E-COMMERCE KE PRAKAR

क्या आपको पता ही कि E-COMMERCE KE PRAKAR भी होते है ?

 

दोस्तों आप एक student हो या फिर कंप्यूटर आप  सम्बंधित स्टुडी का अध्ययन कर रहे हो तो आपके सामने E-COMMERCE से सम्बंधित प्रश्न पूछा गया होगा कि E-COMMERCE KE PRAKAR ? तो इसी बात  ध्यान में रखते हुये आज हम आपको E-COMMERCE KE PRAKAR के बारे में बता रहे है। 


दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि E-COMMERCE कितने प्रकार के होते है इसके अंतर्गत कैसे इंटरनेट पर व्यापार होता है तो आज हम केवल E-COMMERCE  प्रकारों से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें ?

E-COMMERCE KYA HAI | E-COMMERCE IN HINDI
WEB BROWSER KYA HAI l HISTORY WEB BROWSER [HINDI]
INTERNET से जुडी सेवायें

 

E-COMMERCE KE PRAKAR?

 

BUSINESS TO BUSINESS E-COMMERCE

इंटरनेट पर BUSINESS TO BUSINESS E-COMMERCE में कोई दो बड़ी व्यापारिक कंपनी आपस में प्रोडक्ट या सर्विस या फिर अन्य सेवाओं का आदान -प्रदान करती है। 

BUSINESS TO CUSTOMER E-COMMERCE

इंटरनेट पर BUSINESS TO CUSTOMER E-COMMERCE का अर्थ है की इंटरनेट से E-COMMERCE वेबसाइट से कुछ सामान या कोई सेवा प्राप्त करना जब कोई व्यक्ति इंटरनेट से किसी वेबसाइट से कोई सामान खरीदता है या फिर अन्य सेवा खरीदता है तो यह प्रोसेस BUSINESS TO CUSTOMER E-COMMERCE में आती है 

DIGITAL MIDDLEMAN E-COMMERCE 

इंटरनेट पर DIGITAL MIDDLEMAN E-COMMERCE के अंदर इंटरनेट पर एक बड़ा सर्वर बनाया जाता है जिसके अंदर हजारों व्यापारी अपना व्यापार करते है इसके अंदर एक ऐसी वेबसाइट बनाई जाती है जिसमें हर देश के व्यापारी अपने व्यापार को रजिस्टर्ड करके व्यापार करते है।

PRODUCT ORDER TRANSFFER

PRODUCT ORDER TRANSFFER के अंदर कोई एक ऑनलाइन सेलर इंटरनेट पर किसी कस्टमर से PRODUCT का ORDER लेकर किसी E – COMMERCE वेबसाइट को PRODUCT का ORDER TRANSFFER कर देता है उसके बाद वो E – COMMERCE वेबसाइट उस कॉस्टरमर को PRODUCT भेज देती है। 

आशा करते है कि E-COMMERCE KE PRAKAR और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छे से समझ आ  गई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI
HINDI KEYWORD KO KAISE GOOGLE PAGE PAR RANK KARE
E-COMMERCE WEBSITE
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*