Align Function कैसे कार्य करते है

Align Function कैसे कार्य करते है ?

दोस्तों जब आप MS Word या MS Excel का उपयोग करते होगें तो आपको MS Word या MS Excel के मेनूबार के साइड में काफी Align Function मिलते होगें तो बहुत से कंप्यूटर उपयोगकर्ता को MS Word या MS Excel के सभी Align Function की जानकारी होती है लेकिन कुछ ऐसे भी कंप्यूटर उपयोगकर्ता जिन्हें MS Word या MS Excel के सभी Align Function जानकारी अच्छे से नहीं होती है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये आज हम MS Word या MS Excel अंतर्गत आने वाले  सभी Align Function के बारे में एक-एक करके जानेगें –


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है MS Word या MS Excel अंतर्गत आने वाले  सभी Align Function के बारे आज हम केवल यह जानेगें की MS Word या MS Excel के अंदर यह सभी Align Function कैसे कार्य करते है।

Align Function कैसे कार्य करते है –

कंप्यूटर में MS Word या MS Excel के अंदर Align Function को 6 भागों में विभाजित किया गया है –

  • Left Align
  • Right Align
  • Center Align
  • Top Align
  • Middle Align
  • Down Align

Align Function कैसे कार्य करते है

चलिये फिर इन सभी Align के बारे में एक-एक करके जानते है :-

Left Align

यदि आप टाइप किये डॉक्यूमेंट में इस फंक्शन को एक्टिवेट करेगें तो आपके टाइप किये डॉक्यूमेंट के पेज में यह सभी Word पेज के Left साइड में चले जायेगें।

Right Align

यह फंक्शन Left Align के विपरीत कार्य करते है यदि आप टाइप किये डॉक्यूमेंट में इस फंक्शन को एक्टिवेट करेगें तो यह टाइप किये डॉक्यूमेंट के पेज में यह सभी Word पेज के Right साइड में करेगा।

Center Align

यदि आप टाइप किये डॉक्यूमेंट में इस फंक्शन का उपयोग करेगें तो आपके टाइप किये डॉक्यूमेंट पेज के सभी word Page के बिच (Center) में आजयेगें।

ध्यान दें – यह फंक्शन Left Align और Right Align की बिच की स्थति में कार्य करता है।

Top Align

आप यदि डॉक्यूमेंट पेज में Top Align Function को एक्टिवेट करेगें तो आपके डॉक्यूमेंट पेज के सभी Word पेज के ऊपर चले जायेगें।

Middle Align

आप यदि डॉक्यूमेंट पेज के टाइप किये Word पर Middle Align Function का उपयोग करेगें तो यह आपकी टाइप किये सभी Word को Center Align के थोड़े ऊपर ले जायेगा।

Down Align

आप यदि डॉक्यूमेंट पेज में टाइप किये शब्द पर Down Align Function का उपयोग करते है तो यह डॉक्यूमेंट पेज के सभी सब्दो को पेज के Down ( नीचे ) लेकर आयेगा।

ध्यान दें – आप जब भी MS Word या MS Excel में इन सभी Align Function का उपयोग करने से पहले डॉक्यूमेंट पेज में टाइप किये गये शब्द को सेलेक्ट जरूर करें आप केवल उतना ही शब्द सेलेक्ट करें जितने में आपको Align Function का उपयोग करना है।

आशा करते है की कंप्यूटर के अंदर MS Word या MS Excel अंतर्गत आने वाले  सभी Align Function के  Align Function कैसे कार्य करते है और इससे सम्बंधित जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी आप इसी तरह की जनकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*