दोस्तों आप COMPUTER का तो USE करते ही होगें तो आपने COMPUTER के अंदर FIND FUNCTION का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि यह FUNCTION COMPUTER का एक बेसिक फंक्शन इसका उपयोग कंप्यूटर में जगह उपयोग किया जाता है। 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको जा रहे है COMPUTER में FIND FUNCTION क्या है और कैसे इसका उपयोग किया जाता है तो आज हम केवल इसी FIND FUNCTION के बारे में चर्चा करेगें।

कंप्यूटर में Find & Replace क्या है
Change Case क्या है
GOOGLE.COM

 

FIND FUNCTION क्या है

Find फंक्शन का उपयोग हम कंप्यूटर के अंदर किसी भी शब्दों को खोजने के लिए किया करते है इस फंक्शन की सहायता से हम कंप्यूटर के अंदर किसी भी डॉक्यूमेंट के हजारों लाखों शब्दों के बीच किसी भी पर्टिकुलर शब्द को बड़े ही आसानी से खोज सकते है,

उदहारण – जब हमारे पास कंप्यूटर के अंदर एक डॉक्यूमेंट फाइल है और इसके अंदर हजारों – लाखों नाम है और इन हजारों-लाखों नाम में से हमें किसी एक नाम को खोजना है तो हम इस स्थति में Find फंक्शन का उपयोग कर सकते है और इस समस्या का समाधान कर सकते है Find फंक्शन हमें वो नाम खोजकर देगा जिसकी हमें जरूरत है.

FIND फंक्शन कैसे उपयोग किया जाता है ?

दोस्तों कंप्यूटर में बहुत सी Text Editing एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में Find फंक्शन अलग-अलग जगह और अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, लेकिन हम आपको Ms word में Find फंक्शन का Use करके बतायेगें-

कंप्यूटर में Find & Replace क्या है

 

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Ms word को open किजिये।
Step 2 -फिर आप Ms word के Home मेनूबार में जाये और इस मेनूबार के कार्नर में आपको Find फंक्शन दिखेगा आप उस पर क्लिक करे
Step 3 -क्लिक करते ही आपके सामने Find फंक्शन का डायलॉग बॉक्स आयेगा आप उसमें वो नाम डालिये जिस नाम को आप अपने डॉक्यूमेंट में खोजना चाहते है.
Step 4 -जैसे ही आप इस Find फंक्शन के डायलॉग Dialog box में आप खोजने वाला नाम डालते है और Dialog box के अंदर स्थापित Find फंक्शन पर क्लिक करते ही तो क्लिक करते ही आपके सामने वो नाम आ जायेगा।

Find फंक्शन का उपयोग आप इंटरनेट, Ms word, Ms Excel, Ms powerpoint, कर सकते है।

 

# ध्यान दें – यदि किसी जगह Find फंक्शन नहीं है तो आप Ctrl+F  Shortcut Key दबाकर इस फंक्शन का उपयोग कर सकते है जैसे कि-इंटरनेट पर #

 

आशा करते है कि FIND FUNCTION क्या है और कंप्यूटर में इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


Spread the love