BROKEN LINK KYA HAI

दोस्तों आपने इंटरनेट पर BROKEN LINK का नाम तो सुना ही होता तो आपने कभी-भी BROKEN LINK के बारे में जानने की कोशिश की है कि BROKEN LINK KYA HAI ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि BROKEN LINK KYA HAI और यह वेबसाइट या ब्लॉग में क्यों बन जाता है। 

INTERNAL LINK KYA
EXTERNAL LINK KYA HAI ?
कूकीज क्या है ?

BROKEN LINK

दोस्तों वेबसाइट या ब्लॉग में Broken link वो होते है जो वेबसाइट या ब्लॉग के post/कंटेंट के Text/शब्द में यूआरएल जुड़ा हुआ होता है और वेबसाइट या ब्लॉग के post/कंटेंट को ब्रेक करता है.

वेबसाइट या ब्लॉग में Broken link internal link या External link किसी भी प्रकार के हो सकते है.

दोस्तों जब आप इंटरनेट पर कोई वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट करते हो और उस वेबसाइट या ब्लॉग  के post/कंटेंट को पढ़ते हो तो पढ़ते-पढ़ते कुछ ऐसे-ऐसे शब्द मिलते है जिनमें किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का यूआरएल छुपा हुआ होता है तो जैसे ही उसपर क्लिक करते हो तो आप किसी और वेब पेज या वेबसाइट या ब्लॉग पर चले जाते हो तो और उसके अंदर हमें किसी भी प्रकार की कोई चीज नहीं मिलती है यानि हमें 404 एरर दिखाई देती है बस उसी को ही BROKEN LINK कहा जाता है जो इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के शब्दों में लिंक के रूप में छुपा हुआ होता है।

 

हमारी वेबसाइट या ब्लॉग में BROKEN LINK क्यों बन जाती है 

वेबसाइट या ब्लॉग के post/कंटेंट को जब कोई यूजर पढ़ रहा होता है तो post/कंटेंट के text/शब्द में कुछ स्पेशल post/कंटेंट या फिर कोई वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक को जोड़ देते है जिससे वो यूजर हमारे अन्य post/कंटेंट या फिर ब्लॉग या वेबसाइट का आनंद ले सके जिससे यूजर को हमारे बारे में अन्य जानकारी का पता लग सके, लेकिन उस यूआरएल में जुडी जानकारी किसी वजह से डिलीट हो जाती है या फिर डिलीट की जाती है तो ऐसी स्थति में LINK BREAK हो जाता है बस उसे ही हम BROKEN LINK कहते है.

यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग वर्डप्रेस में है और आपकी वेबसाइट  या ब्लॉग मे BROKEN LINK बन जाते है तो आप इस समस्या का समाधान कर सकते है जिसमे आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में एक प्लगइन जोड़ना होगा जिसका नाम – BROKEN LINK CHECKER  है।

 

आशा करते है कि BROKEN LINK से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होती तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.


Spread the love