EXCEL KE MHTAVA KYA HAI

दोस्तों  आप यदि कंप्यूटर विषय से सम्बंधित एक स्टूडेंट हो तो आपको कंप्यूटर सम्बंधित किसी एग्जाम एक प्रश्न कभी पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि EXCEL KE MHTAVA KYA HAI.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको EXCEL KE MHTAVA KYA HAI क्या-क्या हो सकते है.इसके बारे में बताने जा रहे है तो आज हम केवल EXCEL KE MHTAVA के बारे में चर्चा करेगें।

Ms Excel क्या है
POWERPOINT KI VISESHTA
वर्ड में टेबल पर कैसे काम करे ?

 

# EXCEL KE MHTAVA KYA HAI #

सरकारी विभाग में EXCEL का महत्व– दोस्तों देखा जाये तो किसी भी देश के सरकारी विभाग में MS EXCEL का काफी महत्व माना जाता है क्योंकि आज प्रत्येक देश की सरकारी काम-काज में EXCEL का उपयोग बढ़-चढ़कर किया जा रहा है EXCEL के अंदर सरकारी काम-काज से सम्बंधित सभी जानकारी तैयार की जा रही है और देखा जाये तो भारत में कम से कम 60 प्रतिशत सरकारी कंप्यूटर राइज कार्य में MS EXCEL का उपयोग किया जा रहा है।

गैर-सरकारी विभाग में EXCEL का महत्व– गैर-सरकारी विभाग में भी EXCEL का महत्व काफी बढ़ता जा रहा है आज के समय गैर-सरकारी विभाग में अकॉउंटिंग से सम्बंधित कार्य को पूरा करने के लिए MS EXCEL का उपयोग करना अनिवार्य सा बन गया है इसलिए हम कह सकते है कि सरकारी और गैर-सरकारी विभाग में MS EXCEL का महत्व काफी अधिक है।

बैंकिंग विभाग में EXCEL का महत्व – बैंकिंग विभाग में भी EXCEL के कार्य का काफी महत्व है क्योंकि इसके अंदर बैंकिंग के लेन-देन और अन्य बैंकिंग से सम्बन्धी कार्यों के लिए अन्य बैंकिंग सॉफ्टवेयर के साथ-साथ EXCEL शीट का उपयोग थोड़ा-बहुत किया जाता है इसलिए हम कह सकते है कि बैंकिंग विभाग में EXCEL का थोड़ा-बहुत महत्व है।

व्यक्तिगत कार्य में EXCEL का महत्व–  MS EXCEL का व्यक्तिगत कार्यों में भी काफी बड़ा महत्व है क्योंकि आज प्रत्येक व्यक्ति अपनी छोटे-मोटे लेख-जोखा सम्बंधित कार्य MS EXCEL के माध्यम से कर रहा है वो अपनी घर के खर्चों से लेकर अपनी पॉकेट मनी का हिसाब-किताब की जानकारी MS EXCEL के अंदर करता है 

आशा करते है कि EXCEL KE MHTAVA से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


Spread the love