DYNAMIC WEBSITE KYA HAI

दोस्तों आप एक स्टूडेंट और आपकी स्टुडी के अंदर कोई कंप्यूटर सम्बंधित विषय है तो आपको कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम है यह प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि DYNAMIC WEBSITE KYA HAI ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि इंटरनेट पर DYNAMIC WEBSITE KYA HAI और यह कैसे दिखती है  DYNAMIC WEBSITE बनाने के लिए किन-किन वेब लैंग्वेज उपयोग किया जाता है तो आज हम केवल  DYNAMIC WEBSITE से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें

STATIC WEBSITE KYA HAI ?
WEBSITE/BLOG KI SPEED KAISE CHECK KARE ?

 

DYNAMIC WEBSITE KYA HAI ?

दोस्तों इंटरनेट पर DYNAMIC WEBSITE वो होती है जो इंटरनेट पर काफी प्रभावसाली और काफी फंक्शन से भरी हुई होती है।

DYNAMIC WEBSITE के अंदर हर समय कुछ ना कुछ अपडेट किया जा सकता है और उसे नया-नया रूप दिया जा सकता है DYNAMIC WEBSITE कोई सामान्य स्तर वेब लैंग्वेज में नहीं बनाई जाती है इसके अंदर उच्च स्तर वेब लैंग्वेज में बनाई जाती है जैसे – PHP .NET, JAVA SCRIPT आदि।

# ध्यान दें – दोस्तों किसी भी प्रकार की DYNAMIC WEBSITE बनाने के लिए HTML (HYPER-TEXT-MARKUP LANGUAGE ) और CSS (CASCADING-STYLE-SHEET) का बेसिक ज्ञान होना अति आवश्यक है। #

DYNAMIC WEBSITE बनाना काफी कठिन कार्य होता है इसके बनाने के लिए व्यक्ति के पास च्च स्तर वेब लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक है और साथ ही साथ DYNAMIC WEBSITE बनाने में व्यक्ति का समय और खर्चा भी अधिक लगता है.

DYNAMIC WEBSITE में आपको बहुत सी प्रकार की एनीमेशन बहुत से प्रकार के इफ़ेक्ट और साथ ही साथ कुछ टेक्निकल एक्टिविटी भी मिलेगी इसलिए DYNAMIC WEBSITE काफी आकर्षित और यूजर इंटरफ़ेस वाली होती है।

आज के समय DYNAMIC WEBSITE बनाना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि मार्किट में DYNAMIC WEBSITE बनाने के लिए काफी CMS (CONTENT MANAGMENT SYSTEM ) TOOL आ चुके है आप केवल इन टूल का ज्ञान लेकर किसी भी प्रकर की DYNAMIC WEBSITE बना सकते हो।

CMS (CONTENT MANAGMENT SYSTEM ) TOOL-

अब बात करते है कि DYNAMIC WEBSITE बनाने के फायदे क्या है ?

  • DYNAMIC WEBSITE बनाने से आप उसे इंटरनेट पर “RUN TIME” पर उसमें कुछ बदलाब कर सकते है।
  • DYNAMIC WEBSITE में आप बहुत सी प्रकार की एनीमेशन और इफ़ेक्ट डाल सकते है।
  • DYNAMIC WEBSITE में आप अपने यूजर के लिए RESTRICTION और PERMISSION जैसी चीजें डाल सकते हो।
  • DYNAMIC WEBSITE को मार्किट में ख़रीदा और बेचा जा सकता था.

अब बात करते है कि DYNAMIC WEBSITE के नुकसान के बारे में –

  • DYNAMIC WEBSITE बनाने के उच्च स्तर की वेब लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक। 
  • DYNAMIC WEBSITE बनाने में काफी खर्चा और समय लगता है। 
  • DYNAMIC WEBSITE आसानी से नहीं बनाई जा सकती है।  

आशा करते है कि DYNAMIC WEBSITE KYA HAI और DYNAMIC WEBSITE से सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


Spread the love