Circle Invalid Data Kya Hai

दोस्तों यदि आप Ms Excel के नये यूजर है या फिर अभी – अभी Ms Excel  सिख रहे है तो आपने कभी ना कभी  Ms Excel के अंदर Data मेनूबार में Circle Invalid Data Function तो देखा ही होगा तो आपने कभी-भी Ms Excel के अंदर  Circle Invalid Data Function के बारे में जानने की कोशिश की है कि Ms Excel में Circle Invalid Data Kya Hai और इस फंक्शन उपयोग हम Excel Sheet पर कब और कैसे करते है


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Ms Excel में Circle Invalid Data Kya Hai और कैसे इस फंक्शन का  Ms Excel में उपयोग किया जाता है और कब किया जाता है तो आज हम केवल  Ms Excel के इस फंक्शन के बारे में बात करेगें।

DATA VALIDATION क्या है ?
DATA VALIDATION LIST KYA
DATA VALIDATION TIME KYA HAI ?
DATA VALIDATION DATE KYA HAI [EXCEL]
DATA VALIDATION DECIMAL KYA
TEXT LENGTH KYA HAI [EXCEL]
EXCEL KE MHTAVA KYA HAI
EXCEL WORK SPACE FUNCTION

 

“Circle Invalid Data”

दोस्तों आपको Ms Excel में Circle Invalid Data फंक्शन को जानने से पहले Ms Excel के “Data Validation Function” को जानना अनिवार्य है क्योंकि इस फंक्शन का उपयोग एक्सेल शीट पर Data Validation Function” का उपयोग होने के बाद या पहले किया जाता है.

जा हम Ms Excel शीट पर कोई “Validation” condition लगाते है और वो condition हम अपनी excel शीट में कुछ वैल्यू टाइप करने के बाद लगाते है तो उसके अंदर कुछ value ऐसी टाइप हो जाती है जो “Validation” condition के अंतर्गत नहीं आती है तो ऐसी वैल्यू को एक्सेल शीट पर खोज निकाल ने के लिये “Circle Invalid Data” फंक्शन का उपयोग किया  है।

आप तो केवल एक बात जान ले यदि आप शीट के अंदर कुछ वैल्यू टाइप करने के बाद “Validation” condition लगाते हो तो उसमें जरूर कोई ना कोई वैल्यू आपकी “Validation” condition के अंदर नहीं होती है बस उसी वैल्यू को खोजने का काम “Circle Invalid Data”  फंक्शन का है.

Circle Invalid Data Kya Hai यह तो आप जान गये होगे अब बात करते है इसका उपयोग excel शीट पर कैसे किया जाता है।

Circle Invalid Data” फंक्शन का उपयोग करने के लिए इन step का उपयोग किजिये  –

step 1 –सबसे पहले आप EXCEL SHEET के उस एरिया को सेलेक्ट किजिये जहां आपने “Validation” condition लगाई है।

step 2 – फिर आप MS EXCEL के DATA मेनूबार में जाये जहां आपको DATA VALIDATION फंक्शन मिलेगा आप उस पर क्लिक करे.

step 3 –आप जैसे ही DATA VALIDATION फंक्शन  क्लिक करते है तो आपको इसके अंदर तीन फंक्शन दिखाई देते है जिसके अंदर आपको “Circle Invalid Data” फंक्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे.

Circle Invalid Data Kya Hai

step 4 – “Circle Invalid Data”  फंक्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने EXCEL SHEET पर उन वैल्यू पर RED COLOR  के गोले लग जायेगें जो वैल्यू आपकी “Validation” condition के अंदर नहीं आती हो। 

step 5 –  EXCEL SHEET पर RED COLOR  के गोले हटाने के लिए आप “clear validation circles” फंक्शन पर क्लिक करे.

# ध्यान दें – Circle Invalid Data Kya Hai और इसका EXCEL शीट पर कैसे और कब किया जाता है अब भी आप नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने इस फंक्शन से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो पर क्लिक करके इस फंक्शन को और भी अच्छे तरीके से जान सकते हो और इसका उपयोग करना भी सीख सकते हो। #

आशा करते है कि Circle Invalid Data Kya Hai और इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*