सरकारी विभाग में उपयोग किये जाने वाले Email Website

सरकारी विभाग में उपयोग किये जाने वाले Email Website ?

क्या आपको पता है की भारत सरकार के कार्य विभाग में इंटरनेट पर कौनसे-कौनसे ईमेल वेबसाइट का उपयोग किया जाता है वो कौनसे ईमेल वेबसाइट है जो आपके जानना आवश्यक है यदि  आप कोई सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो तो आपके लिए यह जानकारी काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि, सरकारी विभाग में उपयोग किये जाने वाले Email Website कौनसी-कौनसी है और साथ ही साथ यह भी बतायेगें की वो कौनसी-कौनसी ईमेल वेबसाइट है जिनका जानना आपके लिए और प्रत्येक सरकारी विभाग कर्मचारी के लिए बहुत जरूरी है।

रोज उपयोग की जाने वाली वेबसाइट
किसने किसका का निर्माण किया
कंप्यूटर को सुरक्षित रखने की महत्वपूर्ण बातें

सरकारी विभाग में उपयोग किये जाने वाले Email Website –

  1. Mail.gov.in
  2. Rediff.com
  3. Google.com

वेबसाइट लिंक- mail.gov.in

सरकारी विभाग में उपयोग किये जाने वाले Email Website सबसे पहली वेबसाइट mail.gov.in ईमेल है यह भारत सरकार के माध्यम से निर्माण होने वाली एक ईमेल सर्विस वेबसाइट है इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग ज्यादातर भारत सरकार के सरकारी विभाग के कार्य में उपयोग किया जाता है भारत सरकार का कौनसा भी विभाग हो यह हर विभाग के कार्य में इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग किया जाता है यदि आप कोई सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो या फिर आप किसी सरकारी विभाग में कार्यरत है तो फिर आपको भविष्य में इस ईमेल का उपयोग करना पड़ सकता है।

ध्यान दे – mail.gov.in ईमेल वेबसाइट का लिंक मेने आपको ऊपर दे दिया है आप उसपर क्लिक करके इस ईमेल वेबसाइट पर इसके देख सकते है और इस पर अकाउंट बनाकर आप इसे उपयोग भी कर सकते है. 

वेबसाइट लिंक – www.rediff.com

www.rediff.com का आपने नाम तो सुना ही होगा यह एक भारत में पॉपुलर ईमेल सर्विस वेबसाइट है क्योंकि इस ईमेल को भी भारत सरकार के विभाग में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है आप कोई सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो तो आप इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग करना भी सिखले क्योंकि यह भी भारत सरकार के कार्य विभाग में उपयोग किया जता है, लेकिन कुछ-कुछ विभाग अलग-अलग ईमेल वेबसाइट चलती है लेकिन आप इस ईमेल वेबसाइट का भी उपयोग करना सिख लें। 

www.rediff.com का निर्माण एक भारतीय नागरिक ने किया जिनका नाम अजित बालकृष्णन है www.rediff.com का निर्माण 8 फरवरी 1997 में भारत में किया गया. इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग विल्कुल वैसा ही जैसा आप नोर्मली ईमेल वेबसाइट का उपयोग करते हो जिस तरह आप सभी ईमेल वेबसाइट से ईमेल प्राप्त करते हो या भेजते हो ठीक उसी प्रकार आप इस ईमेल वेबसाइट में आप ईमेल प्राप्त करेंगे और भेजेगें। 

ध्यान दे – ऐसा नहीं है की इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग केवल सरकारी विभाग के कार्य में किया जाता है इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग कोई भी व्यक्ति अपने निजी कार्य में लिए भी उपयोग कर सकते है आपको इस ईमेल वेबसाइट का लिंक ऊपर दिया गया है आप उसपर क्लिक करके उस पर अकाउंट बना सकते है और उसका उपयोग करना सिख सकते है।

वेबसाइट लिंक – WWW.Gmail.Com

WWW.Gmail.Com का उपयोग भारत सरकार के कार्य विभाग के साथ-साथ अन्य देश के सरकारी विभाग में भी उपयोग किया जाता है यह ईमेल सर्विस वेबसाइट गूगल कंपनी की वेबसाइट है इसका ईमेल का उपयोग पुरे देश की सरकार अपने कार्य विभाग में उपयोग करती है. इस ईमेल सर्विस वेबसाइट का निर्माण 1 अप्रैल 2004 में Paul Buccheit के माध्यम से किया अमेरिका में किया गया था यह दुनियाँ का सबसे लोकप्रिय और चर्चित ईमेल सर्विस प्रोवाइडर वेबसाइट है। ऐसा नहीं है की इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग केवल सरकारी विभाग के कार्य में  किया जाता है इस ईमेल वेबसाइट का उपयोग कोई भी व्यक्ति जैसे आप और मैं और यदि देखा जाये तो यह भी अच्छा ईमेल सर्विस वेबसाइट है इसका भी उपयोग करना हर व्यक्ति के लिए सरल है लेकिन सभी ईमेल सर्विस वेबसाइट से यह ईमेल सर्विस वेबसाइट का रिजल्ट काफी अच्छा है । 

ध्यान दें – Gmail .Com वेबसाइट का लिंक हमने आपको ऊपर दे दिया है आप उसपर क्लिक करके आप इसपर अकाउंट बना सकते है

नोट – ऊपर दी गई सभी ईमेल वेबसाइट पर आपको अकाउंट बनाने के लिए निम्न चीजे पूछी जायेगीं आप उन चीजों को सही-सही भरे –

  • आपका नाम –
  • आपका लास्ट नाम –
  • आपका कौनसा ईमेल पता रखना चा रहे हो –
  • आप अपने ईमेल का कौनसा पासवर्ड रखना चा रहे हो –
  • और आपका खुदका एक मोबाइल नंबर –

ध्यान दें – जो मैंने आपको सरकारी विभाग में उपयोग किये जाने वाले Email Website बताई है यह मैंने खुद इन वेबसाइट का उपयोग सरकारी विभाग में किया है इसलिए में चाहता हूँ की आप भी यदि कोई सरकारी कार्य विभाग में कार्य करने की तैयारी कर रहे है तो आप इन ईमेल वेबसाइट को भी जाने क्योंकि मेरा सरकारी विभाग कार्य का अनुभव आपके साथ शेर किया है शायद मेरी यह जानकारी काफी लोगों के लिए हेल्पफुल साबित हो । 

आशा करते है की भारत सरकार के कार्य विभाग में इंटरनेट पर कौनसे-कौनसे ईमेल वेबसाइट का उपयोग किया जाता है और इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगीं और साथ ही साथ यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोग होगी आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*