TEXT LENGTH KYA HAI [EXCEL]

DATA VALIDATION TEXT LENGTH KYA HAI इस फंक्शन का कब और कैसे यूज़ किया जाता है

 

दोस्तों हमने आपको MS EXCEL में DATA VALIDATION फंक्शन के अंदर आने वाले WHOLE NUMBER, DECIMAL, DATE, TIME फंक्शन को अच्छी तरीके से पिछले आर्टिकल (POST) बता दिया है तो आज जो हम बात करेगें वो DATA VALIDATION फंक्शन के अंदर TEXT LENGTH फंक्शन के बारे में –


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे कि MS EXCEL में DATA VALIDATION TEXT LENGTH KYA HAI है और इस फंक्शन का MS EXCEL की शीट में कब और कैसे यूज़ किया जाता है तो आज हम केवल  DATA VALIDATION के अंदर TEXT LENGTH फंक्शन से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत इस बातें जानेगें।

 

DATA VALIDATION TEXT LENGTH KYA HAI ?

दोस्तों जब आप एक्सेल शीट पर कोई स्पेशल WORD या कोई CODE या फिर कोई नाम टाइप करते हो जिसके शब्द बिल्कुल लिमिट में है तो आप इस स्थति में एक्सेल शीट में DATA VALIDATION के अंदर TEXT LENGTH फंक्शन का यूज़ कर सकते है।

DATA VALIDATION TEXT LENGTH फंक्शन के माध्यम से हम अपनी एक्सेल शीट में शब्दों के लिखने पर एक लिमिट लगा देते है जैसा कि हम अपनी एक्सेल शीट पर किसी सामान का  PRODUCT CODE लिख रहे है जिसके शब्द 7 है

     जैसे-ASTPCJP आप चाह रहे हो कि जब भी में एक्सेल शीट पर PRODUCT CODE लिखू तो मुझे एक्सेल शीट केवल 7 शब्द लिखने की परमिशन मिले तो ऐसा आप DATA VALIDATION TEXT LENGTH के माध्यम से कर सकते हो।

DATA VALIDATION TEXT LENGTH फंक्शन के माध्यम से एक्सेल शीट पर यह तय कर सकते हो की मुझे केवल एक्सेल में 7 से ज्यादा शब्द टाइप नहीं करना है तो आपको एक्सेल शीट केवल 7 शब्द ही टाइप करने की परमिशन मिलेगी उससे अधिक आप शब्द टाइप नहीं कर सकते है।

ध्यान दें – एक्सेल शीट में DATA VALIDATION TEXT LENGTH उसी ROW और COLUMN में लगाये जिस ROW और COLUMN में आपको शब्द टाइप करने की लिमिट लगानी हो यदि आप पूरी शीट में लगाते है तो आपको पूरी शीट में इस लिमिट से गुजरना पड़ सकता है आप शीट के अंदर केवल उतने ही शब्द टाइप कर सकते हो जिसकी आपने लिमिट तय की है।

EXCEL शीट में DATA VALIDATION TEXT LENGTH फंक्शन कैसे यूज़ किया जाता है –

DATA VALIDATION TEXT LENGTH फंक्शन यूज़ करने के लिए इन नीचे दिये लिंक पोस्ट को जरूर पड़े तभी आपको और अच्छे से इस फंक्शन का यूज़ करना आयेगा –

लिंक –

आशा करते है कि आपने ऊपर दिये दोनों पोस्ट को जरूर पढ़ा होगा।

DATA VALIDATION TEXT LENGTH KYA HAI | USE DATA VALIDATION [EXCEL]

जिस तरह हम DATA VALIDATION WHOLE NUMBER फंक्शन का यूज़ एक्सेल शीट पर  DIGIT टाइप करने की एक सीमा तय करते है ठीक उसी प्रकार हम शब्दों  DATA VALIDATION TEXT LENGTH फंक्शन के माध्यम से एक्सेल शीट पर शब्दों की टाइप करने की सीमा तय करते है।

जिस तरह आपको  DATA VALIDATION WHOLE NUMBER में ” BETWEEN, NOT BETWEEN, EQUAL, NOT EQUAL, GREATER THAN, LESS THAN, आदि CONDITION का यूज़ किया जाता है ठीक उसी प्रकार आपको DATA VALIDATION TEXT LENGTH BETWEEN, NOT BETWEEN, EQUAL, NOT EQUAL, GREATER THAN, LESS THAN आदि CONDITION का यूज़ किया  जाता है

आप तो केवल एक बात ध्यान रखों जिस प्रकार हमने आपको DATA VALIDATION के अंदर WHOLE NUMBER, DECIMAL, DATE, TIME फंक्शन का यूज़ करना बताया है ठीक उसी प्रकार DATA VALIDATION के अंदर TEXT LENGTH फंक्शन का यूज़ करें।

# ध्यान दें – DATA VALIDATION TEXT LENGTH KYA HAI कैसे इस फंक्शन का एक्सेल शीट में यूज़ करे अब भी आप नहीं समझे है तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने इस फंक्शन से सम्बंधित आपके लिए एक नीचे वीडियो दे दिया है आप नीचे दिये वीडियो पर क्लिक करके इस फंक्शन को और भी अच्छे तरीके से जान सकते है और इसका यूज़ भी करना सीख सकते हो. #

आशा करते है कि DATA VALIDATION TEXT LENGTH KYA HAI और कैसे इस फंक्शन का यूज़ किया जाता है और कब किया जाता है यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी आप इसी तरह की जानकरी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*