।  
  • यदि आप वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल  पर शराब, ड्रग्स अन्य नशीले पदार्थ वाले कंटेंट को पब्लिश/अपलोड कर रहे है तो यह भी आपके Google Adsense अकॉउंट बंद होने का कारण बन सकता है। 
  • यदि आप वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल हैकिंग/क्रैकिंग सम्बंधित जानकारी है जो लोगों को नुकसान पहुंचा रही है तो इसकी वजह से भी आपका Google Adsense अकॉउंट बंद हो सकता है।  
  • यदि आप वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल बम, गोला बारूद, हथ्यार जैसी जानकारी सम्बंधित सामग्री के बारे में बता रहे हो यह दुनियाँ के लिए खतरनाक साबित हो रही है तो यह Google Adsense के खिलाफ है इस कारण भी आपका Google Adsense अकाउंट बंद हो सकता है।  
  • यदि आप अपने वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर healthcare से सम्बंधित गलत जानकारी दे रहे हो और यह जानकारी लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रही है तो इस  कारण भी आपका  Google Adsense अकाउंट बंद हो सकता है।  
  • यदि आप  वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल कॉपी कंटेंट/गलत कंटेंट/या फिर ऐसा कंटेंट जो लोगों पर गलत जानकारी पहुंचा रहा है जो लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है तो यह भी Google Adsense Policies के खिलाफ है और इस कारण भी आपका Google Adsense अकाउंट बंद हो सकता है।  

Abusive Content

जब कोई ब्लॉगर या यूटूबेर अपनी वेबसाइट/ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर इस प्रकार का कंटेंट डालता है जो अपने यूजर को गलत जानकारी , गलत लिंक्स, गलत कंटेंट पहुँचता है जिससे किसी भी यूजर को हानि पहुंचती है तो यह Google Adsense Policies के खिलाफ है ऐसा करने पर Google Adsense कंपनी उसका Adsense अकाउंट पूर्ण रूप से बंद कर देती है।  

Copyright Materials

कोई ब्लॉगर या यूटूबेर अपनी वेबसाइट/ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर Copyright content डाल रहा है तो यह भी Google Adsense Policies के खिलाफ है है,

यदि कोई ब्लॉगर या यूटूबेर अपनी वेबसाइट/ब्लॉग या यूट्यूब चैनल किसी ऐसे वेबसाइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल कंटेंट चुराकर डालता है और उस कंटेंट के मालिक ने आपकी इस हरकत की शिकायत Google Adsense कंपनी को कर दी तो आपके माध्यम से Google Adsense से कमाया गया रूपये उस कंटेंट के मालिक को दे दिया जायेगा जिसका आपने कंटेंट चुराया है और यह cash गंभीर निकला तो इस स्थति में आपका Google Adsense अकाउंट पूर्ण रूप से बंद भी हो सकता है।  

Counterfeit goods

यदि आप अपनी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल पर नकली या लोगों को नुकसान पहुचाने वाले सामान की जानकारी या बेचने वाला कंटेंट को डाल रहे तो यह भी Google Adsense Policies के खिलाफ है इसकी वजह से आपको Google Adsense अकाउंट बंद भी हो सकता है।  

Traffic Source

आप Google Adsense से ज्यादा रूपये कमाने के चक्कर में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ऐसी जगह से ट्रैफिक लेकर आ रहे जो Google Adsense Policies की विरुद्ध है या फिर ऐसे सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे है जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर भारी मात्रा में ट्रैफिक लेकर आ रहा है तो इसकी जानकारी यदि Google Adsense कंपनी को हो गई तो इस कारण भी आपका Google Adsense अकाउंट बंद हो सकता है और Google Adsense से कमाया हुआ रुपया भी डूब सकता है।  

Ad placement

यदि आप अपने Google Adsense अकाउंट के Ads ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग पर उपयोग कर रहे है जो Google Adsense verify नहीं है तो इस कारण आपका Google Adsense बंद हो सकता है। 

यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में  Ads Placement इस तरह से किया जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को जानने के लिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग के यूजर को परेशानी हो रही है तो यह भी Google Adsense Policy के खिलाफ है।  

यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के Ads Placement उन ads कम्पनी के साथ कर रहे हो जो  Google Adsense के नियम के विरुद्ध कार्य करती है तो यह भी Google Adsense Policy के खिलाफ है.

 

Google Adsense के सभी नियम और कानून  अधीन कार्य करने से किसी भी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल क्या-क्या फायदे हो सकते है ?

  1. यदि कोई भी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल Google Adsense Policy के अधीन कार्य करता है तो उस वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल  का Google Adsense कंपनी से अच्छा व्यवहार रहता है जो किसी भी यूटूबेर या ब्लॉगर के लिए काफी अच्छा है । 
  2. यदि कोई भी वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल अपने कंटेंट इस प्रकार से रखता है जो Google Adsense Policy को प्रभावित नहीं करता है तो Google Adsense उस वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल को ज्यादा revenue वाले ads देता है जिससे उसकी इनकम ग्रो हो.
  3.  वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल यदि सभी Google Adsense Policy को follow करता है तो उस वेबसइट/ब्लॉग या यूटुब चैनल के लिए Online रुपये कमाने का एक अच्छा परमानेंट source  बन जाता है। 

 

आशा करते है की Google Adsense Policies के अंतर्गत ऐसे कौनसे-कौनसे नियम और कानून आते है क्यों Google Adsense Policies के नियम और कानून का पालन करना हर youtuber या blogger के लिए जरुरी है वेबसाइट या ब्लॉग या फिर यूटुब चैनल पर Google Adsense के सभी Policy को ध्यान रखकर कार्य करने से क्या-क्या फायदे हो सकते है और Google Adsense Policies से सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छे से समझ गई होगीं आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


support.google.com
wikipedia.org

 

Spread the love

One Reply to “Google Adsense Policies”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*