E-commerce ki viseshtayen kya hai

क्या आपको पता है E-commerce ki viseshtayen kya hai यदि नहीं ?

 

दोस्तों आप एक स्टूडेंट हो या फिर अभी-अभी कोई कंप्यूटर से सम्बंधित विषयों का अध्ययन कर रहे हो तो आपको कंप्यूटर सम्बंधित किसी एग्जाम में E-commerce ki viseshtayen जरुरी पूछी होगी या फिर भविष्य में पूछी जा सकती है कि E-commerce ki viseshtayen kya hai ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि E-commerce ki viseshtayen kya hai तो आज हम केवल commerce ki viseshtayen से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत इस बातें जानेगें।

 

E-COMMERCE KYA HA
E-COMMERCE KE PRAKAR
Dipawali online Shopping

 

E-commerce ki viseshtayen kya hai ?

  1. E-commerce  की पहली विशेषता यह है कि E-commerce में छोटे या बड़ा व्यापारी अब अंतर्राष्टीय स्तर पर अपना खुदका का व्यापार कर सकता है।
  2. E-commerce  की दूसरी विशेषता यह है कि E-commerce से जुड़ने लिये हर वर्ग के व्यापारी को इंटरनेट और कंप्यूटर की थोड़ी-बहुत ज्ञान होना अति आवश्यक है।
  3. E-commerce  की तीसरी  विशेषता  यह कि E-commerce के माध्यम से सेल होने वाली सेवा या प्रोडक्ट को हम केवल देख सकते है समझ सकते है लेकिन स्पर्श नहीं कर सकते है।
  4. E-commerce  की चौथी विशेषता यह कि इसके माध्यम से किसी एक देश से किसी अन्य देश में सेवा या प्रोडक्ट बेचे जा सकते है और ख़रीदे जा सकते है।
  5. E-commerce  की पांचवी विशेषता यह कि इसके अंदर किसी भी सेवा या प्रोडक्ट खरीदने पर उसका भुगतान करने के लिए हमारे पास नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड,  डेबिट कार्ड होना अति आवश्यक है।
  6. E-commerce  की छटवी विशेषता यह कि हम  किसी भी स्थान से अपने मन पसंद सेवा या प्रोडक्ट E-commerce के माध्यम से खरीद सकते है।
  7. E-commerce  की सातवीं विशेषता यह कि यदि ग्राहक किसी खरीदी गई सेवा या प्रोडक्ट से संतुष्ट नहीं है तो वो सेवा या प्रोडक्ट को बदल सकता है या वापस करके रिफंड ले सकता है।
  8. E-commerce  की आठवीं विशेषता यह कि E-commerce में व्यापार करने पर किसी प्रकार की बाधा नहीं आती  इससे हर देश का हर एक व्यापारी जुड़ सकता है और E-commerce के माध्यम से दुनियां भर में व्यापार कर सकता है.
  9. E-commerce  की नवीं विशेषता यह कि इसके अंदर व्यापार करके लाभ आसानी से नहीं कमाया जा  सकता है इसके लिए व्यापारी को E-commerce के अंदर कठिन परिश्रम करना अनिवार्य हो जाता है  
  10. E-commerce  की दसवीं विशेषता यह कि व्यापारी को इसके अंदर कोई भी सामान रखने के लिए अलग से कोई दुकान या जगह खरीदने की जरुरत नहीं है ना इसके अंदर कोई किराया देने की जरुरत है क्योंकि यह वर्चुअल है केवल इनफार्मेशन स्टोर किजिये और दुकान तैयार।
  11. E-commerce  की ग्यारवी  विशेषता यह कि इसके अंदर दवा या हानिकारक चीजें या फिर नशीले पदार्थ का व्यापार नहीं कर सकते है.

आशा करते है कि  E-commerce ki viseshtayen kya hai यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*