Font Delete कैसे करते है ?

Font Delete कैसे करते है ?

दोस्तों कभी-अभी ऐसे समय आ जाता है जब हमको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete करने की आवश्यकता पड़ जाती है तो दोस्तों आपको पता है कि कंप्यूटर या लैपटॉप में Font कैसे Delete करते है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete कैसे करते है और क्यों हमें कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete करने की आवश्यकता पड़ जाती है तो आज हम केवल कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete करना सिखायेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

Font क्या है ?
COMPUTER ME FONT KAISE DALE
Input Device क्या है ?

कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete क्यों करते है ?

दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ ऐसे-ऐसे Font Install होते है जिनका उपयोग हम कंप्यूटर या लैपटॉप में नहीं करना चाहते है हम नहीं चाहते कि हमारे किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप से सम्बंधित कार्य या डॉक्यूमेंट में इस प्रकार का पर्टिकुलर Font हो तो ऐसी स्थति में कंप्यूटर या लैपटॉप उस Font को खोजकर Delete किया जाता है।

 

दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete करने का मुख्य एक यह भी कारण होता है कि हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ Copyright Font भी Install होते है जिनका हमें ज्ञान नहीं होता है तो ऐसी परिस्थति में हम कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete करते है.

 

कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete क्यों करते है यह आप अच्छे से जान गये होगें अब बात करते है कि कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete कैसे करते है.

 

कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete करने के लिए इन Step का उपयोग करे ?

 

Step 1 – सबसे पहले आप यह तय करले कि कंप्यूटर या लैपटॉप में कौनसा Font आपको Delete करना है जैसे – Arial Black , Times New Roman , आदि।

Step 2- Font का  नाम तय करने के बाद कंप्यूटर या लैपटॉप में “Control Panel Setting” को खोले।

Font Delete कैसे करते है ?

 

Step 3 – कंप्यूटर या लैपटॉप में “Control Panel Setting”  खुलने के बाद आपके सामने “Control Panel Setting” के अंदर Font का “Icon” दिखाई देगा आप उस Font का “Icon” पर क्लिक करे।

 

Step 4 – Font के “Icon” पर क्लिक करते ही आपके सामने कंप्यूटर या लैपटॉप के सभी Font खुलकर सामने आ जायेगें।

Font Delete कैसे करते है ?

Step 5 – आप इसके अंदर उस Font को “Search” करे जिसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में से Delete करना चाहते है और Font “Search” होने के बाद आपके सामने एक Delete फंक्शन दिया होगा आप उस Function पर क्लिक करे Delete फंक्शन पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में से यह Font Delete हो जायेगा।

 

Font Delete कैसे करते है ?

आशा करते है कि कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete कैसे करते है और क्यों हमें कंप्यूटर या लैपटॉप में Font Delete करने की आवश्यकता पड़ जाती है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


 

DMCA.com Protection Status