dictation.io वेबसाइट क्या है

dictation.io वेबसाइट क्या है

दोस्तों यदि आप इंटरनेट पर एक ऐसी वेबसाइट खोज रहे है जो आपके कहे हुये शब्द को बिल्कुल सटीक रूप में लिखे और आपके बोलने के अनुसार शब्द टाइप होते चले और टाइप शब्दों से बने हुये कंटेंट का आप कहीं भी किसी भी रूप में उपयोग कर सकते तो बस हम लेकर आये है आपके लिए एक ऐसी वेबसाइट जो आपके कहे हुए शब्दों को रिकॉर्डिंग करके अपने आप लिखे इस वेबसाइट का नाम है dictation.io


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है dictation.io वेबसाइट क्या है कैसे इस वेबसाइट में हम शब्दों को रिकॉर्डिंग करके अपने आप कैसे लिखवाये तो आज हम केवल dictation.io वेबसाइट से सम्बंधित जानकारी आपको देगें।

Internet की Speed Check
Pin Code कैसे पता करे
REMOTE MOUSE APP

 

दोस्तों क्या होता है कि बहुत से इंटरनेट या कंप्यूटर यूजर ऐसे होते है जो इंटरनेट या कंप्यूटर सम्बंधित कार्य को सरल से सरल कार्य करने के तरीके खोजते रहते है तो ऐसे कंप्यूटर यूजर या इंटरनेट यूजर को ध्यान में रखते हुए इंटरनेट पर कुछ ऐसी-ऐसी वेबसाइट आ गई है जो इंटरनेट या कंप्यूटर सम्बंधित कार्य को बड़े ही सरल तरीके से करे.

दोस्तों कुछ ऐसे कंप्यूटर यूजर होते है जो कंप्यूटर या इंटरनेट पर टाइप करते-करते थक जाते है या फिर उनको टाइप करना नहीं आता या फिर वो किसी अन्य भाषा टाइप करना चाहते है तो उनके लिए एक अच्छी वेबसाइट है वो है dictation.io  इस वेबसाइट से आप अपने बोलने के अनुसार शब्दों को टाइप कर सकते है और उन टाइप शब्दों से बने हुए कंटेंट का उपयोग किसी भी जगह उपयोग कर सकते ही चाहे ब्लॉग के लिए हो या फिर उनका प्रिंट निकालना है या फिर अन्य चीजों के लिए।

चलिए अब बात करते है कि dictation.io वेबसाइट कैसे उपयोग करते है –

dictation.io वेबसाइट  को उपयोग करने के लिए इन Step का उपयोग किजिये-

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट ब्राउज़र ओपन करे और इंटरनेट सर्च बारे में टाइप करे dictation.io आप जैसे ही keyboard का एंटर बटन दबाते है यह वेबसाइट का लिंक आपके सामने खुल जायेगा।

Step 2 – वेबसाइट लिंक खुलने के बाद आप लिंक पर क्लिक करे क्लिक  करते है यह वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जायेगी।

dictation.io वेबसाइट क्या है

Step 3 – वेबसाइट खुलने के बाद आपके सामने दो फंक्शन दिखाई देगें-

  1.        Launch Detection
  2.        Voice Commands

आप Launch Detection फंक्शन पर क्लिक करे आप जैसे ही Launch Detection फंक्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक ब्लेंक पेज आयेगा और वेबसाइट राइट साइड पर में सभी भाषाओं की लिस्ट मिलेगी आप अपने आवश्यकता के अनुसार एक भाषा चुन ले।

Step 4 – भाषा चुनने के बाद आपके सामने टेक्स्ट formatting सम्बंधित फंक्शन होगें आप अपने हिसाब से अपनी जरुरत के अनुसार फंक्शन को एक्टिवेट कर ले।

Step 5 – फंक्शन को एक्टिवेट करने के बाद आपके सामने “Start” बटन आयेगा आप जैसे ही Start” बटन पर क्लिक करते है तो Voice Recording फंक्शन Activate हो जायेगा अब आप जैसे-जैसे बोलते जायेगें ब्लेंक पेज में वैसे-वैसे शब्द टाइप होते जायेगें।

 

आशा करते है कि dictation.io वेबसाइट क्या है कैसे इस वेबसाइट में हम शब्दों को रिकॉर्डिंग करके अपने आप कैसे लिखवाये और इस वेबसाइट से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


DMCA.com Protection Status