E-COMMERCE से व्यापारियों के फायदे

दोस्तों क्या आपको पता है कि E-COMMERCE से व्यापारियों के फायदे क्या-क्या होते है और क्यों आज दुनियां का का हर व्यापारी E-COMMERCE से जुड़ना चाहता है यदि नहीं तो आज हम बात करने वाले है E-COMMERCE से व्यापारियों के फायदे क्या-क्या हो सकते है तो आज हम केवल इसी बात पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।


E-COMMERCE से ग्राहकों को क्या-क्या फायदे है
E-COMMERCE KE NUKSHAN KYA HAI
ONLINE SHOPPING करने से पहले जानले यह बातें

E-COMMERCE से व्यापारियों के फायदे क्या-क्या हो सकते है

कोई दुकान लेने की जरुरत नहीं 

जब कोई व्यापारी E-COMMERCE में व्यापार करना चाहता है तो उसे E-COMMERCE में व्यापार करने के लिए कोई दुकान या कोई अलग से जगह खरीदने या किराये से लेने की कोई जरुरत नहीं है इसके अंदर वो अपने सामान को किसी भी मन चाहे स्थान पर रख सकता है या फिर E-COMMERCE वाली वेबसाइट के WHITE HOUSE में रख सकता है इसके अंदर आपको सामान रखने का कोई झंझट पैदा नहीं होता है।

दुनियां में कहीं भी सामान बेचना 

E-COMMERCE में व्यापारी अपने एक स्थान पर बैठर दुनियां के हर स्थान पर अपने सामान का विक्रय आसानी से कर सकता है E-COMMERCE में व्यापारी को केवल E-COMMERCE वेबसाइट पर अपने सामान की लिस्ट करानी होती है अब उस E-COMMERCE वेबसाइट पर आने वाले दुनियां भर के ग्राहक आपके सामान को देख सकते है और यदि उनके जरुरत है तो वो आपके सामान को खरीदत सकते है यह ग्राहक दुनियां के किसी भी देश के हो सकते है।

 

किसी भी प्रकार का सामान बेचना 

E-COMMERCE में व्यापारी किसी भी प्रकार सामान बेच सकता है इसके लिए किसी भी प्रकार को कोई पाबन्दी नहीं है बस वो सामान किसी को भी हानि ना पहुँचता हो और उस सामान पर किसी भी देश की सरकार ने प्रतिबन्ध नहीं लगाया हो।

 

कम इन्वेस्ट –

E-COMMERCE में व्यापारी को किसी भी प्रकार ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं पड़ती है E-COMMERCE से व्यापारी कम से कम में इन्वेस्ट करके अपने व्यापार को इंटरनेट से जोड़ सकता है। 

ज्यादा कर्मचारी की जरूरत नहीं 

E-COMMERCE में व्यापारी को ज्यादा कर्मचारी की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि E-COMMERCE के ऑनलाइन व्यापार है इस व्यापार को वही व्यापारी कर सकता है जिसे कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी हो E-COMMERCE में व्यापारी को व्यापार करने के लिए केवल एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन और उसे मैनेज करने वाला कोई एक व्यक्ति चाहिये होता है. 

 

किसी भी स्थान से व्यापार करना 

E-COMMERCE में व्यापारी को व्यापार करने के लिए कोई शॉपिंग मॉल या मार्किट में बैठने की जरुरत नहीं है E-COMMERCE में व्यापारी अपने व्यापार को किसी भी स्थान से कर सकता है और अपने व्यापार से लाभ कमा सकता है। 

 

आशा करते कि E-COMMERCE से व्यापारियों के फायदे क्या-क्या होते है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे पर विजिट करते रहिये. 


Spread the love