कंप्यूटर निबंध

कंप्यूटर निबंध [Computer Essay]

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर सम्बंधित विषयों के एक विद्यार्थी हो या फिर आपके पढ़ाई से सम्बंधित विषयों में से एक कंप्यूटर का भी विषय है तो आपको एग्जाम परीक्षा पेपर में एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा गया होगा की कंप्यूटर निबंध लिखिए। 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि यदि आपको एग्जाम परीक्षा पेपर कंप्यूटर निबंध सम्बंधित प्रश्न आये तो आप इस प्रश्न में क्या लिखेगें तो आज हम केवल कंप्यूटर निबंध से सम्बंधित जानकारी आपको देगें।

 

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग
भारतीय सुपर कंप्यूटर का इतिहास
www.google.com

 

कंप्यूटर निबंध

 

कंप्यूटर का इतिहास

 कंप्यूटर की सटीक उत्पत्ति का पता लगाना बहुत मुश्किल है।  लेकिन कुछ विशेषज्ञों के अनुसार द्वितीय विश्व युद्ध के समय कंप्यूटर मौजूद है। इसके अलावा, उस समय उनका उपयोग डेटा रखने के लिए किया जाता था। लेकिन, यह केवल सरकारी उपयोग के लिए था न कि सार्वजनिक उपयोग के लिए। इन सबसे ऊपर, शुरुआत में, कंप्यूटर एक बहुत बड़ी और भारी मशीन थी। जैसा कि आज हम जानते हैं कि कंप्यूटर की शुरुआत 19 वीं सदी के अंग्रेजी गणित के प्रोफेसर चार्ल्स बैबेज के साथ हुई थी। उन्होंने एनालिटिकल इंजन को डिजाइन किया और यह डिजाइन ही था कि आज के कंप्यूटरों का मूल ढांचा आधारित है।

सामान्यतया, कंप्यूटर को तीन पीढ़ियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रत्येक पीढ़ी एक निश्चित अवधि के लिए चली समय, और प्रत्येक ने हमें एक नया और बेहतर कंप्यूटर या मौजूदा कंप्यूटर में सुधार दिया।

 

कंप्यूटर की पीढ़ियां 

पहली पीढ़ी : 1937-1946  में पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर डॉ। जॉन वी। एटानासॉफ और क्लिफोर्ड कोरी द्वारा बनाया गया था। इसे अटानासॉफ-बेरी कंप्यूटर (एबीसी) कहा जाता था। 1943 में सेना के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर नाम Colossus बनाया गया था। अन्य विकास 1946 तक जारी रहे, पहला सामान्य प्रयोजन डिजिटल कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर और कंप्यूटर (ENIAC) का निर्माण किया गया। ऐसा कहा जाता है कि इस कंप्यूटर का वजन 30 टन था, और इसमें 18,000 वैक्यूम ट्यूब थे जो प्रसंस्करण के लिए उपयोग किए गए थे। जब इस कंप्यूटर को पहली बार फिलाडेल्फिया के वर्गों में रोशनी के लिए चालू किया गया था। इस पीढ़ी के कंप्यूटर केवल एकल कार्य कर सकते थे, और उनके पास कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं था।

 

दूसरी पीढ़ी: 1947 – 1962 – कंप्यूटर की इस पीढ़ी ने वैक्यूम ट्यूबों के बजाय ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जो अधिक विश्वसनीय थे। 1951 में वाणिज्यिक उपयोग के लिए पहला कंप्यूटर जनता के लिए पेश किया गया था; यूनिवर्सल ऑटोमैटिक कंप्यूटर (UNIVAC 1)। 1953 में इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (आईबीएम) 650 और 700 श्रृंखला के कंप्यूटरों ने कंप्यूटर की दुनिया में अपनी पहचान बनाई। इस पीढ़ी के दौरान 100 से अधिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं का विकास हुआ, कंप्यूटर में मेमोरी और ऑपरेटिंग सिस्टम थे। टेप और डिस्क जैसे भंडारण मीडिया उपयोग में थे, आउटपुट के लिए प्रिंटर भी थे।

 

तीसरी पीढ़ी: 1963 – वर्तमान – एकीकृत सर्किट के आविष्कार ने हमें तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटर लाए। इस आविष्कार के साथ कंप्यूटर छोटे, अधिक शक्तिशाली और अधिक विश्वसनीय हो गए और वे एक ही समय में कई अलग-अलग कार्यक्रम चलाने में सक्षम हैं। In1980 Microsoft डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम (MS-Dos) का जन्म हुआ और 1981 में IBM ने घर और ऑफिस के उपयोग के लिए पर्सनल कंप्यूटर (PC) पेश किया। तीन साल बाद Apple ने हमें अपने आइकॉन चालित इंटरफ़ेस के साथ Macintosh कंप्यूटर दिया और 90 के दशक ने हमें विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम दिया।

 

कंप्यूटर का full form

C – Commonly, O – Operated, M– Machine, P – Particularly, U – United, T – Technologically, E – Educational, R – Research

 

