COREL DRAW के Edit मेनूबार के कुछ Basic Function

दोस्तों आज हम उन नये COREL DRAW के यूजर या फिर अभी-अभी जो लोग COREL DRAW सीख रहे है उनके लिए लेकर आये COREL DRAW के Edit मेनूबार के कुछ Basic Function


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है COREL DRAW के Edit मेनूबार के अंदर आने वाले कुछ Basic Function के बारे में आज हम केवल इसी बात पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

COREL DRAW TOOLS
COREL DRAW KYA HAI
EXPORT FUNCTION

 

COREL DRAW के Edit मेनूबार के कुछ Basic Function-

Undo – COREL DRAW Undo फंक्शन की हेल्प से आप अपने गलती को सुधार सकते हो कहने का मतलब है जब आप COREL DRAW में कोई एक्टिविटी करते हो और वो एक्टिविटी सही नहीं है और आप उस एक्टिविटी से पीछे आना चाहते हो तो आप COREL DRAW Undo फंक्शन का उपयोग कर सकते हो.

COREL DRAW के Edit मेनूबार के कुछ Basic Function

Redo– COREL DRAW Redo फंक्शन की हेल्प से Undo की गई एक्टिविटी को वापस फिर से वही एक्टिविटी लाना
“कहने का मतलब है Undo फंक्शन हमें पीछे की एक्टिविटी पर लाता है तो वहीं Redo हमें आगे की एक्टिविटी पर लता है “

Repeat – COREL DRAW में इस फंक्शन से COREL DRAW की एक्टिविटी को Repeat करना होता है। 

Cut– COREL DRAW में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text या Image को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रख सकते है यानि की Cut कर सकते है और Cut करने के बाद Past करना अनिवार्य है।

Copy – COREL DRAW में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text या Image की Copy कर सकते हो और Copy करने के बाद Past करना अनिवार्य है.

Past – COREL DRAW में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप Copy किये हुये Text या Image को डॉक्यूमेंट पेज में Past कर सकते है।

# ध्यान दें – COREL DRAW के Edit मेनूबार के कुछ Basic Function से सम्बंधित हमने एक वीडियो आपके लिए बना दिया है जिसे देखकर आप Edit मेनूबार के अंदर आने वाले Basic Function को सीख सकते है और इसकी ज्यादा जानकारी भी ले सकते है। #

आशा करते है कि COREL DRAW के Edit मेनूबार के कुछ Basic Functionआपको अच्छे से समझ आ गये होगें और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*