CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI

INTERNET पर CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI और इनका यूज़ कैसे किया जाता  है 

 

दोस्तों आप internet का उपयोग तो करते ही होगें तो आपने कभी – भी इंटरनेट पर CHROME, MOZILA BROWSER EXTENSIONS का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी – भी इंटरनेट पर CHROME, MOZILA BROWSER EXTENSION के बारे में जानने की कोशिश की है कि CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI और इंटरनेट पर  EXTENSION का क्या काम है क्या हम अपने CHROME, MOZILA BROWSER में EXTENSION लगा सकते है यदि यदि लगाते है तो हमें इन EXTENSION से क्या – क्या फायदे हो सकते है ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि INTERNET पर CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI और इंटरनेट पर इनका काम क्या है और यह इंटरनेट पर हमें कहाँ मिलते है और हम अपने  CHROME या  MOZILA BROWSER में EXTENSION हम कैसे ADD कर सकते है और इससे हमें क्या – क्या फायदे हो सकते है तो आज हम केवल CHROME या  MOZILA BROWSER में  EXTENSIONS के बारे  में ही  बात करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

Top 3 internet browser
Top 3 Web Search Engine
Blogging क्या है Blogging की जानकारी।
Computer की संपूर्ण जानकारी संक्षेप में

 

CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI ?

दोस्तों इंटरनेट पर EXTENSION CHROME BROWSER और MOZILLA BROWSER के छोटे – छोटे सॉफ्टवेयर होते है जो CHROME BROWSER या MOZILLA BROWSER को और भी एडवांस लेवल का बनाते है जब हमे अपने इंटरनेट के CHROME BROWSER या MOZILLA BROWSER में कुछ एडवांस फंक्शन की जरुरत होती है तब हम अपने CHROME BROWSER और MOZILLA BROWSER के अंदर इन EXTENSION  को जोड़ते है जिससे हम अपने इंटरनेट BROWSER में उस फंक्शन का यूज़ कर लेते है ,

दोस्तों आपको इंटरनेट पर CHROME BROWSER और MOZILLA BROWSER के बहुत से प्रकार के EXTENSION मिल जायेगें चाहे आपको टेक्स्ट एडटिंग से सम्बंधित EXTENSTION चाहिये हो या फिर अन्य चीज से सम्बंधित आपको इंटरनेट पर हर प्रकार के BROWSER EXTENSTION मिल जायेगें।

CHROME BROWSER और MOZILLA BROWSER के EXTENSION से सम्बंधित बेसिक जानकारी आपको समझ आ चुकी होगी अब बात करते है कि हमें अपने INTERNET BROWSER के लिए EXTENSION कहाँ मिलेगें-

INTERNET BROWSER के EXTENSION को खोजने (SEARCH ) करने के लिए इन STEP को FOLLOW करें ?

STEP 1 – सबसे पहले आप अपने किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करें और  Google के HOME पेज पर आये।

STEP 2 – Google के HOME पेज पर आने के बाद आपको HOME पेज के ऊपर पर तीन लाइन या तीन डॉट्स दिखेगें आप उन तीन लाइन या डॉट्स क्लीक करे.

STEP 3 – आप तीन लाइन या तीन डॉट्स पर क्लिक करते ही आपके सामने  आपके इंटरनेट BROWSER से सम्बंधित सेटिंग खुल जायेगी आपको इस सेटिंग के अंदर “MORE TOOLS FUNCTION” दिखाई देगा आप अपने माउस का पॉइंटर इस “MORE TOOLS FUNCTION” ले जायें।

STEP 4 – आप अपने MOUSE का पॉइंटर जैसे ही “MORE TOOLS FUNCTION” फंक्शन पर ले जाते है तो आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी आपको उस लिस्ट के अंदर “EXTENSTION” फंक्शन पर क्लिक करना होगा आप जैसे ही क्लिक करते है तो आपके सामने वो EXTENSIONS दिखाई देगें जो आपके इंटरनेट ब्राउज़र में अभी फ़िलहाल जुड़े हुये है।

STEP 5 – आपके सामने आपके इंटरनेट BROWSER के EXTENSTION खुलने के बाद यदि आपको और EXTENSTION अपने इंटरनेट BROWSER के लिए चाहिये तो आपको लेफ्ट साइड की और तीन लीन दिख रही होगी आप उस पर क्लिक करे.

STEP 6 – आप जैसे ही तीन लाइन पर क्लिक करते हो तो वहीँ आपके सामने कुछ फंक्शन खुलकर आयेगें आपको उन्हीं फंक्शन में “OPEN CHROME WEB STORE FUNCTION” दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करें।

CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI           CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI

 

STEP 7 – आप अपने माउस से जैसे ही  “OPEN CHROME WEB STORE FUNCTION” क्लिक करोगे तो आपके सामने आपके इंटरनेट ब्राउज़र के EXTENSIONS की पूरी स्टॉरेज खुल जायेगी आप यहां से अपने इंटरनेट ब्राउज़र के लिए किसी भी प्रकार का EXTENSTION ले सकते है और अपने इंटरनेट BROWSER में जोड़कर BROWSER को और भी एडवांस लेवल का बना सकते है ,

आपको इसके अंदर अपने BROWSER के लिए हर प्रकार का EXTENSTION मिल जायेगा और साथ ही साथ आपको इसके अंदर एक “SEARCH BAR ” फंक्शन भी मिलेगा जहाँ आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र के EXTENSION “SEARCH BAR ” में SEARCH कर सकते है.

STEP 8 – जब आपको SEARCH BAR ” में आपके जरुरत अनुसार EXTENSION मिल जाये तो आप फिर उस EXTENSION पर क्लिक करे क्लिक करते ही आपको इसके अंदर (ADD TO CHROME या ADD MOZILLA ) फंक्शन दिखाई देगा आप उस फंक्शन पर क्लिक करे क्लिक करते ही आपके इंटरनेट BROWSER में EXTENSTION जुड़ जायेगा जो आपके इंटरनेट BROWSER के ऊपर साइड को ओर दिखाई देगा।

CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI

CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI

# ध्यान दें – CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI और कैसे इसे इंटरनेट BROWSER में जोड़े अभी आपको अच्छे से समझ नहीं आया तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने इससे सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस नीचे दिए वीडियो पर क्लिक करके BROWSER EXTENSION से सम्बंधित कर और भी जानकारी ले सकते हो और सिख सकते हो। #

# ध्यान दें – INTERNET BROWSER से EXTENSTION डिलीट करने की प्रक्रिया भी हमने इस वीडियो बता दिया है तो आप इस वीडियो को लास्ट तक जरूर देखे। #

 

कुछ पॉपुलर EXTENSTION की LIST –

BROWSER EXTENSTION के फायदे क्या – क्या है ?

  • EXTENSTION की सहायता से आप अपने इंटरनेट BROWSER में और भी FEATURE जोड़ सकते है। 
  • EXTENSTION की वजह से हमारा इंटरनेट BROWSER काफी एडवांस लेवल का बन जाता है.
  • EXTENSTION की वजह से हमारा इंटरनेट एक USERFRIENDLY बन  जाता है.
  • EXTENSTION की वजह से हम इंटरनेट पर किसी भी प्रोग्राम या वेबसाइट का EXTENSTION अपने इंटरनेट BROWSER में जोड़कर अपने काम को और भी तेजी से कर सकते है.

आशा करते है कि CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI और कैसे हम अपने इंटरनेट BROWSER में इन्हें जोड़े और इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love

One Reply to “CHROME l MOZILLA BROWSER EXTENSION KYA HAI”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*