Change Case क्या है

Change Case क्या है

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हो और किसी कंप्यूटर संस्था में बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान ले रहे हो तो आपको इस बेसिक कंप्यूटर ज्ञान में एक Change Case फंक्शन जरूर आया होगा तो इस Change Case फंक्शन के बारे में बहुत से कंप्यूटर यूजर को पता रहता है और जो कंप्यूटर यूजर कंप्यूटर फील्ड में नये होते है उन्हें इसका ज्ञान नहीं होता है कि कंप्यूटर में Change Case क्या है


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि कंप्यूटर में Change Case क्या है और यह फंक्शन हम कंप्यूटर के अंदर क्यों उपयोग किया करते है और कब करते है तो आज हम केवल Change Case फंक्शन से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इस फंक्शन से सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

Strikethrough क्या है
Font क्या है ?
पेज बॉर्डर डालना सिखिये

 

दोस्तों जब हम कंप्यूटर में कुछ टाइप करते है तो टाइप करते-करते समय कुछ शब्द Capital, small या फिर कुछ शब्द Captial और कुछ शब्द Small बन जाते है तो इन शब्दों को सही करने के लिए हम कंप्यूटर के अंदर Change Case फंक्शन का उपयोग किया करते है

Change Case क्या है

Change Case फंक्शन के माध्यम से हम डॉक्यूमेंट में टाइप किये गलत शब्दों को एक ही बार में ठीक कर सकते है चाहे वो Small शब्द हो या फिर Capital शब्द हो.

Change Case फंक्शन का कैसे उपयोग करे-

दोस्तों Change Case फंक्शन आपको हर Text Editing Software में जरूर मिलेगा लेकिन हम आपको यह फंक्शन Ms word के अंदर बताने जा रहे है।

दोस्तों Change Case फंक्शन Ms word के अंदर Home Menubar में आपको मिल जायेगा इसके अंदर आपको पांच फंक्शन मिलेगें

  1. Sentence Case
  2. Lower Case
  3. Upper Case
  4. Capital Each Word
  5. Toggle Case

चलिये इन फंक्शन के बारे में एक-एक करके बात करते है-

1Sentence CaseMS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) को PROPER तरीके से लिखने के लिए किया जाता है जैसे – Internet, Google.
2lower caseMS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) को Small तरीके से लिखने के लिए किया जाता है – computer, google
3UPPER CASEMS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) को Capital में लिखने के लिए किया जाता है जैसे-COMPUTER GOOGLE
4Capital each wordMS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) के पहले word को Capital में लिखने के लिए किया जाता है जैसे – Computer , Google.
5tOGGLE cASEMS Word में इस Function का उपयोग शब्द (Text) के पहले word को small तरीके से लिखने के लिये किया जाता है  जैसे – cOMPUTER , gOOGLE

# ध्यान दें – Change Case फंक्शन आपको Ms word के अंदर ही नहीं यह फंक्शन आपको हर Text Editing Software में मिलेगा यह फंक्शन आपको कंप्यूटर में टाइपिंग जैसे कार्य में आपको हेल्प करेगा इसलिए आप इस फंक्शन को अच्छी तरीके से जाने क्योंकि यह फंक्शन आपको कंप्यूटर के अंदर भविष्य में उपयोग करना पड़ सकता है। #

आशा करते हैकि Change Case क्या है और कंप्यूटर में इस फंक्शन को क्यों और कब उपयोग किया जाता है और इस फंक्शन से सम्बंधित बहुत इस बातें आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*