DISTORTION TOOL क्या है

COREL DRAW के अंदर DDISTORTION TOOL क्या है इस टूल का उपयोग कब और कैसे किया जाता है ?

दोस्तों आप COREL DRAW के नये यूजर है या फिर अभी – अभी COREL DRAW सिख रहे है तो आपने COREL DRAW के अंदर टूलबार में DISTORTION TOOL तो देखा ही होगा तो आपने कभी भी COREL DRAW के अंदर DISTORTION TOOL के बारे में जानने की कोशिश की है कि DISTORTION TOOL क्या है और इस टूल का उपयोग COREL DRAW में कैसे किया जाता है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि COREL DRAW के अंदर DISTORTION TOOL क्या है क्या है COREL DRAW के अंदर DISTORATION का उपयोग कैसे करे इस टूल से हम COREL DRAW के अंदर किस प्रकार की शेप या डिज़ाइन बना सकते है तो आज हम केवल DISTORATION  टूल के बारे में बात करगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें और सीखेगें –

Contour Tool क्या है
Blend Tool क्या है ?
Corel Draw क्या है
Computer की संपूर्ण जानकारी संक्षेप में

DISTORATION TOOL क्या है-

COREL DRAW के अंदर के आप यदि टेडी-तिरछी सबसे अलग किस्म की कोई शेप या डिज़ाइन बनाना चाहते है तो आप COREL DRAW के अंदर DISTORTION TOOL  का उपयोग कर सकते है

इस टूल से आप अपने मुताबिक किसी भी प्रकार की टेडी-तिरछी  शेप बना सकते है इस टूल का उपयोग हम COREL DRAW के अंदर केवल शेप पर कर सकते है यदि हम चाहे तो हम इस टूल का उपयोग किसी इमेज या फोटो पर नहीं कर सकते है आप यदि इस टूल से COREL DRAW के अंदर कुछ अलग ही शेप बनाना चाह रहे हो तो आप इस टूल का जरूर उपयोग करे।

DISTORTION TOOL का उपयोग कैसे करे ?

DISTORTION TOOL का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले उस शेप या डिज़ाइन को सेलेक्ट करे जिस डिज़ाइन पर आपको DISTORTION TOOL का उपयोग करना है।

शेप सेलेक्ट करने के बाद आप टूलबार में जाकर DISTORATION TOOL पर क्लिक करे जैसी ही आप DISTORATION TOOL पर क्लिक करते है आपका यह टूल शेप पर एक्टिवेट हो जायेगा।

एक्टिवेट होने के बाद आप अपने माउस का लेफ्ट बटन दबाते हुये अपने माउस को आगे -पीछे (ड्रैग) करे ऐसा करते है आपके सामने उस शेप का कुछ अलग ही डिज़ाइन बन जायेगा इसके ऊपर एक स्लइड बनी हुई आयेगी आप उस स्लइड को आगे -पीछे (ड्रैग) करके अपनी शेप को और भी अलग तरीके से बना सकते है।

“ध्यान दें – DISTORTION TOOL क्या है और कोरेल ड्रा में इस टूल का उपयोग कैसे किया जाता है अब भी आप नहीं समझे हो तो इसमें कोई चिंता की बात नहीं है हमने DISTORATION TOOL से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस नीचे दिये वीडियो पर क्लिक करके DISTORTION TOOL के बारे में और अच्छे से जान सकते हो और सीख सकते है। “

DISTORTION TOOL की विशेषता क्या है ?

  • इस टूल से आप अपनी शेप या डिज़ाइन में कुछ अलग ही इफ़ेक्ट दे सकते है।
  • इस टूल का उपयोग करते समय अपनी माउस को नियंत्रण जरूर रखे यदि आपने ऐसा है किया तो आपकी शेप या डिज़ाइन कुछ अलग ही डिज़ाइन बन सकते है।
  • यह टूल केवल कोरेल ड्रा की शेप पर ही यूज़ होता है आप इस टूल का उपयोग किसी इमेज या फोटो पर रही कर सकते है.

आशा करते है कि COREL DRAW के अंदर DISTORATION TOOL क्या है इस टूल का उपयोग कब और कैसे किया जाता है और COREL DRAW के अंदर DISTORATION TOOL से सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग प्र विजिट करते रहिये.


BEST MOBILE TRACKER APP

FOLLOW ON GOOGLE +

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*