DESKTOP KYA HAI

दोस्तों आप एक कंप्यूटर विषय से सम्बंधित एक स्टूडेंट हो या फिर अभी-अभी कंप्यूटर का कोर्स कर रहे हो तो आपके सामने एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि कंप्यूटर में DESKTOP KYA HAI तो आपने कभी DESKTOP के बारे में जानने की कोशिश की है


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि कंप्यूटर में DESKTOP KYA HAI और कंप्यूटर के DESKTOP और क्या-क्या चीजें आपके सामने आती है।

COMPUTER FUNDAMENTAL
BASIC COMPUTER KNOWLEDGE IN HINDI
LIGHT BROWSER APP

 

DESKTOP KYA HAI ?

देखिये दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर को चालू करने के लिए कंप्यूटर का पावर बटन दबाते हो तो आपके  कंप्यूटर  चालू होने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है आपकी जैसी ही यह प्रक्रिया समाप्त होती है आपके सामने आपके कंप्यूटर के मॉनिटर की स्क्रीन पूरी तरीके से दिखने लगती है उसे ही DESKTOP का नाम दिया जाता है।

DESKTOP पर आपको कुछ फंक्शन दिखाई देते है जिनका नाम है –

  • RECYCLEBIN ICON
  • MY COMPUTER ICON
  • CONTROL PANEL ICON
  • TASKBAR 
  • INTERNET BROWSER

 

चलिए अब इनके बारे में एक -एक करके संक्षिप्त में जानते है –

RECYCLEBIN ICON – कंप्यूटर से यदि आपकी कोई फाइल या फोल्डर डिलीट हो जाता है तो आप RECYCLEBIN ICON की वजह से आप उस फाइल या फोल्डर को फिर से बापस ला सकते हो। 

MY COMPUTER ICON- इसके अंदर आपको कंप्यूटर की हार्डडिस्क मिल जायेगीं जिसमें आप अपने कंप्यूटर सम्बंधित डाटा रख सकते हो और समय आने पर उसका उपयोग भी कर सकते हो.

CONTROL PANEL ICON – इसके अंदर आपके कंप्यूटर की पूरी सेटिंग स्थापित होती है इसके के माध्यम से हम कंप्यूटर की सेटिंग में कुछ भी परिवर्तन कर सकते है। 

TASKBAR – इस पर हम यह देख सकते है की हमारे कंप्यूटर में अभी करंट में कौनसी फाइल , फोल्डर , सॉफ्टवेयर खुले हुये है और साथ ही साथ इसके अंदर आप कंप्यूटर का स्पीकर, मैसेज , टाइम और डेट देख सकते हो. 

INTERNET BROWSER- इसके माध्यम से आप कंप्यूटर के अंदर इंटरनेट का आनंद ले सकते हो।  

आशा करते है कि DESKTOP KYA HAI और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये. 


Spread the love