कंप्यूटर में Copy क्या है

दोस्तों बहुत से कंप्यूटर यूजर ऐसे होते है जिन्हे कंप्यूटर की बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है इनमें से एक आते है स्टूडेंट और दूसरे आते है सिनियर सिटिज़न तो हम इनके अंतर्गत आने वाले लोगो के लिए लेकर आये है कंप्यूटर में Copy क्या है तो आज हम केवल कंप्यूटर में Copy क्या है इससे सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत इस बातें जानेगें।


दोस्तों कंप्यूटर में Copy फंक्शन एक ऐसा फंक्शन है जिसे कंप्यूटर में उपयोग करते समय बार-बार इस फंक्शन का उपयोग किया जाता है जब भी आप कंप्यूटर पर काम करेगें तो इस Copy फंक्शन का उपयोग करना अनिवार्य हो जाता है हर कंप्यूटर यूजर को Copy फंक्शन का ज्ञान होना अनिवार्य है क्योंकि इस फंक्शन का उपयोग कंप्यूटर में हर जगह हर काम में करना अनिवार्य होता है। 

 

FIND FUNCTION क्या है ?
Bullets क्या है
MS WORD वॉटर मार्क का उपयोग करना सीखे

 

अब बात करते है कि कंप्यूटर में Copy फंक्शन क्यों उपयोग किया जाता है ?

दोस्तों कंप्यूटर में Copy फंक्शन का उपयोग हम इसलिए करते है कि जब भी हम कंप्यूटर का उपयोग करे तो हम कंप्यूटर की कोई भी फाइल या डॉक्यूमेंट की एक Copy की बहुत सारी Copy कर सके यदि हम उस फाइल या डॉक्यूमेंट की एक Copy की बहुत सारी Copy करते है तो उस Copy को हम कंप्यूटर में किसी भी जगह पर उपयोग कर सकते है। 

 

अब बात करते है कि कंप्यूटर में Copy फंक्शन का उपयोग कैसे किया जाता है ?

दोस्तों कंप्यूटर में लग-भग सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में Copy फंक्शन उपलब्ध होता है आप कंप्यूटर में किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट की Copy “माउस के राइट बटन पर क्लिक करके” या फिर Ctrl + C दबाकर आसानी से कर सकते है। 

 

# ध्यान दें – दोस्तों कंप्यूटर में सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर या इंटरनेट ब्राउज़र में “Copy फंक्शन” की शॉर्टकट कीय Ctrl + C होती है। #

 

# ध्यान दें – दोस्तों कंप्यूटर “Copy फंक्शन” को जानना के बाद “Past” फंक्शन को जानना अनिवार्य है क्योंकि “Copy फंक्शन” बिना “Past” फंक्शन के काम नहीं करता है। #

 

आशा करते है कि कंप्यूटर में Copy क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


 

Spread the love