E-COMMERCE KE FAYDE

दोस्तों यदि आपको कभी-भी किसी भी कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम में E-COMMERCE KE FAYDE क्या है इस तरह की प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है तो आपने कभी-भी E-COMMERCE KE FAYDE के बारे में जानने की कोशिश की है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि E-COMMERCE KE FAYDE क्या-क्या है तो आज हम केवल E-COMMERCE KE FAYDE से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें।

E-COMMERCE KE NUKSHAN KYA HAI
E-COMMERCE KE PRAKAR
E-commerce ki viseshtayen kya hai

E-COMMERCE के ग्राहक की ओर से फायदे क्या-क्या हो सकते है  ?

किसी भी प्रकार का सामान घर बैठे खरीदना  –  ग्राहक का E-COMMERCE में देखा जाये तो बहुत बड़ा फायदा है क्योंकि वो अपने किसी भी स्थान या घर बैठे किसी भी राज्य या देश या फिर कह सकते है दुनियां से किसी भी प्रकार का सामान खरीद सकते है. यदि देखा जाये तो बहुत सा सामान हमें अपने शहर या राज्य या फिर देश में नहीं मिल पाता है तो ऐसी स्थति में E-COMMERCE हमारी मदद करता है जिससे हम उस सामान को दुनियां के किसी भी कोने से खरीद सकते है और उसे आसानी से पा सकते है।

सामान को चेंज करना या रुपये बापस लेना –यदि हम किसी भी E-COMMERCE वेबसाइट से सामान ख़रीदे है तो वो सामान हमारे पास ख़राब या गलत आ जाता है तो ऐसी स्थति में E-COMMERCE वेबसाइट आपकी संतुष्टि के लिए यह सामान आपको बदल कर देगा या फिर आपके रुपये बापस देगा। E-COMMERCE का दायित्व बनता है कि वो ज्यादातर ग्राहकों को संतुष्ट रखना चाहता है।

घर बैठे सामान की पूरी जानकारी लेना- जब आप E-COMMERCE वेबसाइट से कोई सामान खरीदना चाहते हो तो उस सामान की आप पूरी जानकारी लेना चाहते हो तो E-COMMERCE वेबसाइट आपको उस सामान से सम्बंधित हर वो जानकारी देगा जो एक व्यापारी नहीं दे सकता है आप अपने किसी भी स्थान से उस सामान से सम्बंधित हर एक वो जानकारी मिल जायेगी जो आप जानना चाहते है।

समय की बचत– आज कल हर व्यक्ति के लिए समय की बचत करना काफी जरुरी हो गया है इसलिए हम कह सकते है कि E-COMMERCE समय की बचत का एक बहुत बड़ा करना कारण बना हुआ है क्योंकि E-COMMERCE की वजह से हमें अब किसी भी सामान खरीदने के लिए कहीं पर या किसी भी स्थान पर जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं पड़ती है हम किसी भी स्थान से E-COMMERCE वेबसाइट के माध्यम से अपने घर की शॉपिंग कर सकते है और समय बचा सकते है।

 

E-COMMERCE के व्यापारियों की ओर से फायदे क्या-क्या हो सकते है  ?

कोई दुकान लेने की जरुरत नहीं – जब कोई व्यापारी E-COMMERCE में व्यापार करना चाहते है तो उसे E-COMMERCE में व्यापार करने के लिए कोई दुकान या कोई अलग से जगह खरीदने या किराये से लेने की कोई जरुरत नहीं है इसके अंदर अपने सामान को किसी भी मन चाहे स्थान पर रख सकते है या फिर E-COMMERCE वाली वेबसाइट के WHITE HOUSE में रख सकते है इसके अंदर आपको सामान रखने का कोई झंझट पैदा नहीं होता है।

दुनियां में कहीं भी सामान बेचना – E-COMMERCE में व्यापारी अपने एक स्थान पर बैठर दुनियां के हर स्थान पर अपने सामान का विक्रय आसानी से कर सकता है E-COMMERCE में व्यापारी को केवल E-COMMERCE वेबसाइट पर अपने सामान की लिस्ट करानी होती है अब उस E-COMMERCE वेबसाइट पर आने वाले दुनियां भर के ग्राहक आपके सामान को देख सकते है और यदि उनके जरुरत है तो वो आपके सामान को खरीदता सकते है यह ग्राहक दुनियां के किसी भी देश के हो सकते है।

किसी भी प्रकार का सामान बेचना– E-COMMERCE में व्यापारी किसी भी प्रकार सामान बेच सकता है इसके किसी भी प्रकार को कोई पाबन्दी नहीं है बस वो सामान किसी को भी हानि ना पहुँचता हो और उस सामान पर किसी भी देश की सरकार ने प्रतिबन्ध नहीं लगाया हो।

 

आशा करते है कि E-COMMERCE KE FAYDE क्या है और इससे सम्बन्धी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


youtube.com

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*