EXTERNAL LINK KYA HAI ?

दोस्तों आपने ने इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर EXTERNAL LINK का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी-भी EXTERNAL LINK के बारे में जानने की कोशिश की है कि EXTERNAL LINK क्या है और यह क्यों बनाई जाती है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि EXTERNAL LINK KYA HAI कर यह वेबसाइट या ब्लॉग में क्यों बनाई जाती है क्या है इस EXTERNAL LINKकी पहचान।

INTERNAL LINK KYA
external, Broken link क्या है

 

देखिये दोस्तों जब आप इंटरनेट पर कोई वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट करते हो तो आपको उस वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर कुछ LINK मिलती है उन्हीं LINK में से कुछ EXTERNAL LINK भी होती।

EXTERNAL LINK वो होती है जिनपर आप अपने क्लिक करके पर उस वेबसाइट या ब्लॉग से किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग पर चले जाते हो।

वेबसाइट या ब्लॉग में EXTERNAL LINK की एक ही पहचान होती है कि जब भी हम वेबसाइट या ब्लॉग के किसी भी  LINK पर क्लिक करे तो क्लिक करते ही हम उस वेबसाइट या ब्लॉग से REDIRECT होकर किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग में चले जाये।

वेबसाइट या ब्लॉग में EXTERNAL LINK क्यों बनाई जाती है –

वेबसाइट या ब्लॉग में EXTERNAL LINK बनाने का प्रमुख कारण होता है कि वेबसाइट या ब्लॉग से सम्बंधित अन्य चीजों को इंटरनेट पर अपने यूजर को दिखाने या विजिट कराने के लिए ले जाना,

यदि वेबसाइट या ब्लॉग से सम्बंधित और भी वेबसाइट या ब्लॉग है या फिर सोशल नेटवर्किंन वेबसाइट है या कोई अन्य चीजें है तो वो अपने यूजर को इन सभी चीजों पर ले जाने के लिये अपने ब्लॉग या वेबसाइट EXTERNAL LINK बनाई जाती है

और यदि देखा जाये तो वेबसाइट या ब्लॉग में EXTERNAL LINK बनान यह भी एक SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION) तकनीक है जो हर ब्लॉग अपने वेबसाइट या ब्लॉग में इस तकनीक का उपयोग किया करता है।  

 

EXTERNAL LINK के कुछ उदहारण –

  • FACEBOOK LINK 
  • TWITER LINK 
  • WEBSITE या BLOG RELATED इंटरनेट पर अन्य  WEBSITE या BLOG LINK 

आशा करते है कि EXTERNAL LINK KYA HAI और वेबसाइट या ब्लॉग में क्यों बनाई जाती है यह आप अच्छे से समझ गये होगें तो आप इसी तरह की जानकारी के लिये हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


Spread the love