कंप्यूटर का कार्य

 कंप्यूटर एक तीन-चरण चक्र अर्थात् इनपुट, प्रोसेस और आउटपुट पर चलता है। 

इसके अलावा, कंप्यूटर इस चक्र का अनुसरण करता है, हर प्रक्रिया में इसे करने के लिए कहा गया था। सरल शब्दों में, इस प्रक्रिया को इस तरह से समझाया जा सकता है।

1 कंप्यूटर में हम जो डाटा फीड करते हैं वह इनपुट होता है,

2 जो काम सीपीयू करता है वह प्रोसेस होता है और

3 कंप्यूटर जो परिणाम देता है वह आउटपुट होता है। 

 

कंप्यूटर के घटक और प्रकार

 साधारण कंप्यूटर में मूल रूप से CPU, मॉनिटर, माउस और कीबोर्ड होते हैं। इसके अलावा, सैकड़ों अन्य कंप्यूटर पार्ट्स हैं जो इसे संलग्न कर सकते हैं। इन अन्य भागों में एक प्रिंटर, लेजर पेन, स्कैनर इत्यादि शामिल हैं।

 कंप्यूटर को कई अलग-अलग प्रकारों जैसे – सुपर कंप्यूटर, मेनफ्रेम, पर्सनल कंप्यूटर (डेस्कटॉप), पीडीए, लैपटॉप आदि में वर्गीकृत किया जाता है। 

मोबाइल फोन भी एक प्रकार का कंप्यूटर है

यह कंप्यूटर होने के सभी मानदंडों को पूरा करता है।

 

कंप्यूटर का उपयोग

 विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग जैसे-जैसे कंप्यूटर का उपयोग बढ़ता गया, लगभग हर क्षेत्र में अपने संचालन के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना एक आवश्यकता बन गया। इसके अलावा, उन्होंने काम करना और चीजों को सुलझाना आसान बना दिया है। नीचे हम कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों का उल्लेख कर रहे हैं जो अपने दैनिक संचालन में कंप्यूटर का उपयोग करते हैं।

  1.   चिकित्सा क्षेत्र वे कंप्यूटर का उपयोग बीमारियों का निदान करने, परीक्षण चलाने और घातक बीमारियों का इलाज खोजने के लिए करते हैं। इसके अलावा, वे कंप्यूटर की वजह से कई बीमारियों का इलाज खोजने में सक्षम हैं। 
  2. अनुसंधान चाहे वह वैज्ञानिक अनुसंधान, अंतरिक्ष अनुसंधान या कोई भी सामाजिक अनुसंधान कंप्यूटर इन सभी में मदद करें। साथ ही, उनके कारण, हम पर्यावरण, अंतरिक्ष और समाज पर नजर रखने में सक्षम हैं। अंतरिक्ष अनुसंधान ने हमें आकाशगंगाओं का पता लगाने में मदद की। जबकि वैज्ञानिक अनुसंधानों ने हमें पृथ्वी से संसाधनों और विभिन्न अन्य उपयोगी संसाधनों का पता लगाने में मदद की है। 
  3. रक्षा किसी भी देश के लिए, उसकी रक्षा उसके लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। साथ ही, इस क्षेत्र में कंप्यूटर देश की सुरक्षा एजेंसियों को एक खतरे का पता लगाने में मदद करता है जो भविष्य में हानिकारक हो सकता है। सभी रक्षा उद्योग के ऊपर हमारे दुश्मन पर निगरानी रखने के लिए उनका उपयोग करते हैं। एक कंप्यूटर से धमकी कंप्यूटर एक आवश्यकता भी बन गए हैं, वे एक खतरा भी बन गए हैं। यह उन हैकर्स के कारण है जो आपके निजी डेटा को चुराते हैं और उन्हें इंटरनेट पर लीक करते हैं। साथ ही, कोई भी इस डेटा तक पहुंच सकता है। इसके अलावा, अन्य खतरे जैसे वायरस, स्पैम, बग और कई अन्य समस्याएं हैं। 
  4. कंप्यूटर एक बहुत ही महत्वपूर्ण मशीन है जो हमारे जीवन का एक उपयोगी हिस्सा बन गया है। इसके अलावा, कंप्यूटर में एक तरफ दो चेहरे होते हैं, यह एक वरदान है और दूसरी तरफ, यह एक बैन है। इसका उपयोग पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। इसके अलावा, भविष्य में एक दिन आएगा जब मानव सभ्यता कंप्यूटर के बिना जीवित नहीं रह पाएगी क्योंकि हम उन पर बहुत अधिक निर्भर हैं। अब तक यह मानव जाति की एक महान खोज है जिसने हजारों और लाखों लोगों की जान बचाने में मदद की है।

निष्कर्ष 

कंप्यूटर के विकास में विभिन्न सुधारों के परिणामस्वरूप हमने जीवन के सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग किया है। यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जो समय बीतने के साथ नए विकास का अनुभव करता रहेगा।

आशा करते है कि कंप्यूटर निबंध से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट  करते रहिये. 


 

DMCA.com Protection Status